दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा
समाचार स्वास्थ्य

कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा

कोरोना की वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद लग रहा था कि अब धीरे धीरे सब ठीक हो जाएगा और जिंदगी वापस पटरी पर आ जाएगी। लेकिन इसी बीच कोरोना के स्ट्रेन ने परेशान किया, वहीं अब खबर आ रही है कि देश में बर्ड फ्लू का खतरा भी चल रहा है। बहुत से राज्यों जैसे राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड आदि में इसका खतरे के चलते अलर्ट जारी कर दिया गया है।

देखने को मिल रहा है कि बहुत से राज्यों में अचानक पक्षियों की बड़ी संख्या में मौतें हुई हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा मामले बर्ड फ्लू के देखे जा रहे हैं। हिमाचल में बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है और मांसाहारी खानपान की बिक्री व सेवन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह बीमारी पक्षियों के द्वारा इंसानों तक पहुंच रही है। बर्ड फ्लू से संक्रमित पक्षी का मांस खाने पर व्यक्तियों को भी बर्ड फ्लू हो रहा है।

इसमें इंसान और जानवर दोनों ही मर रहे हैं। सबसे ज्यादा मुर्गे के माध्यम से यह बीमारी फैल रही है। इसके संक्रमण से मृत्यु भी हो सकती है। नए साल की शुरुआत में ही आई इस खबर ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। मुर्गियों को पालने व खाने वाली लोगों में इसका संक्रमण का खतरा अधिक है।

इसके लक्षणों में सामान्य खांसी, बुखार, दस्त, हाथ पैरों में दर्द और नाक से खून बहना आदि शामिल है। इस बीमारी से बचने का एक ही उपाय है कि चिकन और अंडे से दूर रहें और यदि खाना ही हो तो उसे अच्छी तरह पका कर और साफ-सुथरे पर्यावरण में खाएं। जयपुर, इंदौर व राजस्थान में  कुछ पक्षियों की बड़ी संख्या में मौत हुई जिसके कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि यह बर्ड फ्लू के कारण ही हुआ है। इसीलिए सरकार ने एडवाइजरी  जारी की है और लोगों को सतर्क रहने को भी कहा है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!