दा इंडियन वायर » समाचार » दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से नॉएडा इलेक्ट्रिक सिटी पर जुड़ेगी रेड लाइन; पूरी जानकारी
व्यापार समाचार

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से नॉएडा इलेक्ट्रिक सिटी पर जुड़ेगी रेड लाइन; पूरी जानकारी

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन(DMRC) ने हाल ही में एक घोषणा की है जिसके अंतर्गत जल्द ही दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन और रेड लाइन एक और इंटरचेंज स्टेशन पर जुड़ने वाली है। इस परियोजना पर एक डीपीआर जोकि प्रोजेक्ट डिटेल्ड रिपोर्ट होती है, तैयार की है जिसके हिसाब से ब्लू लाइन की नॉएडा सिटी और रेड लाइन के मोहन नगर स्टेशनों को जोड़ा जाएगा।

परियोजना की पूरी जानकारी :

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्तावित कॉरिडोर का निर्माण 1786 करोड़ रुपये की लागत से किए जाने का आकलन किया गया है। कॉरिडोर को दिल्ली मेट्रो रेड लाइन से मोहन नगर मेट्रो स्टेशन पर जोड़ा जाएगा। इससे नियमित रूप से नोएडा आने वालों के लिए कनेक्टिविटी मजबूत होगी। रिपोर्ट के अनुसार इस परियोजना पर काम इस साल शुरू हो जाएगा और इस परियोजना में 2021 तक निर्माण ख़त्म होने का अनुमान है। 

पुराने डीपीआर में, नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से साहिबाबाद तक गलियारे की लंबाई 5.11 किमी तय की गई थी और प्रस्तावित स्टेशन वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्तिखंड, वसुंधरा सेक्टर -5 और साहिबाबाद थे। इस योजना को बाद में बदल दिया गया। साहिबाबाद के बजाय, गलियारे को अब मोहन नगर से जोड़ा जाना प्रस्तावित किया गया है। इस बदलाव के कारण, गलियारे की लंबाई लगभग छह किलोमीटर तक बढ़ गई है।

दिल्ली मेट्रो फेज IV में, ब्लू लाइन के वैशाली मेट्रो कॉरिडोर को साहिबाबाद तक बढ़ाया जाएगा। इस कॉरिडोर के लिए संशोधित डीपीआर भी तैयार कर ली गई है। इस कॉरिडोर की लंबाई चार किलोमीटर तक कम कर दी गई है और इसके निर्माण का अनुमान 1486 करोड़ रुपये है।

रोज़ 1.5 लाख लोग होंगे लाभान्वित :

रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद से 1.5 लाख लोग NH-24 से काम के लिए नोएडा पहुंचते हैं। इसमें वे कामकाजी पेशेवर भी शामिल हैं जो मोहन नगर से नोएडा सेक्टर 62, 63, 61 और 58 मेट्रो स्टेशनों पर जाते हैं। मोहन नगर तक मेट्रो का कनेक्शन होने के बाद ये लोग आसानी से मेट्रो से नोएडा पहुंच सकेंगे। एक बार निर्माण होने के बाद, इस गलियारे में समय और धन की बचत होगी, क्योंकि सड़कों पर यातायात की भीड़ से बचा जा सकेगा।

About the author

विकास सिंह

विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!