Sat. Oct 1st, 2022

    मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 जीतने के लिए कोरोना वायरस मामले बढ़ाने का आरोप लगाया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि केन्द्रीय सरकार की लापरवाही ने कोविड-19 के संक्रमण को जन्म दिया।

    पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में एक संवाददाता सम्मेलन (प्रेस कॉन्फ्रेंस) को संबोधित करते हुए, ममता बनर्जी ने कहा, “पश्चिम बंगाल को जीतने के लिए, भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ा दिया है।”

    उन्होंने कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को भीम भी लताड़ लगाई, दीदी ने कहा कि “केंद्र सरकार की लापरवाही के कारण COVID-19 मामलों में वृद्धि हुई है”।

    केंद्र सरकार ने खराब की बंगाल की स्थिति 

    बनर्जी ने यह भी आरोप लगाया कि केंद्र द्वारा पश्चिम बंगाल के मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति उत्तर प्रदेश में भेज दी गई है। 

    “भाजपा राज्यों में आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) बनाए रखी जा रही है। पश्चिम बंगाल राज्य में केवल 20,000 ऑक्सीजन सिलेंडर बचे हैं। हमें ऑक्सीजन कहां से मिलेगी? केंद्र सरकार बंगाल की स्थिति को खराब करना चाहती है,” ममता ने कहा।

    जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कहा था, तो केंद्र क्या कर रही थी ”बंगाल की मुख्यमंत्री ने सवाल किया।

    बनर्जी ने रोड शो, वाहन रैली और चुनाव प्रचार के लिए अधिकतम 500 लोगों को प्रतिबंधित करने के चुनाव आयोग के फैसले पर भी टिप्पणी की और कहा, “मैंने इसे पश्चिम बंगाल के लोगों की स्वास्थ्य की चिंता की वजह से स्वीकार किया है। चुनाव आयोग सिर्फ बीजेपी की सुनता है।” 

    बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को मद्देनजर रखते हुए, चुनाव आयोग ने गुरुवार को रोड शो और चुनावी वाहन  रैलियों पर तत्काल रोक लगा दी है। आयोग ने आदेश दिया कि 22 अप्रैल की शाम 7 बजे से, पश्चिम बंगाल राज्य में कोई रोड शो / पदयात्रा नहीं होगी; कोई भी साइकिल / बाइक / वाहन रैली नहीं होगी । कोई सार्वजनिक बैठक की भी अनुमति नहीं है।  

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.