59 फीसदी भारतीय मिलेनियल्स आर्थिक दृष्टिकोण को लेकर आशावादी

नई दिल्ली, 21 मई (आईएएनएस)| करीब 59 प्रतिशत भारतीय मिलेनियल्स (सहस्राब्दी पीढ़ी के लोगों) का मानना है कि अगले 12 महीनों में देश की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। डेलॉयट की रिपोर्ट से मंगलवार को यह जानकारी मिली।

2019 डेलॉयट ग्लोबल मिलेनियल सर्वेक्षण के अनुसार, “उसी तरह से, करीब 57 प्रतिशत जेनरेशन जेड (जेन जेड) आर्थिक स्थिति में बेहतरी की उम्मीद करता है।”

डिलॉयट ने कहा, मिलेनियल्स में जनवरी 1983 और दिसंबर 1994 के बीच जन्म लेने वाले उत्तरदाता और जेन जेड में जनवरी 1995 और दिसंबर 2002 के बीच जन्म लेने वाले उत्तरदाता शामिल हैं।

रिपोर्ट में हालांकि कहा गया है कि युवा भारतीयों के बीच यह आशा उनके वैश्विक समकक्षों के बीच निराशाजनक दृष्टिकोण के उलट है।

बयान के अनुसार, “वैश्विक आर्थिक विस्तार व अर्थव्यवस्था के बावजूद, युवा पीढ़ी विश्व को लेकर और इसमें अपने स्थान को लेकर सचेत है। उनके वैश्विक समकक्षों के विरुद््रध, भारतीय मिलेनियल्स और जेन जेड आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक परिपेक्ष्य को लेकर काफी आशावादी हैं और अपने जिंदगी से कुल मिलाकर संतुष्ट हैं।”

करीब 47 प्रतिशत मिलेनियल्स और 38 प्रतिशत जेन जेड के पास बेहतर सामाजिक और राजनीतिक मामलों के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण है। वैश्विक स्तर पर करीब 22 प्रतिशत मिलेनियल्स और 18 प्रतिशत जेन जेड राजनीतिक दृष्टिकोण को लेकर सकारात्मक हैं।

डेलॉयट मिलेनियल्स सर्वेक्षण की रिपोर्ट में 42 देशों के 13,416 मिलेनियल्स के विचार और 10 देशों के 3,009 जेन जेड उत्तरदाता शामिल हैं। भारत में नमूना आकार प्रति 300 मिलेनियल्स और जेन जेड था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here