Wed. Nov 30th, 2022
    बालों को चमकदार और सिल्की बनाने के लिए घरेलू उपाय silky and shiny hair tips in hindi

    जब आपके बाल स्वस्थ होते हैं तो उनमें एक चमक होती है। जब बालों में भरपूर पोषण और नमी होती है तो उनमें चमक स्वयं ही आ जाती है। ऐसे कई घरेलू नुस्खे होते हैं जिनको अपनाकर आप अपने बालों की चमक बरक़रार रख सकते हैं।

    इस लेख में हम बालों को चमकदार बनाने के घरेलु उपाय आपको बताएँगे।

    बालों को चमकदार बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ तेल

    1. अरंडी का तेल

    अरंडी का तेल बालों की विकास दर बढाने में अत्यधिक उपयोगी होता है। इसमें बालों में नमी और पोषण बनांये रखने की क्षमता होती है। चिपचिपा होने के कारण यह तेल नमी को बांधे रखता है। इसका उच्च प्रोटीन स्तर बालों में केराटिन की कमी को पूरी करता है और बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाता है।

    अरंडी के तेल को इस्तेमाल करने के लिए निम्न तरीका अपनाएं:

    • 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल 2 बड़े चम्मच नारियल के तेल में मिला लें।
    • इससे जड़ों में मालिश करें और दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए टिप्स पर भी लगायें। रात को सोने से पहले इससे बालों में मालिश कर लें।
    • इसे लगाने के बाद गर्म तौलिया बालों में लपेट लें।
    • सुबह शैम्पू कर लें।
    • बालों को सूखने दें।

    इसे हफ्ते में 2 बार प्रयोग किया जा सकता है।

    2. नारियल के तेल से बाल धोना

    बालों के लिए नारियल का तेल एक मुख्य पदार्थ होता है। इसमें मध्यम चेन फैटी एसिड उच्च मात्रा में पायी जाती हैं और इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो आपके बालों और उसकी जड़ों को पोषण प्रदान करते हैं।

    नारियल के तेल का प्रयोग करने के लिए निम्न विधि अपनाएं:

    • बालों को सुलझाकर शैम्पू कर लें।
    • बालों में से अतिरिक्त पानी निकाल लें।
    • 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल लेकर गीले बालों में अच्छी तरह लगा लें। ध्यान रखें कि आप टिप्स पर ज्यादा तेल लगायें।
    • तेल लगाने के बाद कंडीशनर लगा लें।
    • इसे 5 मिनट लगा रहने दें।
    • बालों को पानी से धो लें।

    आप इसे हफ्ते में 3 बार प्रयोग कर सकते हैं या फिर जब भी आप बाल धोएं।

    3. जोजोबा तेल

    तैलीय बाल वालों के लिए यह तेल सबसे अच्छा होता है। यह ओमेगा 6 और 9 फैटी एसिड और एंटीओक्सीडैन्ट्स में समृद्ध होता है। यह आपके बालों को चिकना कर देता है जिससे वे चमकदार हो जाते हैं।

    जोजोबा ऑइल का प्रयोग करने के लिए निम्न विधि अपनाएं:

    • 2-3 बड़े चम्मच जोजोबा ऑइल को हल्का गर्म कर लें।
    • इसे अपने बालों और जड़ों में लगायें।
    • गर्म तौलिये में बालों को लपेट लें।
    • इसे 30-45 मिनट तक लगा रहने दें या फिर आप इसे रातभर भी छोड़ सकते हैं।
    • शैम्पू कर लें।

    4. रोजमेरी ऑइल

    रोजमेरी ऑइल बालों में नमी बनाये रखता है जिससे वे चमकदार, मुलायम और स्वस्थ रहते हैं। ये बालों का झड़ना रोकता है, बालों में संक्रमण से निजात दिलाता है और बालों को रूखे होने से बचाता है। ये बालों में भी रक्त संचार सुधारता है।

    रोजमेरी ऑइल को प्रयोग करने के लिए निम्न विधि अपनाएं:

    • रोजमेरी आवश्यक तेल की 20 बूँदें 1 कप नारियल के तेल में डालकर जार में रख लें।
    • शैम्पू करें और कंडीशनर लगा लें।
    • गीले बालों में थोडा सा तेल का मिश्रण लगा लें और सूखने दें।

    5. लैवेंडर आवश्यक तेल

    लैवेंडर के तेल में बहुत मीठी सी खुशबू होती है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों में चमक लाते हैं। इसे कई हेयर केयर पदार्थों में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। अन्य तेलों के साथ इस्तेमाल करने पर यह बालों से रूसी हटाता है और उन्हें पोषण प्रदान करता है।

    लैवेंडर आवश्यक तेल को प्रयोग करने के लिए निम्न विधि अपनाएं:

    • 2 बड़े चम्मच नारियल या जैतून के तेल में 3-4 बूँद लैवेंडर आवश्यक तेल की डाल लें।
    • इस मिश्रण को गर्म करके अपने बालों और उसकी जड़ों में लगा लें।
    • कुछ देर तक जड़ों में मालिश करें।
    • 30-45 मिनट लगा रहने दें फिर शैम्पू करके कंडीशनर लगा लें।

    इसे हफ्ते में कम से कम एक बार प्रयोग करें।

    बालों को चमकदार बनाने के हेयर पैक

    हफ्ते में एक बार हेयर पैक का इस्तेमाल करने से आपके बालों में चमक आ जाती है और उन्हें पोषण भी मिलता है।

    हेयर पैक का कैसे करें प्रयोग?

    • हेयर पैक को इस प्रकार मिलाएं कि उसमें गाठें नहीं रह जायें।
    • बालों को धो लें और कंडीशनर नहीं लगायें। इन्हें हवा से सूखने दें।
    • बालों में अच्छी तरह हेयर पैक लगा लें।
    • इसे 30-45 मिनट लगा रहने दें।
    • शैम्पू करके कंडीशनर लगा लें।

    1. अंडे का हेयर पैक

    अण्डों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और बालों की संरचना भी प्रोटीन से ही होती है। अंडे का हेयर पैक इस्तेमाल करने से आपके बालों में तुरंत ही चमक आ जाती है और इनकी खिंचने की क्षमता बढ़ जाती है।

    बालों के लिए अंडे का हेयर पैक बनाने के लिए आपको 1 अंडा, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच बादाम के तेल की आवश्यकता होती है। यदि आपके बाल ज्यादा लम्बे हैं तो इन सभी सामग्रियों को आप दोगुना कर सकते हैं।

    2. केले का पैक

    केले विटामिन ए, बी, सी और ई में उच्च होते हैं इसलिए बालों को पोषण प्रदान करते हैं। इससे बाल ज्यादा चमकदार, मुलायम और आसानी से सँभालने लायक हो जाते हैं।

    इसे बनाने के लिए 1 पका हुआ केला लें और उसे मैश करके बालों में लगा लें। अतिरिक्त पोषण के लिए आप इसमें कोई भी तेल जोड़ सकते हैं।

    3. बाल सिल्की करने के लिए एलो वेरा

    चूंकि, एलो वेरा में 95% पानी होता है इसलिए ये बालों की देख रेख के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसे कई समय से बालों की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।

    इसे प्रयोग करने के लिए 1 कप ताज़ा एलो वेरा का जेल निकाल लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच अरंडी क तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों में लगायें और 45 मिनट या रातभर छोड़ दें।

    4. एवोकाडो

    एवोकाडो फैटी ऑइल और विटामिन ए, बी और ई में समृद्ध होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करने वाले तत्व होते हैं। ये शरीर में कोलेजन की मात्रा भी बढाते हैं।

    कोलेजन बालों के विकास के लिए आवश्यक होता है और खराब बालों को ठीक करने में उपयोगी होता है। इसे बनाने के लिए अपनी ज़रुरत के अनुसार एवोकाडो मैश करके पूरे बालों में लगा लें।

    5. सिल्की बाल करने के लिए मेथी

    मेथी एंटीओक्सीडैन्ट्स में उच्च होती है और इसमें पोषण प्रदान करने के गुण होते हैं। ये बालों को स्वस्थ बना देता है जिससे वे स्वयं ही चमकदार हो जाते हैं।

    इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मेथी को पीस लें। इस पाउडर को 1 कप दूध में मिला लें। इस दूध को अपने बालों में अच्छी तरह लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

    6. रूखे बेजान बाल के लिए बालों में मेहँदी

    मेहँदी को बालों के लिए बहुत अच्छा कंडीशनर माना जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपकी जड़ों को स्वस्थ रखते हैं।

    इसे बनाने के लिए शुद्ध मेहँदी में पानी मिला लें। इससे गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में पानी मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाकर 45-60 मिनट लगा रहने दें।

    7. पपीता

    पपीते में बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के गुण होते हैं। इसे कई समय से बालों की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।

    इसे बनाने के लिए पपीते को छील कर उसके बीज निकाल लें। इसे इतना पीस लें कि आपको 1 कप पपीता मिल जाये। इसमें आधा कप योगर्ट मिलाएं और इसे बालों में लगाकर 30 मिनट छोड़ दें।

