Wed. Apr 17th, 2024
    विदेश मंत्री जयशंकर

    भारत के विदेस मंत्री एस जयशंकर अगले सप्ताह ब्राज़ील में आयोजित ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगे। यह आयोजन 25-26 जुलाई को रियो डी जेनरियो में होगा। मई में विभाग सँभालने के बाद यह जयशंकर की ब्रिक्स सदस्यों से पहली मुलाकात होगी।

    विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को बयान में कहा कि “ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की वर्ष में दो बार मुलाकात होती है। पहली बैठक आम तौर पर ब्रिक्स अकेले आयोजित करता है, यह अमूमन राजधानी में होती हिया और दूसरी, संयुक्त राष्ट्र महासभा के इतर आयोजित की जाती है। बीते महीने जापान के ओसाका में जी 20 के सम्मेलन के इतर ब्रिक्स देशों के नेताओं ने एक सफल अनौपचारिक मुलाकात की थी।”

    इस मुलाकात के दौरान जयशंकर अन्य मामलो पर चर्चा करेंगे। सरकार के नेताओं की 11 वीं ब्रिक्स सम्मेलन की बैठक की तैयारिया शुरू हो चुकी है और यह इस वर्ष नवम्बर में ब्रासिलिया में आयोजित होगी।

    साल 2018 में जून में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दक्षिण अफ्रीका के प्रेटोरिया में आयोजित बैठक में शिरकत की थी। सितम्बर में यूएन की महासभा के इतर ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की मुलाकात हुई थी।

    विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि “भारत ब्रिक्स के साथ उच्च स्तर की महत्वता के साथ जुड़ा हुआ है और उच्च स्तरों तक ब्रिक्स के साथ जुड़ा रहेगा। हमें यकीन है कि ब्रिक्स संयुक्त हित के समकालीन वैश्विक मामलो पर परामर्श, समन्वय और सहयोग के लिए एक बेहतर मंच बनकर उभरेगा और आपसी समझ का प्रचार करने के लिए लाभदायक होगा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *