Wed. Feb 8th, 2023
    बाल बढ़ाने की दवा

    बालों का विकास एक प्राकृतिक प्रक्रिया होती है लेकिन तनाव, प्रदूषण, खाने की बुरी आदत आदि जैसे विभिन्न कारक इस प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में हम बालों को तेज़ी से बढाने के उपाय ढूँढने लगते हैं।

    बालों को बढाने के कई उपायों में से एक होता है बाज़ार में मौजूद दवाइयों का सेवन करना। एलोपैथिक, होम्योपैथी और आयुर्वेद, सभी के पास बाल विकास में वृद्धि के लिए उत्कृष्ट उत्पाद मौजूद होते हैं।

    बालों के झड़ने या गंजेपन के बाद आम तौर पर इन दवाइयों की आवश्यकता होती है, इसलिए आदर्श रूप से बाल गिरने के पीछे मुख्य कारण ठीक करना चाहिए।

    हालांकि, बाल में विकास के बावजूद कई उत्पाद हैं, जिन पर  भरोसा नहीं किया जा सकता है। हालांकि, बालों के विकास के लिए वैज्ञानिक रूप से साबित दवाएं हैं जो सकारात्मक परिणामों का वादा करती हैं।

    आइये आपको बालों के विकास के लिए लाभकारी दवाओं के बारे में बताते हैं।

    बाल बढ़ाने की दवा

    1. कोर्टिसोन (Cortisone)

    बालों के दोबारा विकास के लिए इंजेक्शन के रूप में सीधे जड़ों में लिया जाने पर यह दवाई बहुत प्रभावी परिणाम दिखाती है।

    यह गोलियों के रूप में और मरहम के रूप में आसानी से उपलब्ध होती है। गोलियाँ मरहम और इंजेक्शन की तुलना में अधिक प्रभावशाली साबित हुई हैं और आसानी से उपलब्ध भी होती हैं।

    2. मिनॉक्सिडिल (Minoxidil)

    बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए मिनॉक्सिडिल एक प्रसिद्ध दवा होती है। इसमें 5% सक्रिय रेगेन है जो बालों के झड़ने को रोकता है। हालांकि, इस दवा को परिश्रमपूर्वक उपयोग किए जाने पर सकारात्मक परिणाम दिखाने के लिए महीनों लगते हैं।

    एक अध्ययन से पता चला है कि यह दवा अस्थायी रूप से काम करती है और जब भी दवा को प्रयोग किया जाना बंद कर दिया जाता है तो बाल दोबारा गिरने लगते हैं।

    3. फिनएसटराइड(Finasteride)

    फिनस्टरराइड एक और दवा है जो मिनॉक्सिडिल की तर्ज पर काम करती है और उन मामलों में अधिक प्रभावी होती है जहां पुरुष गंजे हो जाते हैं।

    यह दवा मध्य क्षेत्र में बाल विकास को बढ़ावा देती है और यहां तक ​​कि पीछे की बालों को रोकने में मदद करता है।

    4. रोज़मेरी आवश्यक तेल (Rosemary Essential Oil)

    यह बालों के विकास के लिए एक अनौपचारिक हर्बल दवा है और यह कई सफल विशेषज्ञों द्वारा अभ्यास और प्रचारित एक सफल उपचार है।

    इसे जड़ों पर लागू किया जाना चाहिए। यह जड़ों में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है, जो अंततः बाल विकास को बढ़ावा देता है।

    5. कलियम कार्बनिकम(Kalium Carbonicum)

    कालीयम कार्बनिकम बाल जल्दी उगाने की एक होम्योपैथिक दवा होती है जो पोटेशियम कार्बोनेट के साथ बनाई गई है। बालों के पतले होने और रूखेपन को रोकने के लिए यह बेहद फायदेमंद होती है।

    हालांकि, इस दवा को होम्योपैथ विशेषज्ञ से परामर्श करने के बाद ही उपभोग किया जाना चाहिए।

    6. बाल उगाने की होम्योपैथिक दवा सिलीसिया(Silicea)

    अच्छे बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक और प्रभावी होम्योपैथिक दवा सिलिसिया होती है। यह बलुआ पत्थर और मानव ऊतकों से लिया गया है और बालों को पोषण देने में अत्यधिक प्रभावी है जिससे अच्छे बाल विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

    यह केंद्रित तरल रूप और कणिकाओं में भी उपलब्ध होता है।

    7. निओक्सिन विटामिन(Nioxin Vitamins)

    यह दवा पूरी तरह से विटामिन और खनिजों पर आधारित है और यह पहले से मौजूद बालों की जड़ों की खुराक के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है और यह बाल तेजी से बढ़ाता है।

    यह शैंपू, कंडीशनर और लोशन के रूप में आसानी से उपलब्ध है। यह उन क्षेत्रों में बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है जहां बाल पहले से मौजूद हैं।

    8. डिफेनिलसाइक्लोप्रोनोन (डीपीसीपी)(Diphenylcyclopropenone (DPCP))

    यह दवा बहुत प्रभावी होने के लिए जाना जाती है और इसे जड़ों में लगाया जाना चाहिए। यह तरल रूप में उपलब्ध है और बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए सप्ताह में एक बार इसे लगाया जाना चाहिए।

    9. लीकोरिस एक्सट्रैक्ट्स(Licorice Extracts)

    यह आयुर्वेदिक दवा परिश्रमपूर्वक उपयोग किए जाने पर बाल विकास को बढ़ाने में चमत्कार दिखाने के लिए जानी जाती है।

    यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध होती है। बालों की अच्छी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए यह उचित मूल्य पर और उत्कृष्ट होती है।

    10. सेज टी (Sage Tea)

    यह हर्बल दवा बालों के विकास को बढ़ाने और अत्यधिक बाल गिरने को रोकने के लिए प्रसिद्ध है।

    यह चाय आसानी से उपलब्ध है और बेहतर परिणामों के लिए इससे जड़ों को धोया जा सकता है। यह स्वाद में कड़वा होता है लेकिन अत्यधिक प्रभावी है।

    बाल बढ़ाने की इन दवाइयों के नाम बहुत खोज के बाद लिखे गए हैं। इसके बावजूद यह जरूरी है, कि आप इन दवाइयों को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

    यदि इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    6 thoughts on “बाल जल्दी बढ़ाने और उगाने की दवा”
    1. Sir ji a sab jitne bhi dawa ka name diya hai sab lena chahiye ya nahi Mera din mein 10 15 Bal girte hai bahut parisan hoon kuch aisa ek dawa ka name bataye ta ki mera Bal ruke

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *