Wed. Apr 24th, 2024
    bitcoin news in hindi बिटकॉइन

    आज से कुछ महीनों पहले यदि आप किसी से बिटकॉइन में निवेश करने को कहते, तो वह इंसान शायद आपको गंभीरता से नहीं लेता। लेकिन पिछले कुछ समय में बिटकॉइन खरीदने की जैसे होड़ लग गयी है। पिछले कुछ समय में बिटकॉइन की मांग इतनी बढ़ गयी है, कि इसकी कीमत हजारों गुना बढ़ गयी है।

    आज से सिर्फ चार साल पहले एक बिटकॉइन की कीमत 1000 रूपए से कम थी। लेकिन, हाल ही में आये आंकड़ों के मुताबिक अब एक बिटकॉइन की कीमत 9700 डॉलर यानी करीबन 6 लाख रूपए के पार पहुँच गयी है। यानी सिर्फ चार सालों में इसकी कीमत में 600 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

    क्या है बिटकॉइन?

    बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी यानी डिजिटल मुद्रा है। जिस तरह आपके अकाउंट में पैसे होते हैं, उसी तरह आप अकाउंट में बिटकॉइन खरीद सकते हैं। बस फर्क इतना है, कि बिटकॉइन को आप हाथ में लेकर देख नहीं सकते। इसका मतलब यह है कि बिटकॉइन सिर्फ डिजिटल दुनिया में ही मान्य है।

    2008-09 में सातोशी नाकामोतो नामक एक युवक ने बिटकॉइन की शुरुआत की थी। शुरुआत में नाकामोतो ने इसे निजी प्रयोग के लिए इस्तेमाल किया, लेकिन धीरे-धीरे इसका प्रचलन इतना बढ़ गया है कि विश्व भर में लोग इसे खरीदना चाहते हैं।

    बिटकॉइन कैसे खरीदें या बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

    बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको बिटकॉइन ब्रोकर से संपर्क करना होता है। जैसे ही आप ब्रोकर को पैसे देते हैं, वह उसके समान बिटकॉइन आपके अकाउंट में डाल देता है। इसके अलावा लोकल बिटकॉइन विक्रेताओं से भी इसे खरीद सकते हैं। यदि आपके संपर्क में कोई बिटकॉइन बेचना चाहता है, तो आप उसे पैसे देकर बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

    क्या बिटकॉइन में निवेश सही है?

    यदि आप ब्याज के तौर पर बात करते हैं, तो बिटकॉइन से अच्छा इस समय कोई विकल्प नहीं है। यदि आप अन्य निवेश विकल्पों की बात करें, तो सामान्य तौर पर आपको सालाना 8-10 फीसदी ब्याज मिलता है।

    यदि हम बिटकॉइन की बात करें, तो इस साल के शुरुआत में एक बिटकॉइन की कीमत करीबन 50000 रूपए थी। सिर्फ 11 महीनों में बिटकॉइन की कीमत 100 गुना से भी ज्यादा बढ़ गयी है। यानी आपकी निवेश राशि पर 10,000 फीसदी का फायदा।

    बिटकॉइन में निवेश इसलिए भी मददगार है क्योंकि आने वाले जमाने में डिजिटल करेंसी का दौर ही रहेगा। ऐसे में बिटकॉइन जैसी अन्य करेंसी भी आने वाले समय में आ सकती हैं। जिस कगार पर इस समय बिटकॉइन है, उससे नीचे गिरना काफी मुश्किल है। ऐसे में यह एक संतुलित निवेश विकल्प है।

    बढती स्वीकृती

    कुछ समय पहले तक बिटकॉइन के बारे में कहा जा रहा था कि इसमें काफी रिस्क है, और यह लम्बे समय तक नहीं चलेगी। लेकिन धीरे-धीरे कई देश और बैंक इसे स्वीकार करने लग गए हैं। कुछ देश तो इसे ऑनलाइन लेन-देन के लिए अधिकारिक मुद्रा घोषित कर चुके हैं।

    जापान और अमेरिका समेत कई देशों नें बिटकॉइन के क्षेत्र में भारी मात्रा में निवेश करना शुरू कर दिया है। जापान में एसबीआई ग्रुप नामक एक संस्था ने 3 बिलियन डॉलर का एक निवेश संस्था शुरू की है, जो बिटकॉइन के क्षेत्र में काम करेगी।

    इसके अलावा अमेरिका में भी कई संस्थाएं बिटकॉइन में निवेश कर रही हैं। रोथचाइल्ड नामक एक संस्था ने 1 करोड़ से ज्यादा रूपए बिटकॉइन में निवेश किये हैं।

    भारत में भी लगातार बिटकॉइन की स्वीकृती बढ़ती जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग इसे खरीद रहे हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।