दा इंडियन वायर » विदेश » बेल्जियम के समकक्षी के साथ जयशंकर करेंगे द्विपक्षीय वार्ता
विदेश

बेल्जियम के समकक्षी के साथ जयशंकर करेंगे द्विपक्षीय वार्ता

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने बेल्जियम के समकक्षी डीडीएर रेन्डर्स से शुक्रवार को मुलाकात की थी और संयुक्त हित के सभी मामलों पर चर्चा की थी। जयशंकर ने कहा कि उनके बेल्जियम के समकक्षी ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के संबंध में बातचीत की थी।

मुलाकात के बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बेल्जियम के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री की तरफ से गर्मजोशी से स्वगात किया गया था। भारत के लिए सराहना की थी और हमारे द्विपक्षीय संबंधों के निर्माण के लिए प्रतिबद्धता दिखाई थी।

शुरुआत में जयशंकर ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ सभी विवादित मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा के लिए इच्छुक है, जो हिंसा और आतंकवाद के माहौल से मुक्त हो।  उन्होंने यह बयान ईयू के कमिश्नर क्रिस्टोस स्टाईलियांदेस के साथ बैठक के दौरान की थी।

इस संस्था ने बयान दिया था कि नई दिल्ली और इस्लामाबाद को कश्मीर मुद्दे पर तनाव को कम करने के लिए कूटनीतिक माध्यमो के जरिये बातचीत करनी चाहिए।

दोनो नेताओं ने बेहतर शासन के लिए उम्मीदों को साझा किया था और जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बेहतर विकास पर चर्चा की थी। साथ ही अफगानिस्तान और ईरान की स्थिति पर चर्चा की थी।

विदेश मंत्री ने ईयू के विदेश नीति में प्रमुख से भी मुलाकात की थी और भारत के साथ सामान्य पड़ोसी की तरह रिश्तों के लिए आतंकमुक्त माहौल की जरूरत का इजहार किया था। जयशंकर गुरुवार को बेल्जियम की यात्रा पर पंहुचे थे। इससे पूर्व उन्होंने रूस, हंगरी और पोलैंड तीन मुल्कों के दौरा किया था।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!