Sat. Mar 2nd, 2024
    शेख हसीना

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अपने भारतीय समकक्षी नरेंद्र मोदी को आश्वासन देते हुए कहा कि “वह अपनी सरजमीं का इस्तेमाल किसी आतंकी संगठन को किसी देश के खिलाफ नहीं करने देंगे। बांग्लादेश का आतंक के खिलाफ ‘जीरो टोलेरेंस पॉलिसी’ हैं। बांग्लादेश में भारत के साथ चार परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए शेख हसीना ने कहा कि “द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग से दक्षिण एशिया में आतंकवाद का खात्मा करेंगे।”

    उन्होंने कहा कि “अतिवाद का फैलाव दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए खतरा है। हम अपने क्षेत्र से आतंकवाद की समस्या को खत्म कर देंगे।” बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा कि “आतंकवाद के खिलाफ जीरो टोलेरेंस पॉलिसी के तहत हम अपनी सरजमीं का इस्तेमाल किसी भी आतंकी संगठन को नहीं करने देंगे।”

    उन्होंने पुलवामा आतंकी हमले में मृत सीआरपीएफ के सैनिकों के परिवार के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है। हम इस बर्बर हमले की निंदा करते हैं।

    पुलवामा आतंकी हमला एक आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया था, जिसने विस्फोटक से भरी कार को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी थी। काफिले में 70 से अधिक वाहन और 2,500 से अधिक कर्मी थे। हमला तीन साल में सबसे बड़ा हमला है। जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समूह ने इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है।

    शेख हसीना ने कहा कि “ढाका और नई दिल्ली के बीच सम्बन्ध समस्त देश में पड़ोसी देशों के लिए मिसाल बनेगा। मुझे यकीन है कि यह तीव्र गति जारी रहेगी। दोनों देशों ने कई पारम्परिक और अपारम्परिक क्षेत्रों में सहयोग में प्रगति की है, मसलन सुरक्षा, पॉवर, व्यापार, वाणिज्य, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, पर्यावरण, शिक्षा, संस्कृति और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में काफी सहयोग किया है।

    इसके साथ ही दोनों देशों ने कई नए क्षेत्रों में व्यापक प्रगति की है, जैसे समुंद्री सहयोग, परमाणु ऊर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल, बाहरी स्पेस में सहयोग, इंटरनेट बैंडविड्थ शेयरिंग, साइबर सिक्योरिटी में सहयोग में काफी वृद्धि हुई है।

    सोमवार को उद्धघाटन हुए प्रोजेक्ट में डबल डेकर की सप्लाई और सिंगल डेकर एसी, नॉन-एसी, बांग्लादेश रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन के तहत ट्रक ढाका को दिए हैं। शेख हसीना और नरेंद्र मोदी के आलावा, बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने अपने भारतीय समकक्षी सुषमा स्वराज से वीडियो कांफ्रेंस के जरिये बातचीत की थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *