Sun. Apr 21st, 2024
    बीएसएनएल

    भारतीय टेलीकॉम बाज़ार में प्रतिस्पर्धा लगातार बढती जा रही है और सभी प्रदाता दुसरे प्रदाताओं से बेहतर होने के लिए या तो नए ऑफर लांच कर रहे हैं, या पुराने ऑफर में बदलाव कर रहे हैं या फिर वे अपनी सुविधाओं में ही सुधार करके दुसरे प्रदाताओं से बेहतर बने रहना चाहते हैं।

    इसी के अंतर्गत कुछ समय पहले वोडाफोन ने अपनी 4G सुविधाओं का हरियाणा क्षेत्र में विस्तार किया था और इसी के चलते अब बीएसएनएल ने भी अपनी 4G सुविधाओं का विस्तार और सुधार किया है। बतादें की अभी तक बीएसएनएल के पास 4G स्पेक्ट्रम नहीं था जोकि इसने हाल ही में हासिल किया है।

    बीएसएनएल 4G के बारे में पूरी जानकारी :

    टेलिकॉमटॉक की रिपोर्ट्स के अनुसार बीएसएनएल ने आधिकारिक रूप से बीएसएनएल ने अपनीं 4G सेवाएं शुरू कर दी हैं। हाल ही में इसने महाराष्ट्र और गुजरात में 4G सेवा के ट्रायल रन भी शुरू कर दिए हैं जिसमे इसने अपने ग्राहकों को एसएमएस के जरिये बता दिया है की अब वे अपने फ़ोन में VOLTE एक्टीवेट करके बीएसएनएल की 4G सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

    सरकार द्वारा बीएसएनएल कंपनी को 2100 Mhz की सुविधा का आवंटन किया गया है और इसके अंतर्गत ग्राहकों को 20 Mbps तक की स्पीड मिलने में सक्षम होगी।

    अपग्रेड करने पर मिलेगा फ्री डाटा :

    बीएसएनएल द्वारा यह एक और ऑफर लांच किया गया है जिसके अंतर्गत यदि यूजर अब 4G सेवा में अपग्रेड करता है तो यूज़र को बोनस डाटा के रूप में फ्री इन्टरनेट मिलेगा। हम पिछले  कुछ समय के प्रदर्शन से देख सकते हैं की टेलिकॉम बाज़ार में जिओ और बीएसएनएल ही ऐसे दो प्रदाता हैं जोकि अपने ग्राहकों की स्नाख्या बढाने में सफल नहीं हो पाए हैं और एयरटेल और वोडाफोन जैसे प्रदाता लगातार अपने ग्राहक खोते जा रहे हैं।

    बीएसएनएल द्वारा सुविधाओं का विस्तार करने पर इसके यूजर्स की संख्या में और वृद्धि आने की संभावना है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *