Wed. Dec 7th, 2022
    भारत और अमेरिका

    न्यूयार्क, 22 अगस्त (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश विभाग ने जानकारी दी है कि भारत और अमेरिका के रक्षा तथा कूटनीतिक अधिकारी रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा विजन तैयार करने के उद्देश्य से इस सप्ताह दो बैठकें करेंगे।

    गुरुवार को दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों की कार्यकारी सहायक सचिव एलिस वेल्स और हिंद-प्रशांत मामलों के सहायक रक्षा सचिव रैनडाल कैलिफोर्निया के मोंटेरे में रक्षा और विदेश मामलों में अमेरिका-भारत के दो प्लस दो अधिकारियों की आंतरिक बैठक के लिए अपने भारतीय समकक्ष से मुलाकात करने वाले हैं।

    विभाग ने बुधवार को कहा, “वार्ता के दौरान, दोनों पक्ष महत्वपूर्ण कूटनीतिक और सुरक्षा मामलों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे, इनमें स्वतंत्र तथा खुले हिंद-प्रशांस क्षेत्र पर विचार साझा होंगे और अगली आंतरिक दो प्लस दो मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए तैयारियों की समीक्षा होगी।”

    दोनों देशों के विदेश मामलों तथा रक्षा कैबिनेट के अधिकारियों की पहली दो प्लस दो मंत्रिस्तरीय बैठक पिछले साल भारत में हुई थी। इस बैठक में भारत की तरफ से दिवंगत नेता सुषमा स्वराज (तत्कालीन विदेश मंत्री) तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण तथा अमेरिका की तरफ से विदेश मंत्री माइक पोम्पियो तथा पूर्व रक्षा सचिव जिम मैटिस शामिल हुए थे।

    कैबिनेट स्तर की अगली वार्ता अमेरिका में हो सकती है।

    शुक्रवार को अमेरिका के दो अधिकारी अमेरिका-भारत समुद्री सुरक्षा वार्ता के तहत भारतीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। बैठक में दोनों पक्ष हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री विकास पर विचार साझा करेंगे और द्विपक्षीय समुद्री सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के उपायों पर विचार करेंगे।

    इसकी शुरुआत दिवंगत नेता मनोहर पर्रिकर ने की थी जब वे भारत के रक्षा मंत्री थे। मनोहर पर्रिकर और पूर्व विदेश सचिव एश्टन कार्टर ने दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग बढ़ाने के लिए यह बैठक की थी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *