Fri. Sep 30th, 2022
    बैंगलोर मेट्रो

    भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने शनिवार को बैंगलोर मेट्रो परियोजना का उद्घाटन किया. पहले पक्ष में मेट्रो संपिगे रोड स्टेशन से एलाचेनाहल्ली मेट्रो स्टेशन के बीच 42 की.मी की दूरी तय करेगी. सार्वजनिक प्रयोग के लिए मेट्रो रविवार शाम 4 बजे से शुरू की जायेगी.

    राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने अपने भाषण में कहा कि ‘भारत अभी मेट्रो योजना के मामले में बाकी देशों से बहुत पीछे है. जहाँ लंदन में पहली मेट्रो 1864 में शुरू हुई थी, भारत में पहली मेट्रो कोलकाता में 1984 में पारित हुई थी. दिल्ली में भी मेट्रो योजना बहुत सफल साबित हुई है’. राष्ट्रपति के मुताबिक अगले दस से पंद्रह साल में कम से कम एक दर्जन शहरों में मेट्रो परियोजना को लागू किया जाएगा.

    मुख़्यमंत्री सिद्दरमैय्यह ने कहा कि बैंगलोर मेट्रो परियोजना 13,854 करोड़ रूपए कि लागत से पूरा हुआ है. इसको पूरा करने में राज्य सरकार एवं केंद्रीय सरकार दोनों का ही सहयोग हुआ है.

    संघ मंत्री एम् वेंकाइआह नायडू ने कहा कि ‘भारत में आठ राज्यों में मेट्रो पहले से ही संचालित है. 370 कि.मी. कि मेट्रो लाइन परिचालित है, 517 कि.मी. की मेट्रो लाइन पर काम चल रहा है एवं 522 की.मी. की मेट्रो लाइन पर बात चल रही है.

    किराया

    उद्घाटन के दिन बैंगलोर मेट्रो निगम ने किराये में भी वृद्धि की है. बैयप्पनहल्ली से मैसूर रोड तक सफर करने पर 40 रूपए की बजाय अब 45 रूपए देने होंगे. न्यूनतम किराया पहले दो स्टेशन के बीच 10 रूपए निर्धारित किया गया है. शुरुआत से अंत तक जो की नागासांद्र से एलाचेनाहल्ली तक 60 रूपए देने होंगे.

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.