Thu. Jun 13th, 2024
    जानिए बॉलीवुड के लगातार पुराने हिट गानों का रीमेक बनाने के ऊपर क्या है ट्विटर यूजर की प्रतिक्रिया?

    बॉलीवुड की हर फिल्म में आजकल एक चीज़ कॉमन होती ही है, और वो हैं-रीमेक। संगीतकार बड़े आराम से पुराने हिट गाने में थोड़े बीट्स और रैप जोड़ कर एक नया गाना बना देते हैं। और उसमे किसी नए स्टार को ले लेते हैं ताकी दर्शक खिचे चले गए। मगर सवाल ये हैं कि क्या वाकई बॉलीवुड के पास नए संगीत की कमी हो गयी है?

    हाल ही में, फिल्म ‘टोटल धमाल’ का नया गाना रिलीज़ हुआ है-‘मुंगड़ा‘ जिसमे सोनाक्षी सिन्हा और अजय देवगन रीमेक में थिरकते हुए नज़र आ रहे हैं। म्यूजिक इंडस्ट्री ने कोशिश तो बहुत की पुरानी यादें ताज़ा करने की मगर उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाई।
    जहाँ इन गानों को बनाकर बॉलीवुड बहुत खुश हो रहा है, वही कई इंटरनेट यूजर को अपने पसंदीदा गाने को यूँ बिगड़ता देख गुस्सा आ रहा है। हाल ही में, रीमेक जैसे-‘मुंगड़ा’, ‘आँख मारे’, ‘छम्मा छम्मा’ और ‘पोस्टर लगवा दो’ रिलीज़ हुए मगर ट्विटर से गानों को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिल रही है। 

    https://twitter.com/xTaanux/status/1092685786686869505

    https://twitter.com/Rohit07001/status/1074952274508603392

    हालांकि बॉलीवुड इंडस्ट्री के रीमेक के ऊपर विचार कुछ अलग हैं।

    गायक सुभ्रो जे गांगुली जिन्होंने ‘पैसा ये पैसा’ और ‘मुंगड़ा’ गाया है, उन्होंने कहा कि रीमेक दिग्गज संगीतकारों को एक श्रद्धांजलि की तरह है। 1970 और 1980 का संगीत इतना प्रसिद्ध था कि आज की जनरेशन उन धुनों पर नाच रही है और उन गायकों और संगीतकारों को श्रद्धांजलि दे रही है जिन्होंने ये गाने बनाये हैं।

    अरशद जिनका खुद का गाना ‘आँख मारे’ का रीमेक बनाया गया और वे खुद इस रीमेक में भी दिखाई दिए उनका कहना है-“मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि गानों को फिर बनाने में कोई नुकसान नहीं है। मैंने 1996 में ‘आँख मारे’ किया था। पूरी जनरेशन उस गाने के बारे में जानती नहीं थी मगर आज हर कोई जानता है क्योंकि उन्हें वापस जाकर गूगल किया। इसलिए अच्छा है कि नयी जनरेशन जाकर पुरानी चीजों को देख रही है।”

    https://youtu.be/1zpVFJw0s8A

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *