दा इंडियन वायर » बिना श्रेणी » ब्रांड फाइनेंस 2022: टीसीएस(TCS) बना विश्व का दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड
बिना श्रेणी व्यापार समाचार

ब्रांड फाइनेंस 2022: टीसीएस(TCS) बना विश्व का दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस 2022: टीसीएस(TCS) बना विश्व का दूसरा सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांड

ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) वैश्विक स्तर पर आईटी सेवा क्षेत्र में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड बन गया है। वहीं एक्सेंचर (Accenture) शीर्ष स्थान पर बना हुआ है और इंफोसिस(Infosys) ने तीसरे स्थान पर अपनी पकड़ मज़बूत की हूई है, उसके बाद आईबीएम (IBM) चौथे स्थान पर विराजमान है।

ब्रांड वैल्यूएशन फर्म, ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो वर्षों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में आये डिजिटल परिवर्तन की वजह से, ब्रांड वैल्यू ग्रोथ में भारत की आईटी सेवा कंपनियों ने अपने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया है।

ब्रांड वैल्यू (Brand Value)

ब्रांड फाइनेंस 2022 की ग्लोबल 500 आईटी सर्विसेज रैंकिंग (IT SERVICES RANKING) रिपोर्ट के मुताबिक, टीसीएस(TCS) की पिछले 12 महीनों में ब्रांड वैल्यू 1.844 अरब डॉलर (12.5 फीसदी) से बढ़कर 16.786 अरब डॉलर की हो गयी है। इस उछाल का कारण है इनके द्वारा किये गए ब्रांड और कर्मचारियों में निवेश, ग्राहक इक्विटी और मजबूत वित्तीय प्रदर्शन।

टीसीएस(TCS) ने पिछले एक दशक में अपने ब्रांड मूल्य को बढ़ाने के लिए लगातार दीर्घकालिक प्रयास किए हैं और इसमें प्रमुख तौर पर ब्रांड प्रायोजन में निवेश करना शामिल है। इन्होंने 2021 में TCS लंदन मैराथन और TCS टोरंटो वाटरफ्रंट मैराथन को अपनी स्पॉन्सरशिप लिस्ट में जोड़ा। फॉर्मूला-ई मोटरस्पोर्ट्स में जगुआर TCS रेसिंग टीम के लिए अपनी साझेदारी की घोषणा की और डच ओपन(DUTCH OPEN)  के साथ साझेदारी करके गोल्फ में भी प्रवेश किया।

इसके अलावा, 2021 में  टीसीएस(TCS) ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार करते हुए पहली बार 25 अरब डॉलर की आय (Revenue) के साथ-साथ उद्योग-अग्रणी परिचालन लाभ मार्जिन (Industry-leading operating profit margin) 25 प्रतिशत से अधिक के साथ पार भी किया।

यह आईबीएम के लिए बहुत बड़ा नुकसान है क्योंकि टीसीएस(TCS) के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से वह शीर्ष 3 से बाहर हो गया है। आईबीएम का ब्रांड मूल्य अब 10.6 बिलियन डॉलर है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 34 प्रतिशत कम है और इसमें 2020 के बाद से कुल मिलाकर 50 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। IBM किंड्रील (IBM Kyndryl) के विनिवेश के बाद आईबीएम का ब्रांड मूल्य काफी गिर गया है। बिक्री से राजस्व (Revenue) में $19 बिलियन से अधिक का नुकसान हुआ जिसने आईबीएम के ब्रांड मूल्य को प्रभावित किया है।

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]