Tue. Feb 27th, 2024
    स्मृति मंधाना

    हरमनप्रीत कौर जो इस समय टखने की चोट के कारण के टीम से बाहर चल रही है, उनकी गैरमौजूदगी में भारत की बाए-हाथ की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को इंग्लैंड के खिलाफ 3 टी-20 मैचो की सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है।

    अपनी नई भूमिका में, मंधाना पहले टी-20 मैच के दौरान जो सोमवार को गुवाहाटी में खेला गया था, थोड़ा दबाव में दिखाई दी और वह गेंदबाज को राह दिखाने की जगह हर गेंद के बाद फिल्डिंग में बदलाव करती दिखाई दी, जिसके जबाव में मेहमान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान में 160 रन बनाए।

    मैच के बाद मंधाना ने कहा, ” मैं पहली बार टीम का नेतृत्व कर रही थी, जिससे मुझे कई रास्ते मिले है। एक कप्तान के रूप में, मैं अपनी गलतियों से सीखूंगी जो मैंने आज की और आगे उन्हें ठीक करूंगी। मैं एक कप्तान के रूप में सुधार करना चाहूंगी।”

    उन्होने आगे कहा, ” हमने हर खिलाड़ियों के लिए पहले रणनीति बनाई थी लेकिन जब काम नई आई तो फिर हमने दोबारा बनाई। हम अगली बार और बेहतर होंगे और मैं अगली बार और अधिक सक्रिय हो जाऊंगी।”

    एक बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के टॉप ऑर्डर पूरी तरह से नाकाम रहा जहां उन्होने केवल 23 रन के स्कोर में 3 विकेट गंवा दिए थे। इंग्लैंड की टीम ने पहले टी-20 मैच में एक नियमित अंतराल में विकेट गंवाए और पूरी टीम ताश के पत्तो की तरह ढह गई।

    उन्होने कहा, ” ओपनिंग करते हुए, हमने तीसरे ओवर में विकेट गंवा दिया था, उसके बाद मैंने अपना विकेट भी गंवा दिया। तो यह एक अंतर था जो शुरू से दिखा और इसका असर स्कोरबोर्ड पर हुआ।”

    मंधाना ने बताया, ” टी-20 प्रारूप में तीन या चार गेंद में दो विकेट सही नही है। हमने तीन गेंदो में अपनी तीन टॉप-ऑर्डर के बल्लेबाजो के विकेट गंवा दिए थे। मुझे लगता है इसके बाद ही बल्लेबाजी क्रम थोड़ा ढ़ीला हो गया था। एक बल्लेबाजी ईकाई के होते हुए, बल्लेबाजो को ऐसे लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्मेदारी लेनी होगी।”

    तीन टी-20 मैचो की सीरीज का दूसरा टी-20 गुवाहाटी में 7 मार्च को खेला जाएगा।

    https://www.youtube.com/watch?v=H98baR-YZAk&t=2s

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *