भारतीय रेलवे ने दिया नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को नया लुक; देखंगे तो दंग रह जायेंगे

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे ने अपने रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास पहल के अंतर्गत अब एक और उपलब्धि प्राप्त की है। विभाग द्वारा इतने कम समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भी बिलकुल बदल दिया गया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जोकि भारत की राजधानी दिल्ली का एक अहम् रेलवे स्टेशन है, विभाग द्वारा पूरे परिसर में विभिन्न कलाकृतियाँ लगाकर इसके सौंदर्य को कई गुना बढ़ा दिया गया है।

रेलवे स्टेशन पर हुए ये बदलाव:

 

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर केवल नयी कलाकृतियां ही नहीं लगाई गयी हैं बल्कि परिसर को पूरी तरह एलईडी लाइटों से जगमग भी कर दिया गया है। इसके अलावा परिसर में यात्रियों के लिए बहुत सी नयी सुविधाएं प्रदान की गयी है जैसे एलसीडी डिस्प्ले, एस्केलेटर्स आदि। इसके साथ रेलवे स्टाफ सुनिश्चित कर रहा है की हर समय परिसर को बिलकुल साफ़ रखा जा सके।

रेलवे मंत्री पियूष गोयल भारतीय रेलवे के विकास पर काफी गंभीर हैं। वे स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा दे रहे हैं और रेलवे स्टेशन परिसरों में सफाई रखने के लिए स्टाफ को प्रोत्साहित कर रहे हैं। इसके साथ ही स्टेशनों पर हो रहे पुनर्विकास में लाइट आदि को सोलर एनर्जी से पावर दी जा रही है।

35 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास :

रेलवे विभाग की इस पहल के अंतर्गत जयपुर जंक्शन सहित भारतीय रेलवे के नेटवर्क पर कुल 35 स्टेशनों में 28 फरवरी 2019 तक सुधार किया जाना था। हालांकि, जयपुर रेलवे डिवीजन ने निर्धारित समय सीमा से काफी पहले यह लक्ष्य हासिल कर लिया।

35 रेलवे स्टेशनों में से, जयपुर जंक्शन और अजमेर रेलवे स्टेशनों को उत्तर पश्चिम रेलवे क्षेत्र से चुना गया था। इस पहल के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा कंसर्ट हॉल, स्टेशन प्लेटफॉर्म, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग रूम, रिजर्वेशन काउंटर, इंक्वायरी काउंटर, फुट ओवर ब्रिज (एफओबी), सीढ़ियाँ, पार्किंग एरिया, एस्केलेटर की प्रकाश व्यवस्था की स्थिति में सुधार के लिए एक योजना भी बनाई गई थी।

4000 स्टेशनों पर लगेगा हाई स्पीड वाईफाई :

भारतीय रेलवे ने हाल ही में एक बड़ी पहल की योजना बनायी है। इसके अंतर्गत भारत एक 4000 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त हाई स्पीड वाईफाई प्रदान करवाया जाएगा। इस पहल में रेलवे विभाग ने टाटा समूह से हाथ मिलाया है।

फाइनेंसियल एक्सप्रेस के मुताबिक टाटा ग्रुप ने इस पहल का सुबूत देते हुए पहले ही बैंगलोर और मैसूर के बीच 8 रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सेवा शुरू कर दी है। इस योजना के अंतर्गत यात्री बिना कोई मूल्य चुकाए रेलवे स्टेशन पर हाई स्पीड वाईफाई का प्रयोग कर सकेंगे। टाटा ग्रुप द्वारा 8 रेलवे स्टेशन पर वाईफाई शुरू कर दिया गया है जिससे योजना की सफल शुरुआत हो गयी है। जल्द ही बचे हुए रेलवे स्टेशन पर भी काम किया जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here