Wed. Feb 1st, 2023
    ब्रिक्स देशों की सूची में भारत

    ब्रिक्स देशों की श्रेणी में भारतीय तकनीकी संस्थान मुंबई ने आठवां और भारतीय विज्ञान संस्थान बैंगलोर ने दसवां पायदान हासिल किया है। इस रैंकिंग में टॉप 10 में से 7 यूनिवर्सिटी चीन की हैं जिसमे सबसे आगे शिन्हुआ यूनिवर्सिटी है। ब्रिक्स देशों के लगभग 403 विश्वविद्यालय इस श्रेणी में शामिल है। ब्रिक्स ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका, का संघठन है।

    ब्रिटिश हिब्ग़ेर एजुकेशन मार्किट कंपनी क्वैकारेल्ली सिमोंड्स ने 15 अक्टूबर को ये आंकड़े जारी किये थे। ब्रिक्स के ये आंकड़े आठ आधारों पर आधारित है। ये आंकड़े संस्थान और कर्मचारी की प्रतिष्ठा, प्रति छात्र पर शिक्षक, प्रति विषय पर प्रोफेसर, पीएचडी के छात्रों के साथ स्टाफ और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षकों और विद्यार्थियों की दर के मानकों पर तय किये जाते हैं।

    सर्वश्रेष्ठ 20 विश्वविद्यालयों में से आईआईटी मद्रास 17 वे और आईआईटी दिल्ली 18 वें पायदान पर है। 400 ब्रिक्स यूनिवर्सिटी में से चीन की 113 यूनिवर्सिटी है। इस रिपोर्ट में रूस की 101, ब्राज़ील की 90, भारत की 86 और दक्षिण अफ्रीका की 13 यूनिवर्सिटी शामिल है।

    तेज़पुर विश्वविद्यालय को ब्रिक्स की 400 यूनिवर्सिटी में 146 वां स्थान प्राप्त हुआ है। जो ब्रिक्स के कई राष्ट्रों से आगे हैं।

    ब्रिक्स की टॉप-10 यूनिवर्सिटी में सिन्हुआ यूनिवर्सिटी, पेंकिंग यूनिवर्सिटी, फुदन यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑफ़ चीन, जहेजिआंग यूनिवर्सिटी, लोमोनोसोव मास्को स्टेट, यूनिवर्सिटी, संघाई जिओ टोंग यूनिवर्सिटी, आईआईटी-बॉम्बे, नानजिंग यूनिवर्सिटी और आईआईएससी शुमार है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *