बांग्लादेश, चीन, म्यांमार, भारत ने मुक्त व्यापार, बहुपक्षवाद कायम रखने की मांग की

BICM meeting

बांग्लादेश, चीन, म्यांमार और भारत ने गुरूवार को मुक्त व्यापार और बहुपक्षवाद को बरक़रार रखने की मांग की है। बयान के मुताबिक, सभी पक्षों ने मुक्त व्यापार और बहुपक्षवाद को बरक़रार रखने की मांग की और साथ ही क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था, व्यापार आदान-प्रदान, निवेश का प्रचार और सीमा पार उत्पाद को मजीद मज़बूत करने की मांग की थी।

सभी पक्षों ने उद्यमो विशेषकर चारो देशों की उद्यम को सहयोग करने पर सहमति जाहिर की है। सीमा पार व्यापार के विस्तार के लिए नए मॉडल को पेश किया जायेगा। संयुक्त बयान के मुतबिक, सभी पक्षों ने कहा कि यह प्रयास क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था की प्रतिद्वंदता में सुधार और पारदर्शी कारोबारी वातावरण के लिए होनी चाहिए। विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को आकर्षित करने के लिए अत्यधिक अनुकूल वातावरण को तैयार करना होगा।

पक्षों ने कहा कि “रेल, सड़क, विमानन, ऊर्जा और डिजिटल क्षेत्र की व्यापक कनेक्टिविटी प्रतियोगिता की प्रकृति में भारी विस्तार करेगी। सहयोग को मज़बूत और बीआईसीएम गलियारे के निर्माण का प्रचार करना अत्यंत जरुरी है। यह बीआईसीएम क्षेत्र सहयोग की 13 वीं बैठक है।

क्षेत्रीय सहयोग मंच के सदस्यों की बैठक का आयोजन 10 और 11 जून को चीन के युक्सि की फिक्सिऑन लेक में आयोजित हुआ था। साल 2019 में बीआईसीएम सहयोग संगठन की 20 वीं सालगिरह का आयोजन किया गया था और इसकी थीम ‘न्यू एरा न्यू ओपोर्चुनिटी’ यानी नया युग नाता अवसर थी।

बीआईसीएम की 14 वीं बैठक का आयोजन भारत में किया जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here