Sat. Jan 28th, 2023
    बाबा रामदेव की पतंजलि

    बाबा रामदेव के अनुसार आयुर्वेदिक दवाओं के क्षेत्र में अच्छा व्यवसाय करने वाली पतंजलि अब और भी ज्यादा उत्पाद बाज़ार में लाने की तैयारी कर रही है। बाबा रामदेव के अनुसार निकट भविष्य में पतंजलि कृषि व खाद्य क्षेत्र के उत्पादों को अपने ब्रांड के तहत लाएगी।

    इसके लिए पतंजलि किसानों से सीधे संपर्क करेगी। पतंजलि किसानों को जैविक खेती शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने का विचार बना रही है। रामदेव के अनुसार अब वह कृषि और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में ध्यान टिका रहे हैं।

    बाबा रामदेव के अनुसार पतंजलि अभी जो भी उत्पाद लोगों को दे रही है, उनमें से अधिकतर उत्पाद कृषि पर आधारित हैं, लेकिन अब पतंजलि और भी कृषि आधारित उत्पाद लोगों के सामने लाना चाहती है। इसी के साथ में ही पतंजलि खाद्य सामग्री व्यवसाय पर भी फोकस किए हुए है।

    अभी पिछले महीने ही पतंजलि ने दुग्ध व्यापार में अपना पहला कदम रखा है और सूत्रों की मानें तो पतंजलि बहुत जल्द ‘परिधान’ नाम के ब्रांड के साथ कपड़ा व्यापार में भी उतर सकती है।

    रामदेव के अनुसार पतंजलि मार्च 2019 तक करीब 10 स्टोर खोल लेना चाहती है।

    इसके पहले पतंजलि ने वित्तीय वर्ष 2016-2017 में करीब 111 प्रतिशत की बढ़त के साथ 10,561 करोड़ रुपये का टर्नओवर घोषित किया था।

    बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के स्वामित्व वाली पतंजलि इस समय देश भर में आयुर्वेदिक दवाओं से लेकर घरेलू खाद्य समान तक का कारोबार कर रही है। पतंजलि ने कई विदेशी कंपनियों के व्यापार को चुनौती पेश की है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *