बुधवार, अक्टूबर 16, 2019

भारतीय रेलवे ने दिया नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को नया लुक; देखंगे तो दंग रह जायेंगे

Must Read

फुटबाल : इंजुरी टाइम में गोल कर स्पेन ने यूरो-2020 के लिए किया क्वालीफाई

स्टॉकहोम (स्वीडन), 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। तीन बार की चैंपियन स्पेन ने ग्रुप-एफ में मेजबान स्वीडन के खिलाफ खेले गए...

महिला फुटबाल : भारत ने जीता सैफ अंडर-15 महिला चैंपियनशिप खिताब

थिम्पू (भूटान), 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय महिला फुटबाल टीम ने यहां बांग्लादेश को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से हराकर...

भाजपा नेता निरहुआ ने पुष्पेंद्र एनकांउटर की सीबीआई जांच कराने की मांग

लखनऊ, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भाजपा नेता व भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ ने पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर मामले...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

भारतीय रेलवे ने अपने रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास पहल के अंतर्गत अब एक और उपलब्धि प्राप्त की है। विभाग द्वारा इतने कम समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भी बिलकुल बदल दिया गया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जोकि भारत की राजधानी दिल्ली का एक अहम् रेलवे स्टेशन है, विभाग द्वारा पूरे परिसर में विभिन्न कलाकृतियाँ लगाकर इसके सौंदर्य को कई गुना बढ़ा दिया गया है।

रेलवे स्टेशन पर हुए ये बदलाव:

 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर केवल नयी कलाकृतियां ही नहीं लगाई गयी हैं बल्कि परिसर को पूरी तरह एलईडी लाइटों से जगमग भी कर दिया गया है। इसके अलावा परिसर में यात्रियों के लिए बहुत सी नयी सुविधाएं प्रदान की गयी है जैसे एलसीडी डिस्प्ले, एस्केलेटर्स आदि। इसके साथ रेलवे स्टाफ सुनिश्चित कर रहा है की हर समय परिसर को बिलकुल साफ़ रखा जा सके।

रेलवे मंत्री पियूष गोयल भारतीय रेलवे के विकास पर काफी गंभीर हैं। वे स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा दे रहे हैं और रेलवे स्टेशन परिसरों में सफाई रखने के लिए स्टाफ को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसके साथ ही स्टेशनों पर हो रहे पुनर्विकास में लाइट आदि को सोलर एनर्जी से पावर दी जा रही है।

35 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास :

रेलवे विभाग की इस पहल के अंतर्गत जयपुर जंक्शन सहित भारतीय रेलवे के नेटवर्क पर कुल 35 स्टेशनों में 28 फरवरी 2019 तक सुधार किया जाना था। हालांकि, जयपुर रेलवे डिवीजन ने निर्धारित समय सीमा से काफी पहले यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

35 रेलवे स्टेशनों में से, जयपुर जंक्शन और अजमेर रेलवे स्टेशनों को उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्र से चुना गया था। इस पहल के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा कंसर्ट हॉल, स्टेशन प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग रूम, रिजर्वेशन काउंटर, इंक्वायरी काउंटर, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी), सीढ़ियाँ, पार्किंग एरिया, एस्केलेटर की प्रकाश व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए एक योजना भी बनाई गई थी।

4000 स्टेशनों पर लगेगा हाई स्पीड वाईफाई :

भारतीय रेलवे ने हाल ही में एक बड़ी पहल की योजना बनायी है। इसके अंतर्गत भारत एक 4000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त हाई स्पीड वाईफाई प्रदान करवाया जाएगा। इस पहल में रेलवे विभाग ने टाटा समूह से हाथ मिलाया है।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस के मुताबिक टाटा ग्रुप ने इस पहल का सुबूत देते हुए पहले ही बैंगलोर और मैसूर के बीच 8 रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू कर दी है। इस योजना के अंतर्गत यात्री बिना कोई मूल्य चुकाए रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाईफाई का प्रयोग कर सकेंगे। टाटा ग्रुप द्वारा 8 रेलवे स्टेशन पर वाईफाई शुरू कर दिया गया है जिससे योजना की सफल शुरुआत हो गयी है। जल्द ही बचे हुए रेलवे स्टेशन पर भी काम किया जाएगा।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

फुटबाल : इंजुरी टाइम में गोल कर स्पेन ने यूरो-2020 के लिए किया क्वालीफाई

स्टॉकहोम (स्वीडन), 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। तीन बार की चैंपियन स्पेन ने ग्रुप-एफ में मेजबान स्वीडन के खिलाफ खेले गए...

महिला फुटबाल : भारत ने जीता सैफ अंडर-15 महिला चैंपियनशिप खिताब

थिम्पू (भूटान), 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय महिला फुटबाल टीम ने यहां बांग्लादेश को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से हराकर अंडर-15 महिला फुटबाल चैंपियनशिप का...

भाजपा नेता निरहुआ ने पुष्पेंद्र एनकांउटर की सीबीआई जांच कराने की मांग

लखनऊ, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। भाजपा नेता व भोजपुरी फिल्म अभिनेता दिनेश लाल यादव निरहुआ ने पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर मामले की जांच सीबीआई से कराने...

मप्र में हवाएं सिहरन पैदा कर रहीं

भोपाल, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार की सुबह से आंशिक बादल छाए हुए हैं...

उप्र में धूप खिली, मौसम शुष्क रहने के असार

लखनऊ , 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश की राजधानी व आस-पास के क्षेत्रों में चटक धूप खिली हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -