बदलाव के बाद बीएसएनएल दे रहा है 525 रुपये के पोस्टपेड प्लान पर 80जीबी डाटा

बीएसएनएल डेटा प्लान्स

सरकार के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने 525 रुपये के पोस्टपेड प्लान में बदलाव किया है।

बीएसएनएल अब इस बदलाव के बाद अपने ग्राहकों को 80 जीबी इंटरनेट डाटा उपलब्ध करवा रहा है, हालांकि इस प्लान के तहत ग्राहक अगर चाहे तो अपनी जरूरत के अनुसार मिलने वाले डाटा की लिमिट को बढ़ा सकता है।

बीएसएनएल का ये ऑफर अभी सिर्फ कोलकाता सर्कल में ही लागू है। इस प्लान के साथ बीएसएनएल अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी उपलब्ध करवा रहा है।

पोस्टपेड ग्राहकों के लिए बनाए गए इस प्लान के तहत यदि ग्राहक चालू साइकल में मिले पूरे डाटा का उपयोग नहीं कर पाता हैं, तो बचा हुआ डाटा ग्राहक के अगले बिल साइकल में जोड़ दिया जाएगा।

हालाँकि बीएसएनएल ने स्पष्ट करते हुए कहा है कि ग्राहक चाहे तो 80 जीबी की लिमिट को अपनी जरूरत के मुताबिक 200 जीबी तक बढ़ा सकता है, हालाँकि इसके लिए ग्राहक को अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

बीएसएनएल ने इस प्लान के साथ नेशनल एसएमएस को फ्री रखा है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय एसएमएस के लिए ग्राहकों को 5 रुपये प्रति एसएमएस की दर से चार्ज देने होगा।

इसी के साथ इस प्लान की डाटा लिमिट ख़त्म हो जाने की दशा में में ग्राहकों को 40 केबीपीएस की स्पीड बचे हुए साइकल तक मिलती रहेगी।

बीएसएनएल का यह प्लान 2जी/3जी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। मालूम हो कि बीएसएनएल की 4जी सेवा अभी कुछ ही चुनिन्दा सर्कलों में उपलब्ध है।

बीएसएनएल ने इस प्लान के साथ बचे हुए डाटा को अगले बिलिंग साइकल में जोड़ने का निर्णय अन्य प्रतिद्वंदी कंपनियों की अपेक्षा बहुत बाद में लिया है, जबकि लगभग सभी कंपनियां ये सुविधा बहुत पहले से अपने ग्राहकों को उपलब्ध करवा रही हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here