Sun. Apr 21st, 2024
    बीएसएनएल प्लान में बदलाव

    साल 2019 शुरू होने के समय से ही बीएसएनएल लगातार ग्राहकों के लिए आकर्षक नयी योजनाएं ला रहा था साथ ही साथ यह अपने वर्तमान प्लानों में भी संशोधन कर उन्हें बेहतर बना रहा था। जैसे हाल ही में इसने एक 899 रूपए का अर्धवार्षिक प्लान लांच किया था इसके अलावा गणतंत्र दिवस पर कुछ प्लानों से मिलने वाले डाटा लाभ को बढ़ा दिया था।

    लेकिन कुछ समय पहले कुछ अनवांछित कार्य किये जैसे इसने 99 रूपए के प्रीपेड प्लान की विअद्यता को कम कर दिया और इसके साथ सिम बदलने के मूल्य को बहुत हद तक बढ़ा दिया। इसी के साथ हाल ही में इसने अपने 319 रूपए के प्लान में भी ऐसे कुछ बदलाब किये हैं। हम इन बदलावों के बारे में जानते हैं।

    बीएसएनएल नया प्लान

    319 रूपए के प्लान में बदलाव :

    जब यह प्लान लांच किया गया था तो यह पानी वैद्यता अवधि में ग्राहकों को असीमित कालिंग की सुविधा देता था। इसकी वैद्यता अवधि कुल 90 दिनों की होती थी जोकि ऐसे ग्राहकों के लिए यह प्लान एक उत्तम विकल्प था जोकि इन्टरनेट डाटा की चाहत नहीं रखते।

    लेकिन हाल ही में बीएसएनएल ने इस योजना की वैलिडिटी को कम करके अब केवल 84 दिन कर दिया है। इसके अलावा बीएसएनएल ने जनवरी में एक और प्लान में बदलाव किया था और सिम बदलने का शुल्क बहुत बढ़ा दिया था।

    99 रूपए के प्लान की वैद्यता में बदलाव:

    सबसे पहले बीएसएनएल ने अपने 99 रूपए के वोईस ओनली प्लान की वैद्यता को घटा दिया है। यूजर को पहले यह प्लान 26 दिनों की विद्यता के साथ मिल रहा था लेकिन अब बीएसएनएल द्वारा इस प्लान की वैद्यता घटाकर 24 दिन कर दी गयी है। हालांकि यह इतना बड़ा बदलाव नहीं है लेकिन जब दुसरे सभी प्रदाता अपने प्लान में सुधर करने पर जोर दे रहे हैं ऐसे समय में यह कदम उठाना समझदारी नहीं लगती है।

    सिम रिप्लेसमेंट शुल्क में 10 गुना बढ़ोतरी :

    एक प्लान की वैद्यता घटाने के अलावा बीएसएनएल ने एक और कदम उठाया है जिसके अंतर्गत अब हर ग्राहक की सिम रिप्लेसमेंट शुल्क में 10 गुना की बढ़ोतरी कर दी गयी है। पहले सिम की रिप्लेसमेंट के लिए ग्राहक को केवल 10 रूपए देने होते थे लेकिन अब इस शुल्क को बढ़ाकर 100 रूपए कर दिया गया है।

    हाल ही में यह खबर मिली है की बीएसएनएल अपनी 4G सिम केवल 19 रूपए में दे रहा है लेकिन अब इस पर पक्का नहीं कहा जा सकता है की इन सिम को लेने पर भी 100 रूपए चुकाने होंगे या केवल 19 रूपए चुकाने होंगे।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *