Sun. Jun 23rd, 2024
    बीएसएनएल

    बीएसएनएल जोकि तकनीकी रूप से निजी कंपनियों के पीछे होने के बावजूद हार नहीं मान रहा है। हाल ही में किये जा रहे संशोधन बयाँ करते हैं की बाज़ार में स्थिर रहने के ये पूरी कोशिश कर रहा है। पिछले कुछ समय में इसने भी जिओ एक अलावा दोस्सरी निजी कंपनियों की तरह ही टैरिफ रेट पर प्रतिस्पर्धा न करके दूसरी सुविधाओं पर ध्यान देने लग रहा है।

    इसी के अंतर्गत हाल ही में बीएसएनएल ने पाने 98 रूपए के प्लान के साथ Eros Now का सब्सक्रिप्शन देना शुरू किया था। इसके बाद अब बीएसएनएल ने आज एक नया प्लान लांच किया है जिसकी कीमत 298 रूपए है और इसके साथ भी बीएसएनएल Eros Now के सब्सक्रिप्शन की पेशकश दे रहा है।

    बीएसएनएल नया प्लान

    298 रूपए के प्रीपेड प्लान के बारे में :

    बीएसएनएल द्वारा लांच किया गया यह सबसे हालिया प्लान जिसका मूल्य 298 रूपए रखा गया है यह ग्राहकों के पास 54 दिन की वैद्यता के साथ आता है। इसमें सबसे विशेष Eros Now का सब्सक्रिप्शन है जोकि इसकी पूरी वैद्यता अवधि के साथ आता है। इसके अलावा इस प्लान के साथ जो लाभ मिल रहे हैं वे निम्न हैं। इस प्लानके अंतर्गत ग्राहकों को बिना किसी रोकटोक के पूरी वैद्यता अवधि के लिए अनलिमिटेड लोकल, नेशनल और रोमिंग कॉल की सुविधा मिलती है।

    यदि इन्टरनेट डाटा लाभ की बात करें तो सब्सक्राइबर्स को नियमित रूप से 1 GB डाटा मिलेगा और यदि इसकी नियमित सीमा ख़त्म हो जाती है तो इन्टरनेट स्पीड घटकर 40 Kbps हो जायेगी।

    इन प्लानों के साथ भी मिलेगा Eros Now सब्सक्रिप्शन :

    बतादें की Eros Now का सब्सक्रिप्शन केवल 298 रूपए एक प्रीपेड पलना के साथ ही उपलब्ध नहीं है बल्कि बीएसएनएल के अन्य प्लानों के साथ भी यह लाबह मिल रहा है। जिन अन्य योजनाओं में यह लाभ मिल रहा है उनमे 78 रूपए, 98 रूपए, 333 रूपए और 444 रूपए के प्रीपेड प्लान शामिल है।

    इसके अलावा 333 के प्लान में ग्राहको को 45 दिन की वैद्यता के साथ 3 GB इन्टरनेट डाटा प्रतिदिन मिलता है। इसके साथ ही 444 रूपए के प्रीपेड प्लान में भी Eros Now के सब्सक्रिप्शन के साथ ही 60 दिनों की वैद्यता के साथ साथ नियमित 4 GB इन्टरनेट डाटा मिल रहा है।

    बीएसएनएल को जल्द मिलेगा 4G स्पेक्ट्रम :

    बीएसएनएल

    नए प्लान लांच करने के साथ ही बीएसएनएल तकनीकी रूप में भी बीएसएनएल निजी कंपनियों के साथ कंधे मिलकर चलने की पूरी कोशिश कर रहा है। इसी विचार के साथ हाल ही में बीएसएनएल के कर्मचारी बीएसएनएल को 4G स्पेक्ट्रम दिलाने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। अतः हो सकता है की कुछ ही समय में बीएसएनएल को भी निजी कंपनियों की तरह 4G स्पेक्ट्रम मिल जाए।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *