Sun. Nov 27th, 2022
    Jaspreet Bumrah Out of World Cup

    जसप्रीत बुमराह का वर्ल्ड कप (ICC Men’s T20 World Cup 2022) की टीम से बाहर होने की आधिकारिक घोषणा के साथ ही भारत के लिए आगामी T20 वर्ल्ड कप के लिहाज़ से बड़ा झटका लगा है।

    हालांकि सूत्रों के हवाले से यह खबर मीडिया जगत में पहले ही बाहर थी लेकिन आज बीसीसीआई ने आधिकारिक घोषणा कर बुमराह का वर्ल्ड कप के पहले फिट होने की सभी उम्मीदों और कयासों पर विराम लगा दिया।

    बुमराह का अनफिट होना- “कंगाली में आटा गीला”

    Jaspreet Bumrah
    वर्ल्ड कप से पहले लगा भारत को झटका, चोटिल जसप्रीत नहीं होंगे टीम इंडिया का हिस्सा (Image: Twitter/Hindustan Times)

    हिंदी में एक देशी कहावत है – “कंगाली में आटा गीला होना”। मतलब तमाम समस्याओं से जूझ रहे इंसान के ऊपर एक और ऐसी विपदा आ जाये जिस से उबरना आसान न हो।

    जसप्रीत बुमराह का चोट के कारण वर्ल्ड कप से बाहर होने की ख़बर भी भारतीय टीम के लिए ऐसी ही खबर है। बुमराह भारतीय गेंदबाजी यूनिट का वह अहम किरदार हैं जिनके इर्द गिर्द भारत की पूरी गेंदबाजी घूमती है।

    एक तो T-20 का प्रारूप ऐसा है जहाँ गेंदबाजों की पिटाई होना स्वाभाविक माना जाता है। दूसरा भारत के अन्य गेंदबाज इस वक़्त पर उस तरह के प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं जैसी उम्मीद की जाती है। एशिया कप हो, अभी घरेलू परिस्थितियों में पहले ऑस्ट्रेलिया फिर अभी दक्षिण अफ्रीका, गेंदबाजी भारत के लिए परेशानी का सबब रहा है।

    तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन खास रहा नहीं है। स्पीनर्स में अक्षर पटेल को छोड़ दें तो चहल या अश्विन का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। आलराउंडर रविन्द्र जडेजा पहले ही चोट के कारण वर्ल्ड कप की टीम से बाहर हैं।

    इसलिए जो गेंदबाजी क्रम पहले ही कमजोर मानी जा रही है, उसमें अब बुमराह जैसे दिग्गज गेंदबाज का चोटिल होना भारतीय गेंदबाजी की आधी ताक़त का खत्म होने के बराबर है।

    कप्तान के लिए “गो-टू बॉलर” हैं जसप्रीत

    जसप्रीत बुमराह
    Team India Star Bowler Jaspreet Bumrah has been ruled out of ICC Men’s T20 World Cup 2022 (Image: Twitter/Republic World)

    भारतीय टीम के कप्तान आज चाहे रोहित हों या पहले विराट, जब भी किसी मैच में कप्तान को विपक्षी बल्लेबाज का विकेट चाहिए होता है, गेंद बुमराह को थमा देते हैं। जसप्रीत बुमराह भी ज्यादातर मौकों पर अपने कप्तान या टीम को निराश नहीं करते।

    बुमराह ने 2016 में पहली बार टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय T20 में पदार्पण किया था और तब से लेकर कुल 60 मैचों में उनके नाम 70 T20I विकेट हैं। विकेट चटकाने की कला में माहिर होने के साथ साथ बुमराह काफी किफायती भी साबित होते हैं। उनका कैरियर इकॉनमी (T20I में) 6.62 रहा है जो क्रिकेट के इस प्रारूप के लिहाज़ से काफी प्रभावशाली माना जाता है।

    अगर बैटिंग में टीम एक समय रोहित और विराट की जोड़ी पर निर्भर करती थी तो बॉलिंग में भुवी-बुमराह की जोड़ी ने भी खूब मैच जिताये हैं। अब ये दोनों ही गेंदबाज पिछले कुछ सालों से लगातार चोट के शिकार होते रहे हैं जिसका असर उनके प्रदर्शन पर भी स्पष्ट नजर आता है।

    ऐसे में भारत को जसप्रीत बुमराह का स्थानापन्न (रिप्लेसमेंट) खिलाड़ी खोजना शायद संभव ना हो लेकिन मोहम्मद शमी, उमेश यादव, टी नटराजन, उमरान मालिक आदि गेंदबाजों पर नजर होगी कि किसे बीसीसीआई के तरफ से बुमराह के जगह टीम में जगह दी जाती है।

    23 अक्टूबर को टीम इंडिया खेलेगी अपना पहला मैच

    ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले ICC T20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के सफ़र का आगाज 23 अक्टूबर को होगा जब मेलबर्न के मैदान में रोहित शर्मा की टीम अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी हमसाया मुल्क पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी। इस हाई वोल्टेज मैच में निश्चित ही भारत को अपने स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा की कमी खलेगी।
    विश्व कप में भारत को कुल 5 लीग मैच खेलने हैं। पाकिस्तान के बाद 27 अक्टूबर को ग्रुप A के रनर-अप टीम से, 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका से, 02 नवंबर को बांग्लादेश और फिर 06 नवंबर को ग्रुप B के विजेता टीम के खिलाफ मेलबर्न में ही मुक़ाबला होगा। आगामी T20 के वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर को तथा फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा।

    By Saurav Sangam

    | For me, Writing is a Passion more than the Profession! | | Crazy Traveler; It Gives me a chance to interact New People, New Ideas, New Culture, New Experience and New Memories! ||सैर कर दुनिया की ग़ाफ़िल ज़िंदगानी फिर कहाँ; | ||ज़िंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहाँ !||

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *