Thu. Feb 9th, 2023
    रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण

    भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आसियान सम्मेलन के इतर अन्य राष्ट्रों के अपने समकक्षी रक्षा मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेगी। साथ ही अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस के साथ भी मुलाकात करेंगी।

    आसियान देशों के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, रूस, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और अमेरिका के रक्षा मंत्री इस सम्मेलन में शामिल होंगे। 12 वें आसियान सम्मेलन का आयोजन सिंगापुर में होगा।

    रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि निर्मला सीतारमण सिंगापुर में आयोजित आसियान सम्मेलन में अमेरिका के रक्षा सचिव से मुलाकात करेंगी।

    निर्मला सीतारमण अमेरिकी सचिव के अलावा मलेशिया के रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन साबू, ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर पीने व फिलीपीन्स और वियतनाम के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। वह सिंगापुर के रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय रक्षा प्रणाली के विस्तार के लिए बातचीत करेंगी।

    भारत और सिंगापुर की जल, थल और वायु सेनाओं के मध्य प्रत्येक वर्ष सैन्याभ्यास आयोजित होता है। भारत एयर सिंगापुर सिंबेक्स के 25 वर्ष पूर्ण होने का जश्न भी मनायेगा। सिंबेक्स एक सालाना नेवल अभ्यास है जो आगामी हफ्तों में बंगाल की खाड़ी में आयोजित होगा।

    निर्मला सीतारमण गुरुवार को सिंगापुर के लिए रवाना हुई थी और रविवार को वापस भारत लौटेंगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *