भारत इस हफ्ते अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ करेगा सुरक्षा वार्ता

चतुर्थ सुरक्षा वार्ता या क्वैड में भारत इस सप्ताह जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के साथ वार्ता करेगा। सिंगापुर में आयोजित ईस्ट इंडिया समिट की बैठक के इतर क्वैड के सभी देश बातचीत करेंगे। सभी देश इंडो पैसिफिक क्षेत्र में बढ़ रही चीन की सैन्य गतिविधियों को रोकने के लिए बातचीत करेंगे। वे इस क्षेत्र के भूराजनीतिक विषय पर बातचीत करेंगे।

विश्व की दो आर्थिक ताकतों अमेरिका और चीन के मध्य व्यापार युद्ध चल रहा है और दोनों देशों ने एक-दूसरे के देश से आयातित उत्पादों पर अतिरिक्त शुल्क लगाया था। अमेरिका इंडो पैसिफिक में चीन को गतिविधियों को कम करने के लिए प्रयास कर रहा है।

यह इस वर्ष में क्वैड की दूसरी बैठक होगी जो सचिव स्तर पर होगी। पिछली बार की वार्ता भी सिंगापुर में हुई थी। इस वार्ता के दौरान चारों राष्ट्रों ने मुक्त, स्वतंत्र, समृद्ध इंडो पैसिफिक क्षेत्र बनाने की प्रतिबद्धता दिखाई थी। सूत्रों के मुताबिक क्वैड देशों ने हर छह माह में बैठक करने का निर्णय लिया है।

इंडो पैसिफिक क्षेत्र में स्थिरता बनाये रखने के लिए भारत और जापान साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पांचवी बार मिडिल ईस्ट समिट को संबोधित करेंगे। इस बैठक के दौरान पीएम मोदी स्थानीय व वैश्विक नेताओं से बातचीत करेंगे। इस सम्मेलन के इतर नरेंद्र मोदी अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेन्स से मुलाकात करेंगे।

हाल ही में भारत और जापान ने भारत के सैन्य ठिकानों पर जापान के जहाजों की मरम्मत और ईंधन से संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here