Tue. Nov 29th, 2022
    top 7 holi song

    होली का इंतज़ार हम साल भर करते हैं। हर बार की तरह अपने परिवारवालों और दोस्तों के साथ आने वाली इस होली को खास बनाने के लिए हमारे मन में तरह-तरह की योजनाएं चल रही हैं। कोई अपने दोस्तों के साथ होली की सारी प्लानिंग कर चूका है तो कोई अभी इस बारे में सिर्फ सोच ही रहा है। लेकिन हम सबको एक बार फिर से रंगों में भीग जाने और तरह-तरह की मिठाइयां और गुझिया खाने का बेसब्री से इंतज़ार है।

    कोई भी समारोह बॉलीवुड के गानों के बिना अधूरा सा लगता है और जब बात होली की हो तो भांग पी के बॉलीवुड के मस्त गानों पर नाचने का मज़ा ही कुछ और है। इस साल होली 20 और 21 मार्च को मनाई जाएगी और आप की इस बार की होली को खास बनाने के लिए हम लाए हैं बॉलीवुड के कुछ खास गाने जो आप अपनी होली की खास पार्टी में बजाकर इस मौके को और भी खास बना सकते हैं।

    बॉलीवुड में जब से फ़िल्में बनना शुरू हुई हैं तब से ही फिल्मों में होली पर फिल्माएं गए गाने रखे जाते हैं और जितने गाने होली पर बने हैं उतने शायद ही दुनिया के किसी और त्यौहार पर बने हों। हो भी क्यों न? होली है ही इतनी खास

    तो एक नज़र डालिये हमारी होली की प्लेलिस्ट पर-

    होली खेले रघुवीरा- अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और सलमान खान की फिल्म ‘बागबान’ का यह गाना एवरग्रीन है जिसके बिना होली मिलन समारोह तो जैसे फीका सा लगता है।

    भगवान् श्री कृष्ण और गोपियों की होली पूरे भारत में पावन मानी जाती है और यह गाना उसी पर आधारित है लेकिन दिलचस्प बात यह है कि गाने के धुन ऐसे हैं कि आप अपने दोस्तों के साथ इसपर खुलकर नाच भी सकते हैं। इसे अमिताभ बच्चन, अल्का यागनिक, सुखविंदर सिंह और उदित नारायण ने मिलकर गाया है। यह गाना 2019 की होली प्लेलिस्ट में जरूर होना चाहिए।

    बलम पिचकारी- जब बात अपने चाहनेवालों और दोस्तों के साथ होली खेलने की हो तो रंगो में सराबोर होकर कौन खुलकर नहीं नाचना चाहता है? और ऐसे में बात गाने की हो तो ‘ये जवानी है दीवानी’ फिल्म का यह गाना इस मौके पर सबसे ज्यादा सूट करता है।

    ‘बलम पिचकारी’ नए जमाने का सबसे अच्छा होली गीत है जो यदि इस बार होली पर न बजे तो यह थोड़ी फीकी जरूर हो जाएगी।

    बद्री की दुल्हनियां- देव नेगी, नेहा कक्कर, मोनाली ठाकुर, इक्का द्वारा गाया हुआ यह गाना 2017 के सबसे प्रसिद्द गानों में से एक है। यह गाना जितना नया है उतना ही जबरदस्त भी है जो आपकी होली की शाम को शानदार बनाने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगा।

    रंग बरसे- अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, जाया बच्चन और रेखा की फिल्म ‘सिलसिला’ को लोग भूल गए लेकिन फिल्म का गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनर वाली’ आज भी लोगों का पसंदीदा गाना है और यदि यह गाना इस बार होली पर नहीं बजा तो यह होली के साथ अन्याय करने जैसी बात होगी।

    गाने को अमिताभ बच्चन ने अपनी जादुई आवाज़ दी है जिसका लिरिक्स हरिवंश राय बच्चन ने लिखा है और संगीत दिया है शिव हरी ने।

    गो पागल- होली पर थोड़ी सी पागलपंती हम सब करते हैं। फिर चाहे बात अपने छत से छुप कर दूसरों पर पानी के गुब्बारे फेंकने की हो या फिर मोहल्ले में निकल कर पड़ोसियों के ऊपर पानी से भरी बाल्टी उड़ेलने की।

    इस साल होली पर आपकी पागलपंती में चार चाँद लगा सकता है ‘जॉली एल एल बी 2’ का यह गाना। होली पर नाचने के लिए आप इसमें से अक्षय कुमार के कुछ क्रेजी स्टेप्स भी सीख सकते हैं। गाने को रफ़्तार और नींदी कौर ने मिलकर गाया है।

    लहू मुंह लग गया- “उड़े उड़े मन उड़े, पर लगे तेरे संग जुड़े, मन उड़े पग बढ़े तेरी ओर बढ़े”, ‘रामलीला’ के गाने के यह बोल होली के दिन हमारे मन में उठ रही उमंगो से बिल्कुल मेल खाते हैं।

    इस मौके पर हमें गरबा पार्टी में जाना हो या फिर दोस्तों के साथ ड्रिंक पर होली के गाने सुनने हों। शैल हदा की आवाज़ में यह गीत होली के हर मौके के लिए परफेक्ट है। 

    सोनी सोनी- यदि इस बार की होली पर आप अपने पुराने दोस्तों से मिल रहे हैं या फिर अपने परिवार वालों के साथ ही एक संगीत का आयोजन कर रहे हैं। जुगलबंदी करने के लिए या फिर नृत्य प्रतिस्पर्धा के लिए सुपरहिट फिल्म ‘मोहब्बतें’ का यह सुपरहिट गाना परफेक्ट है।

    उदित नारायण, जसपिंदर नरूला, उद्भव, मनोहर, ईशान, श्वेता पंडित और सोनाली की यह जुगलबंदी आप इस बार होली पर ट्राई कर सकते हैं।

    आशा करते हैं कि इस बार की आप की होली बहुत सारी खुशियां और मस्ती लेकर आएगी। आपका पसंदीदा होली का गाना कौन सा है? कमेंट करें और हमें बताएं।

    यह भी पढ़ें: 70 और 80 के दशक में सबसे ज्यादा लोकप्रिय थी शशि कपूर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी, 16 फिल्मों में एक साथ किया है काम

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *