दा इंडियन वायर » समाचार » भारत में बढ़ते कोरोना को देखते बोरिस जॉनसन का दौरा दोबारा रद्द
विदेश समाचार

भारत में बढ़ते कोरोना को देखते बोरिस जॉनसन का दौरा दोबारा रद्द

भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर की स्थिति गंभीर हो जाने के बीच ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का अगले सप्ताह होने वाला भारत दौरा रद्द हो गया है। भारत सरकार ने इसकी जानकारी दी है। इस बाबत विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि कोरोनावायरस से पैदा हुए हालात की वजह से फैसला लिया गया है।

बताया गया है कि अब दोनों पीएम आने वाले समय में वर्चुअल मीटिंग करेंगे। बता दें कि इसके पहले ब्रिटिश पीएम को 26 जनवरी पर मुख्य अतिथि का न्योता भी दिया गया था, लेकिन वो दौरा भी कैंसल करना पड़ा था।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘मौजूदा कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए, यह आपसी समझौते से तय किया गया है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री अगले हफ्ते भारत का दौरा नहीं करेंगे। दोनों पक्ष आने वाले दिनों में भारत-ब्रिटेन संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए एक वर्चुअल बैठक करेंगे।’

ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से अपनी भारत यात्रा रद्द करने की मांग की थी। इसके अलावा ब्रिटेन में तमाम दलों की ओर से यह मांग की गई थी कि भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर को ध्यान में रखते हुए बोरिस जॉनसन को अपनी यात्रा करने से बचना चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 2 लाख 73 हजार 819 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 1619 लोगों की जान गई। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 50 लाख 61 हजार 919 हो गई है और 1 लाख 78 हजार 769 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देशभर में 1 लाख 44 हजार 178 लोग कोविड-19 से ठीक हुए, जिसके बाद ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 1 करोड़ 29 लाख 53 हजार 821 हो गई है। हालांकि पिछले 24 घंटे में एक्टिव मामलों में 128013 बढ़ोतरी हुई है और अब भारत में कोरोना वायरस के 19 लाख 29 हजर 329 एक्टिव केस मौजूद हैं।

About the author

आदित्य सिंह

दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास का छात्र। खासतौर पर इतिहास, साहित्य और राजनीति में रुचि।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!