दा इंडियन वायर » खेल » जसप्रीत बुमराह, स्मृति मंधाना और युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट हीरोज के पहले संस्करण में बड़े पुरस्कार के साथ सम्मानित किया
खेल

जसप्रीत बुमराह, स्मृति मंधाना और युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट हीरोज के पहले संस्करण में बड़े पुरस्कार के साथ सम्मानित किया

भारतीय क्रिकेट हीरोज

साउथेम्प्टन में दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को इंग्लैंड और वेल्स में टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 की अपनी यात्रा शुरू करने से ठीक पहले, भारतीय क्रिकेट हीरोज के उद्घाटन संस्करण को लंदन के प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित किया था। भारतीय क्रिकेट हीरोज का लक्ष्य भारतीय क्रिकेटरो को भारतीय राष्ट्रीय पुरुष टीम और महिला टीम दोनो में पुरस्कार देकर क्रिकेट का कद बढ़ाना है। जसप्रीत बुमराह, युवराज सिंह, स्मृति मंधाना और पूनम यादव कौ भारतीय क्रिकेट हीरोज के पहले संस्करण में पुरस्कार से नवाजा।

भारतीय क्रिकेट हीरोज ने भारतीय क्रिकेट में कुछ दिग्गज नामों को देखा, जो वर्तमान भारतीय विश्व कप 2019 टीम सहित एक ही छत के नीचे इकट्ठे हैं, जो पहले से ही ब्रिटेन में चतुर्भुज कार्यक्रम के लिए आए है। बॉलीवुड के सुपरस्टार और फिल्म और खेल उद्योग के कुछ प्रमुख नामों ने भी पुरस्कार समारोह से पहले ’गोल्ड कारपेट’ कार्यक्रम का आनंद लिया।

रोहित शर्मा

भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी राधा यादव को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर महिला नामित किया गया, जबकि मयंक अग्रवाल, जिन्होने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पदार्पण किया, उन्हे इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर (पुरुष) से नामित किया गया।

पूनम यादव को बॉलर ऑफ द इयर (महिला) से नामित किया तो वही भारतीय पुरुष टीम के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बॉलर ऑफ द इयर पुरुष के अवॉर्ड से नामित किया गया था। स्टार बल्लेबाजों, स्मृति मंधाना और रोहित शर्मा को साल भर बल्ले के साथ अपने गुणवत्ता प्रदर्शन के कारण क्रमशः महिला और पुरुष वर्ष का बल्लेबाज बनाया गया।

युवराज सिंह

वेस्टइंडीज के आलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल, जो आईपीएल 2019 में शानदार रहे थे और अपने बल्ले और गेंद के साथ वह सर्वश्रेष्ठ थे, उन्होने आईपीएल 2019 के बेस्ट परफ़ॉर्मर चुना गया है। युवा इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कर्रन को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज में मेन इन ब्लू के खिलाफ अपने हरफनमौला खेल के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बनाम भारत से सम्मानित किया गया है।

स्मृति मंधाना

हीरोज ट्रिब्यूट 2019 का बड़ा पुरस्कार 2011 के विश्व कप के मैन ऑफ द टूर्नामेंट और खेल के एक दिग्गज, युवराज सिंह को भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए दिया गया। जसप्रीत बुमराह ने फॉर्मेट में गेंद के साथ अपने शानदार प्रदर्शन के लिए क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट हीरोज में पुरस्कार पाने वालों की पूरी सूची इस प्रकार है:

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर महिला – राधा यादव

इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर पुरुष – मयंक अग्रवाल

बॉलर ऑफ द ईयर, महिला – पूनम यादव

गेंदबाज ऑफ द ईयर, पुरुष – जसप्रीत बुमराह

बैटर ऑफ द इयर, महिला – स्मृति मंधाना

बैटर ऑफ द ईयर, पुरुष – रोहित शर्मा

भारत के प्रीमियर टी 20 टूर्नामेंट 2019 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन – आंद्रे रसेल

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बनाम भारत 2019 – सैम कर्रन

क्रिकेटर ऑफ द ईयर – जसप्रीत बुमराह

हीरोज ट्रिब्यूट 2019 – युवराज सिंह।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!