Tue. May 21st, 2024
    बीएसएनएल नया प्लान

    पिछले कुछ समय से बीएसएनएल लगातार अपने बहुत से प्लानों में संशोधन कर रहा है। बहुत से प्लानों की वैद्यता या इन्टरनेट लाभ में बदलाव करने के बाद अब बीएसएनएल अपने ₹349 से मिलने वाले लाभों में बदलाव कर रहा है। बतादें की इस प्लान में कुछ समय पहले भी कुछ बदलाव किये गए थे जिसके अंतर्गत इसकी वैद्याता को 70 दिनों से घटाकर 54 दिनों पर कर दिया गया था।

    बीएसएनएल नया प्लान

    ये हुए बदलाव :

    बीएसएनएल ने अपने 349 रूपए के प्लान में बदलाव करने के बाद अब इस ऑफर के अंतर्गत ग्राहकों को 54 दिन के बजाय कुल 64 दिनों की वैद्यता मिलेगी। वैधता में बदलाव के साथ ही, बीएसएनएल ने यह भी पुष्टि की है की इस योजना में अब अतिरिक्त डाटा योजना के तहत कुल 3.2 GB दैनिक डाटा मिलेगा। यह योजना अब एफयूपी स्पीड के बाद 40 केबीपीएस के साथ आती है, जो कि बीएसएनएल द्वारा हाल ही में पेश किया गया एक नया लाभ है।

    349 रूपए के प्रीपेड प्लान की पूरी जानकारी :

    यह उल्लेखनीय है की बीएसएनएल ने यह प्लान 2016 में जिओ की आक्रामक एंट्री के प्रभाव को रोकने के लिए किया था। बीएसएनएल की 349 रुपये की प्रीपेड योजना ने शुरुआत में 70 दिनों के लिए लाभ की पेशकश की थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर 54 दिन कर दिया गया। हालांकि, टेल्को ने अब वैधता बढ़ाकर 64 दिन कर दी है जो कि कई प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए एक राहत के रूप में आएगा।

    इस प्लान के अंतर्गत सब्सक्राइबर्स को पूरी विद्यता अवधि के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी जिसमें दिल्ली और मुंबई के टेलीकॉम सर्किल को छोड़कर सभी सर्किल शामिल हैं। इसके साथ ही सभी ग्राहकों को 64 दिनों के लिए प्रतिदिन 3.2GB डेटा और 100 SMS मिलेंगे। यदि इस योजना का कुल लाभ देखें तो 349 रुपये की योजना का समग्र डेटा लाभ 204.8GB हो जाता है।

    बीएसएनएल दे रहा असीमित इन्टरनेट :

    बीएसएनएल ने सबसे हाल ही में एक नयी योजना शुरू की है वो है जिओ की तरह कम स्पीड पर असीमित इन्टरनेट। इसके अनुसार यदि अब ग्राहकों का दैनिक डाटा ख़त्म हो जाता है तो वे 40 केबीपीएस स्पीड पर असीमित इन्टनेट का प्रयोग कर पायेंगे। यह बीएसएनएल द्वारा नयो योजना ग्राहकों को और अधिक लाभ देने के लिए शुरू की गयी है।

    बीएसएनएल को जल्द मिलेगा 4G स्पेक्ट्रम :

    नए प्लान लांच करने के साथ ही बीएसएनएल तकनीकी रूप में भी बीएसएनएल निजी कंपनियों के साथ कंधे मिलकर चलने की पूरी कोशिश कर रहा है। इसी विचार के साथ हाल ही में बीएसएनएल के कर्मचारी बीएसएनएल को 4G स्पेक्ट्रम दिलाने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं। अतः हो सकता है की कुछ ही समय में बीएसएनएल को भी निजी कंपनियों की तरह 4G स्पेक्ट्रम मिल जाए।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *