दा इंडियन वायर » विदेश » ब्रितानी शाही दंपत्ति पांच दिवसीय पाकिस्तानी यात्रा पर पंहुचे
विदेश

ब्रितानी शाही दंपत्ति पांच दिवसीय पाकिस्तानी यात्रा पर पंहुचे

ब्रितानी शाही दम्पत्ति

ब्रिटेन के ड्यूक और डुचेस प्रिंस विलियम और कैट मिडिलटन सोमवार को पांच दिवसीय पाकिस्तानी यात्रा पर पंहुच गए हैं। पाकिस्तान की पहली यात्रा पर शाही दंपत्ति का स्वागत विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनकी पत्नी ने नूर खान एयरबेस पर किया था।

केंसिंगटन पैलेस ने शाही दंपत्ति की एक तस्वीर को ट्वीट किया था और कहा कि “प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी पाकिस्तान की पहली अधिकारिक यात्रा पर इस्लामाबाद पंहुच चुके हैं।”

पाकिस्तान में ब्रितानी उच्चायोग ने ट्वीट किया कि “ब्रिटेन के शाही दंपत्ति का पाकिस्तान में हार्दिक स्वागत है।” डॉन ने रिपोर्ट में लिखा कि पाकिस्तानी विदेश मन्त्री ने नूर खान एयरबेस पर मीडिया से बातचीत में पाकिस्तान में आये ब्रितानी शाही परिवार के लोगो के बारे में याद किया है।

उन्होंने कहा कि “पकिस्तान प्रिंस विलियम की मां प्रिंसेस डायना का मानवीय कार्यो की सराहना करते हैं खासकर शौकत खान मेमोरियल कैंसर हॉस्पिटल के लिए अनुदान जुटाने में उनका प्रयासों की सराहना करते हैं। इस अस्पताल का निर्माण मौजूदा प्रधानमन्त्री इमरान खान ने किया था।”

साल 2006 के बाद यह पाकिस्तान में शाही परिवार की पहली पाकिस्तानी यात्रा है। उस वर्ष प्रिंस ऑफ़ वेल्स प्रिंस चार्ल्स और डचेस ऑफ़ कोर्नोवल कमिला ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

पाकिस्तान में ब्रितानी उच्चायुक्त ने थॉमस ड्यू ने ट्वीटर के जरिये लिखा कि “शाही दंपत्ति इस्लामाबाद, लाहौर, गिलगिट-बल्तिस्तान और पश्चिमी सीमा के इलाको का दौरा करेंगे।”

इस यात्रा के दौरान वे युवा सशक्तीकरण और जलवायु परिवर्तन जैसे गंभीर विषयों पर कार्य करेंगे।  सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर यह ड्यूक और डचेस का अब तक का सबसे जटिल दौरा है।

 

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!