    8. योगर्ट हेयर मास्क

    योगर्ट में विटामिन बी5, डी और प्रोटीन की उच्च मात्रा पायी जाती है। इसे कई हेयर पैक में डाला जाता है ताकि बालों में तुरंत चमक आ जाती है।

    इसमें लैक्टिक एसिड भी पायी जाती है जो रूसी से निजात दिलाती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 चम्मच नीम्बू का रस 1 कप योगर्ट में डाल लें। इसे बालों में लगाकर 30-45 मिनट लगा रहने दें।

    चमकदार बालों के लिए चाय

    चाय को बालों को धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिससे बालों में चमक आती है। इसमें एंटीओक्सीडैन्ट्स और विटामिन्स की उच्च मात्रा होती है जिससे बाल मुलायम हो जाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए निम्न विधि अपनाएं:

    • अपनी पसंदीदा चाय के 2 टी बैग लें और इन्हें 2 कप गर्म पानी में डाल दें।
    • चाय तैयार हो जाने के बाद टी बैग हटा दें और चाय को ठंडा होने दें।
    • बालों को धोकर कंडीशन कर लें।
    • नहाकर निकलने के पहले बालों में ठन्डी चाय डाल लें।
    • अतिरिक्त चाय निकाल दें और बालों को सूखने दें।
    • महीने में 2 बार दोहराएं।

    1. कैमोमाइल टी

    यदि आप अपने बालों में हाईलाइट डालना चाहते हैं लेकिन डरते हैं कि कहीं बाल खराब नहीं हो जायें तो कैमोमाइल टी का इस्तेमाल करें। इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो बालों में प्राकृतिक हाईलाइट डाल देते हैं।

    2. ब्लैक टी

    यदि आप अपने बालों का रंग गहरा करना चाहते हैं तो ब्लैक टी का प्रयोग आपके लिए उपयोगी होगा। इससे बाल झड़ते नहीं हैं और रंग गहरा होने के साथ ही उनमें चमक भी आ जाती है। इसमें एंटीओक्सीडैन्ट्स की भी उच्च मात्रा पायी जाती है।

    3. ग्रीन टी

    ग्रीन टी अपने उच्च एंटीओक्सीडैन्ट मात्रा के लिए जानी जाती है। इससे बालो का झड़ना कम होता है, उनका विकास बढ़ता है और उनमें चमक आ जाती है।

    चमकदार बालों के लिए घरेलु उपाय

    1. गुलाब जल

    गुलाब जल को बहुत ही पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों के कारण आपकी जड़ों को आराम मिलता है।

    इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 कप ठंडा गुलाब जल शैम्पू और कंडीशन करने के बाद बालों में डाल लें।

    2. बियर

    बियर में ऐसे पदार्थ होते हैं जो बालों में प्रोटीन की मात्रा बनांये रखते हैं और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 कप बियर जग में डालकर रातभर रख दें।

    फिर बालों को शैम्पू कर लें और बियर डाल लें। कुछ मिनट के लिए बालों की मालिश करें और उन्हें ठन्डे या गुनगुने पानी से धो लें।

    3. शहद

    शहद में बालों में नमी बनांये रखने के गुण होते हैं। इसमें एंटीओक्सीडैन्ट गुण भी होते हैं जो बालों को खराब नहीं होने देते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच कच्चा शहद 2 कप पानी में डाल लें और शैम्पू और कंडीशन करने के बाद इससे बालों को धो लें।

    4. बालों में वोडका

    वोडका रूस में इस्तेमाल किया जाने वाला बहुत ही आम हेयर केयर पदार्थ होता है। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच वोडका 2 कप पानी में डाल लें और इसे शैम्पू और कंडीशन करने के बाद बालों में डाल लें। इसे महीने में एक बार इस्तेमाल करें।

    5. कॉफ़ी

    कॉफ़ी की महक पसंद करने वालों के लिए ये सबसे अच्छा तरीका होता है। यदि आप चाहते हैं की आपके बालों का रंग नहीं बदले तो इसका प्रयोग नहीं करें।

    इसे इस्तेमाल करने के लिए 2 कप ठंडी करी हुई ब्लैक कॉफ़ी से शैम्पू और कंडीशन करने के बाद बाल धो लें।

    One thought on “बालों को चमकदार और सिल्की बनाने के लिए घरेलू उपाय”
    1. vodka hamare baalon ko kis prakaar se svasth rakhtaa hai kya aap bataa sakte hain? isse koi side effect bhi hote han kya?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *