Sat. Feb 24th, 2024
    बीएसएनएल का नया प्लान

    भारत टेलिकॉम बाज़ार में पिछले वर्ष से बहुत ही कड़ी प्रतिस्प्रधा चल रही है। जिओ के आने से एकाधिकार रखने वाले चंद प्रदाताओं को बहुत घाटे झेलने पद रहे हैं। ऐसे में ये लगातार नए आकर्षक प्लान लाकर या अपने वर्तमान प्लानों में संशोधन करके उन्हें और आकर्षक बना रहे हैं ताकि वे अपने ग्राहकों को लुभा सकें।

    हम देख चुके हैं की पिछली तिमाही में जिओ के अलावा सभी प्रदाताओं ने बड़ी मात्र में अपने ग्राहकों को खोया और बड़ी मात्र में घाटे का वहां किया। इसी के चलते अब ये प्रदाता लगातार अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहे हैं। इसी के अंतर्गत हाल ही में बीएसएनएल ने अपने एक प्लान में संशोधन किया है और उससे मिलने वाले लाभों को बढ़ा दिया है।

    बीएसएनएल के 98 रूपए के प्लान के बारे में पूरी जानकारी :

    यदि हम पहले लांच किये गए इफ्फेर को देखें तो यह प्लान डाटा सुनामी ऑफर के अंतर्गत लांच किया गया था जोकि 26 दिनों की वैद्यता के साथ कुल 1.5 GB इन्टरनेट नियमित रूप से दे रहा था। लेकिन अब इस प्लान में संशोधन होने के बाद अब ग्राहकों को नियमित रूप से 2 GB इन्टरनेट डाटा मिलेगा। इसके साथ ही बीएसएनएल इस प्लान के साथ ग्राहकों को Eros Now का सब्सक्रिप्शन भी दे रहा है।

    लेकिन इसमें एक बदलाव किया गया है जिसके अंतर्गत अब इस प्लान की वैद्यता केवल 24 दिन की होगी यानी पिछली बार से 2 दिन कम होगी। इसके साथ यह भी बतादें की प्लान की वैद्यता अवधि के लिए ही आपको Eros Now का सब्सक्रिप्शन मिलेगा।

    बीएसएनएल के 899 रूपए के अर्धवार्षिक प्लान के बारे में :

    यह अर्धवार्षिक प्लान आधिकारिक रूप से 18 जनवरी 2019 को लांच किया गया था। इस प्लान के अंतर्गत आप किसी भी ऑपरेटर को अनलिमिटेड फ्री कालिंग कर सकते हैं। लेकिन यदि आप दिल्ली मुंबई सर्किल में हैं तो आपको यह लाभ नहीं मिलते हैं।

    इस प्लान की वैद्यता 180 दिन की है एवं इसमें ग्राहकों को हर दिन 1.5 GB डाटा उपभोग के लिए मिलता है। यदि हम इसको जोड़ें तो पूरी अवधि में ग्राहकों को कुल उपभोग के लिए 270 GB डाटा मिलता है। इसके साथ ही ग्राहकों को हर दिन फ्री 50 एसएमएस करने की सुविधा भी अतिरिक्त मिलती है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *