Mon. May 20th, 2024
    रीता बरनवाल

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रीता बरनवाल का नाम अमेरिकी ऊर्जा विभाग में एक मत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति के लिए नामित किया है। डोनाल्ड ट्रम्प ने रीता बरनवाल को ऊर्जा विभाग में उपसचिव के पद पर तैनात करने का ऐलान किया है।

    सीनेट में रीता बरनवाल के नाम पर मोहर लगने के बाद एक शक्तिशाली विभाग की वह प्रमुख होंगी। उनके अधीन अमेरिका का परमाणु अनुसंधान तकनीक विभाग भी होगा।

    इससे पूर्व रीता बरनवाल वेस्टिंगहाउस में तकनिकी विभाग निदेशक और तकनिकी उपकरण विभाग में मेनेजर के पद पर कार्यरत थी। रीता बरनवाल ने मटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग में स्नातक और मिशिगन यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी।

    पिछले सप्ताह डोनाल्ड ट्रम्प ने एक नए क़ानून न्यूक्लियर एनर्जी इनोवेशन कैपेबिलिटिस एक्ट पर दस्तखत किये थे। यह कानून अमेरिका में उच्च रिएक्टरों के विकास को तेज़ी प्रदान करेगा। यह कानून कई आर्थिक और तकनीकी अड़चनों के कारण रुका हुआ है।

    रीता बरनवाल ने हाल में कहा था कि अमेरिकी परमाणु उद्योग विश्व का नेतृत्व करेगा साथ ही परमाणु तकनीक के क्षेत्र में नये आविष्कार करेगा। अमेरिका समस्त विश्व और घरेलू ऊर्जा जरूरतों की आपूर्ति करेगा।

    उन्होंने कहा कि ढ़ृढ़ और उर्जावान भाव से अमेरिका के ऊर्जा उद्योग में एक बार फिर सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

    रीता बरनवाल ने कहा कि नई तकनीक के माध्यम से नये रिएक्टरों की खोज की जाएगी जो जलवायु परिवर्तन में कमी और ऊर्जा मांग की आपूर्ति करेगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *