Tue. May 28th, 2024
    विराट कोहली

    विश्व क्रिकेट में विराट कोहली (virat kohli) के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं। वर्तमान भारतीय कप्तान कभी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में संघर्ष से जूझ रहे थे लेकिन 2012 के बाद उनका करियर दूसरे स्तर पर चला गया था।

    उन्होने वहा से अपनी बल्लेबाजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रिकॉर्ड तोड़ने की एक प्रक्रिया शुरु की जो आज तक चली आ रही है। अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी विश्वकप मैच में, कोहली सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा द्वारा संयुक्त रूप से बनाए गए एक और रिकॉर्ड को तोड़ने के कगार पर है।

    कोहली ने अभी 415 अंतरराष्ट्रीय पारियो में 19, 896 रन है। उन्हे अब 20,000 रन के मुकाम को छूने के लिए 104 रन की और दरकार है। और अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उनके पास यह मुकाम हासिल करने का सबसे अच्छा मौका होगा। अगर वह ऐसा कर लेते है तो दाएं हाथ के बल्लेबाज यह मुकाम हासिल करने वाले विश्व के 12वेंऔर सचिन तेंदुलकर (34,357) और राहुल द्रविड़ (24,208) के बाद भारत के तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे। दिलचस्प बात यह है कि विराट कोहली यह मुकाम हासिल करने वाले सबसे तेज खिलाड़ी होंगे। सचिन और लारा ने यह मुकाम 453 पारियो में हासिल किया था।

    कोहली ने अबतक खेली 415 अंतरराष्ट्रीय पारियो में 19,896 रन बनाए है; जिसमें 131 टेस्ट, 222 वनडे और 62 टी-20 शामिल है। उनके कुल रन में 50 ओवर के प्रारूप से 55.38 प्रतिशत रन आए है। इसलिए, वह अपने पसंदीदा प्रारूप में महत्वपूर्ण रिकॉर्ड को पाने के लिए उत्सुक होंगे।

    हाल, में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पछाड़कर कोहली 11,000 रन बनाने वाले सबसे तेज खिलाड़ी है। उन्होने यह मुकाम 222 पारियो में हासिल किया, जो की तेंदुलकर से 54 पारियां कम थी।

    आईसीसी विश्वकप में कोहली का प्रदर्शन अबतक ठीक ठाक रहा है, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अबतक खेले तीन मैचो में 59 की औसत से 177 रन बनाए है। जिसमें उन्होने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ दो महत्वपूर्ण अर्धशतक भी लगाए थे।

    भारत अपना अगला मैच 22 जून शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *