शनिवार, दिसम्बर 7, 2019

बारिश पर निबंध, बारिश का पहला दिन

Must Read

अमेरिकी राजनयिकों पर चीन ने उठाया जवाबी कदम

अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर चीन ने जवाबी कदम उठाते हुए अमेरिकी राजनयिकों पर...

जीएसटी परामर्श दिवस पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुझाव मांगे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए...

हॉकी : भारतीय महिला जूनियर टीम ने न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने यहां जारी तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

मानसून का मौसम सभी मौसमों में सबसे अच्छा माना जाता है। बारिश के दिन का इंतजार सभी को होता है और ऐसे दिन में मौसम सुहावना होता है। बारिश का दिन प्रकृति में चलने और उसके साथ एक परिपूर्ण दिन है।

बरसात के दिन पूरा वातावरण आनंद से भर जाता है। चाहे बच्चे हों, वयस्क या बुजुर्ग लोग – हर कोई इस दिन को प्यार करता है।

विषय-सूचि

बारिश पर निबंध, short essay on rain in hindi (200 शब्द)

गर्मी, सर्दी और मानसून जैसे विभिन्न मौसम होते हैं। लेकिन मेरे सभी पसंदीदा मौसम में से मानसून का मौसम या बारिश का मौसम है। मैं एक संयुक्त परिवार में रहता हूं। मैं और मेरे चचेरे भाई बारिश के लिए पूरे साल इंतजार करते हैं और जब बारिश होती है तो हमारी आंखें खुशी से चमक उठती हैं।

सीज़न की पहली बारिश पर हम अपने घर के बाहर बारिश में भीगते हैं और खुश होकर मुस्कुराते हैं। धूप के दिनों में बारिश में ठंडा प्राकृतिक स्नान करने के बाद यह बहुत ताज़ा लगता है।

हम बगीचे में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि बारिश की बारिश हम पर बरसती है। हम गीत गाते हैं और एक दूसरे पर पानी के छींटे मारने के लिए मैला ढोते हैं। हम जमीन पर बिल्लियों और कुत्तों की तरह लड़ते हैं जो पानी और एक दूसरे पर चिपचिपा कीचड़ फैलाते हैं।

हमारी माताएं हमेशा हम पर चिल्लाती हैं लेकिन हम सिर्फ अनदेखा करना और आनंद लेना पसंद करते हैं। बारिश से रुकने पर मुझे इससे नफरत है और हमें वापस जाने की जरूरत है। मेरी मां इन दिनों पुदीने की चटनी के साथ मूंग की दाल और प्याज के पकोड़े बनाती हैं। मुझे यह संयोजन बहुत पसंद है। शावर लेने के बाद हम साथ में पकोड़े खाने का आनंद लेते हैं।

चचेरे भाइयों के साथ बारिश का आनंद लेना सबसे अच्छा हिस्सा है। हम एक साथ इतना मज़ा करते हैं। मुझे बस बरसात के दिन बहुत पसंद हैं।

बारिश का महत्व पर निबंध, importance of rain essay in hindi (300 शब्द)

rain

प्रस्तावना:

बारिश का दिन वातावरण में तुरंत खुशी और शांति फैलाता है। यह हर किसी के चेहरे पर एक मुस्कान लाता है और जश्न मनाने का एक कारण भी देता है। दोस्तों को आमंत्रित करना और उनके साथ बारिश के दिन मनाना अधिक सुखद है।

किसानों को बारिश का इंतजार:

बारिश का दिन सभी के लिए एक विशेष दिन होता है, लेकिन बारिश विशेष रूप से किसानों के लिए एक विशेष महत्व रखती है। उनकी फसलों की वृद्धि काफी हद तक बारिश पर निर्भर करती है। बारिश की सही मात्रा वे प्रत्येक वर्ष के लिए रहता है। इन दिनों मानसून के मौसम में अक्सर देरी हो जाती है और बारिश काफी अनियमित हो जाती है।

ऐसी स्थिति में किसान कामना करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि बारिश सही समय पर हो। मौसम की पहली बारिश का दिन विशेष रूप से किसानों के लिए खुशी का दिन होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह मानसून के मौसम की शुरुआत को चिह्नित करता है जो फसलों के विकास को बढ़ावा देता है। चारों तरफ हरियाली है। खेतों को बारिश के दिन जीवन से भरे प्रतीत होते हैं।

स्कूली बच्चों की जिंदगी में बारिश का दिन खास होता है:

बरसात के दिन में स्कूली बच्चों को बहुत मज़ा आता है। उनके लिए बरसात के दिन का मतलब है, मस्ती से भरा दिन। छोटे बच्चे रंग-बिरंगे छाते पकड़े हुए हैं और बारिश के दिनों में खूबसूरत रेनकोट पहनते हैं। चारों तरफ रंग है। यदि बारिश भारी होती है, तो कई बच्चों को अपने माता-पिता के साथ स्कूल जाने का विशेषाधिकार मिलता है, न कि ऑटो रिक्शा या बस से।

बच्चे आमतौर पर इस बदलाव के लिए तत्पर रहते हैं। यदि बारिश भारी होती है, तो कई माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजने से बचते हैं। कई बार स्कूल ऐसे दिन में छुट्टी भी घोषित करते हैं। एक स्कूल जाने वाले बच्चे के लिए और क्या पूछ सकते हैं? उन्हें घर में रहने और अपने भाई-बहनों और दोस्तों के साथ बारिश में खेलने का मौका मिलता है।

निष्कर्ष:

बारिश का दिन निश्चित रूप से एक सामान्य दिन नहीं है। यह हमारे जीवन को किसी न किसी तरह से प्रभावित करता है। यह ज्यादातर एक सकारात्मकता लाता है।

बारिश का पहला दिन पर निबंध, first day of rain essay in hindi (400 शब्द)

rain

प्रस्तावना:

भारत में मानसून का स्वागत खुशी के साथ किया जाता है क्योंकि धूप के बाद बारिश ताजा और उबाऊ वातावरण प्रदान करती है। पृथ्वी फूल खिलने और मानसून मनाने के साथ समृद्ध हरी भूमि में बदल जाती है। बारिश की भीनी-भीनी महक और बारिश की ठंडी फुहारें हमें तरोताजा महसूस कराती हैं।

बरसात के दिन की मेरी सबसे प्रिय स्मृति:

पिछले साल जब मैं 5 वीं कक्षा में था, एक सुबह मैं स्कूल के लिए उठा और अपनी कक्षाओं में भाग लेने के लिए तैयार हो रहा था। यह मानसून के मौसम के दौरान था, जुलाई का महीना। बाहर का मौसम अंधेरा और उमस भरा था। मेरे मन में मैं भगवान से लगातार प्रार्थना कर रहा था कि अगर बारिश होती है और मुझे स्कूल नहीं जाना पड़ेगा।

मेरे दूध पीने के बाद और मेरी माँ ने अपना लंचबॉक्स पैक किया, मैं स्कूल जाने के लिए तैयार थी। लेकिन बारिश नहीं हुई और मुझे जाना पड़ा। मेरे पिताजी ने मुझे स्कूल छोड़ दिया। कक्षा में, मैं खिड़की के पास एक सीट पर बैठ गयी फिर भी मुझे बारिश की उम्मीद थी। मैं कक्षा में आलसी और दुखी महसूस कर रहा था और मेरा सारा ध्यान खिड़की के बाहर बारिश की कामना कर रही थी।

मेरी कक्षा के शिक्षक ने मुझे लगातार खिड़की से बाहर घूरने के लिए डांटा। दूसरी अवधि के रूप में, जो मैथ्स क्लास है, खत्म हो गया, मेरी इच्छा पूरी हो गई। बारिश होने लगी और बोनस यह था कि कक्षा में कोई शिक्षक नहीं था। मेरी आँखें खुशी से छलक पड़ीं और मैं बारिश की बूंदों का आनंद लेने के लिए खिड़की से बाहर झाँकने के लिए अपनी सीट से कूद पड़ा। मैं बारिश की बूंदों को टटोलने की कोशिश कर रहा था और इससे मुझे बहुत खुशी मिली।

कक्षा में सभी लोग खुश और हंसमुख थे। हर कोई खुशी से झूम रहा था, चुटकी ले रहा था और मुस्कुरा रहा था। मुझे और मेरे कुछ सहपाठियों ने हमारी किताबों से कुछ पन्ने फाड़े और कागज़ की नावें बनाईं। खिड़की के बाहर छोटे पोखर थे और हमने तैरने के लिए अपनी नावों को पोखरों में गिरा दिया।

इसने हमें छलांग लगाई और हमारी नावें पानी में तैरने लगीं। हम खिड़की से बारिश की बूंदों को टटोल रहे थे और एक दूसरे पर छप रहे थे। थोड़ी देर बाद हमारा विज्ञान शिक्षक कक्षा में आया और हर एक अपनी सीट पर वापस आ गया। उसने अवकाश घोषित किया क्योंकि बारिश के कुछ समय में भारी होने की उम्मीद थी।

हम सभी उत्साह से अपनी सीटों से हट गए। हमने अपने बैग पैक किए, अपने रेनकोट में सवार हो गए और बारिश का आनंद लेने के लिए कक्षा के बाहर भाग गए। हम बारिश में नाचते-कूदते घर वापस चले गए।

निष्कर्ष:

यह मेरे जीवन के सबसे अच्छे दिनों में से एक था। बारिश के दिन वास्तव में हर किसी के जीवन में खुशी और खुशी लाते हैं।

पहली बारिश पर निबंध, essay on rain in hindi (500 शब्द)

rain

प्रस्तावना:

बरसात का दिन एक ऐसा दिन होता है जिसका सभी को इंतजार होता है। हर आयु वर्ग के लोग इस दिन को प्यार और संजोते हैं। मेरे परिवार में मेरे दादा से लेकर मेरी छोटी बहन तक हर कोई ऐसे ही दिन बाहर जाता है। बारिश से मौसम गर्म और शुष्क से ताजगी में बदल जाता है।

पौधे, पक्षी और इंसान, हर कोई बारिश का जश्न मनाने में भाग लेता है। पेड़ हरियाली को बदल देते हैं, मोर नाचने लगते हैं, किसान खुश हो जाते हैं और हम सभी पृथ्वी पर बारिश पार्टी की खुशी मनाते हैं।

कैसे मौसम हमारे मूड को प्रभावित करता है?

हम दिल्ली में रहते हैं, एक ऐसा राज्य जो अपने चरम मौसम की स्थिति के लिए प्रसिद्ध है। वर्ष के अधिकांश भाग के लिए देश के इस हिस्से में ऊष्मा की तरंगें होती हैं। गर्म मौसम से बारिश बहुत जरूरी राहत देती है। इस प्रकार मानसून दिल्ली में वर्ष के सबसे प्रतीक्षित समय में से एक है।

मौसम का हमारे मूड पर असर करने का एक अजीब तरीका है। तेज धूप के दिनों में, लोग अक्सर बहुत जल्दी गुस्सा और आक्रामक हो जाते हैं। ऐसे दिन के दौरान पसीना और चिलचिलाती गर्मी हिंसा और रोष को जन्म देती है। लोगों को अक्सर बुरे मूड में देखा जाता है और वे आसानी से बहस और झगड़े में पड़ जाते हैं।

दूसरी ओर, एक सुखद बरसात का दिन मनोदशा को स्वचालित रूप से बढ़ा देता है। यह इंद्रियों का इलाज है। चारों ओर सब कुछ हर्षित प्रतीत होता है। लोग इस दिन अपने प्रियजनों के साथ सैर की योजना बनाते हैं, क्योंकि यह केवल अशुभता प्रदान करता है।

एक आदर्श बारिश का दिन:

बारिश का दिन हर किसी को पसंद होता है। शायद ही कोई होगा जो इसका तिरस्कार करता हो। बारिश को खुश करने का हर किसी का अपना तरीका होता है। जहां कुछ लोग बारिश में घूमना पसंद करते हैं, वहीं दूसरों को भीगना और नृत्य करना पसंद होता है, जबकि अन्य को अपनी खिड़की पर बैठे हुए दृश्य पसंद आते हैं।

मेरा आदर्श बरसात का दिन खिड़की से बैठकर बारिश देखना, बारिश की कुछ बूंदों को पकड़ना और उनके गालों पर सर्द हवा को महसूस करना होगा। मुझे खिड़की से बैठकर अपनी डायरी लिखने में मजा आता है। यह मेरे दिल को शांत करता है और मेरे दिमाग में नए और रचनात्मक विचार लाता है। मेरी मां ने मुझे गर्म कप कॉफी पिलाई और हम साथ में कॉफी का आनंद लेते हैं। मैं अक्सर सॉफ्ट म्यूजिक ऑन करता हूं और आराम से अपनी कॉफी पीता हूं।

अपनी दोपहर बिताने और अपनी माँ के साथ आराम करने के बाद, मुझे शाम को अपने पिता के साथ शहर की यात्रा करने और प्रकृति की सुंदरता को फिर से देखने का मौका मिला। हम बारिश के दौरान अपने पसंदीदा रेस्तरां में जाते हैं और पुदीने की चटनी के साथ प्याज़ और मिर्ची के पकोड़े खाते हैं।

जब तक हम घर वापस आते हैं, तब तक यह आमतौर पर अंधेरा होता है। घर लौटते ही मुझे इतनी थकान और नींद महसूस होती है। मैं अपनी वापसी पर बस बदलाव करता हूं और अपने बिस्तर पर जाता हूं। मुझे वास्तव में एक बारिश के दिन नींद आती है क्योंकि मौसम बेहद सर्द है।

निष्कर्ष:

इसलिए बरसात के दिन का मेरा विचार अपने परिवार के साथ अपना दिन बिताने और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने का है। बारिश के दौरान परिवार के साथ समय बिताना कितना मजेदार होता है। मुझे अपने परिवार से प्यार है और मुझे बारिश से भी प्यार है।

बरसात पर निबंध हिंदी में, essay on rain in hindi language (600 शब्द)

rain

प्रस्तावना:

बारिश के दिन प्रकृति कितनी लयबद्ध और आनंददायक होती है। आसमान में घने काले बादल और बारिश की बूंदों की बौछार, पेड़ों की छंटाई और मनमोहक आनंद के साथ नाचते-गाते, काले और उदास दिन हमारे दिलों को रोमांचित करते हुए, यहाँ-वहाँ घूमते हुए मेंढक, पानी के कीचड़ भरे कुंडों में खुशी से झूमते बच्चे, खूबसूरत पंख फैलाते हुए और अपने साथी को आकर्षित करने वाली एक कला की रचना करने के लिए नाचते हुए, किसान खुशी के साथ बोते हैं और नई उम्मीदें उनकी आँखों से झलकती हैं – हर कोई बारिश की खुशी मनाते है।

सीहोर में बरसात का दिन:

बरसात के दिन अपनी सुंदरता का आनंद लेने के लिए प्रकृति में बाहर निकलना कितना शांत है। मैं अपनी सफेद पोशाक में इस तरह एक दिन का आनंद लेने के लिए समुद्र के किनारे तक जाता हूं। सफेद पोशाक, जैसा कि मुझे इसके विपरीत पसंद है, गहरे मौसम और एक सफेद पोशाक एक सुंदर संयोजन है और मुझे यह पसंद है।

जैसे ही मैं वहां पहुंचता हूं, मैं अपनीं चप्पल निकाल देता हूं और अपनी गुलाबी छतरी को रेत पर फेंक देता हूं और समुद्र की ओर भाग जाता हूं। मैं अपने गाल पर ठंडी हवा महसूस करने के लिए अपनी ठोड़ी के साथ समुद्र के किनारे नंगे पैर चलता हूं। मैं बारिश की छोटी-छोटी बूंदों को समझ लेता हूं।

समुद्र की लहरों में सम्मिश्रित बूंदों की झलक मेरी आँखों को भिगो देती है। बारिश की ताज़ा सुगंध मेरे दिल को शांत करती है। बूंदों की धुन मुझे मात के साथ-साथ बोलबाला बनाती है। मैं कल्पना करता हूं कि मैं समुद्र के किनारे पर मत्स्यांगना हूं। मैं और मेरी कल्पनाएँ …! मैं अभी भी पानी के कंपकंपी में सराबोर खड़ा हूं और प्रकृति के लालच में मुस्कुराते हुए खुद को घूर रहा हूं।

घर में बारिश का दिन:

सप्ताहांत में जब बारिश हो रही है तो मुझे अपने घर के अंदर अपना दिन बिताना अच्छा लगता है। बरसात के दिनों के बारे में कुछ मुझे बहुत आलसी और आरामदायक लगता है। मैं सिर्फ एक प्रेम कहानी पढ़ने के लिए अपने कंबल में झपकी लेना पसंद करता हूं। मेरी माँ को बारिश के दिनों में मेरे लिए स्वादिष्ट चॉकलेट कुकीज़ बनाना पसंद है।

सर्द मौसम में गर्म कुकीज़ की सुगंध, मुझ पर किसी तरह का जादू बिखेरती है। मुझे वास्तव में इन दिनों में बहुत भूख लगती है और मैं पूरे दिन कुतरता रहता हूं। मैं अपनी गर्म चॉकलेट कुकीज़ को दूध में डुबोकर रखना पसंद करता हूं, मुझे यह बहुत पसंद है। मैं बाद में अपना पूरा दिन अपने पजामे में सोफे पर लेटकर अपनी पसंदीदा फिल्में देखने में बिताता हूं।

बारिश का दिन लेखकों और कवियों के लिए एक प्रेरणा का काम करता है:

हम सभी कविताएँ, कहानियाँ और किताबें पढ़ते हैं। प्रकृति की प्राकृतिक सुंदरता के बारे में बहुत कुछ और इतनी खूबसूरती से लिखा गया है। बारिश के बारे में लेखन स्पष्ट रूप से धूप के दिनों या सर्दियों के बारे में लेखन की तुलना में अधिक आकर्षक है। बारिश का दिन मुख्य रूप से कवियों के लिए एक प्रेरणा है क्योंकि यह दुनिया को एक नया और नया दृष्टिकोण देता है।

रोजमर्रा की दुनिया जो इतनी पारंपरिक और बेरंग लगती है, अचानक इतनी विविध, ताज़ा, रंगीन और जादुई हो जाती है। कविता बारिश के दिन की तरह आकर्षक है। या शायद बारिश सिर्फ काव्यात्मक मनोदशा का निर्माण करती है, सुंदर दृश्य, इंद्रधनुष, बारिश की पृष्ठभूमि का संगीत, गर्म कप कॉफी सब कुछ लेखकों को प्रेरित करता है। कवियों के अलावा, बारिश का मौसम सभी लेखकों के लिए एक प्रेरणा है क्योंकि हम कहानियों और पुस्तकों में बारिश के सौंदर्य और प्रभावों के बारे में पढ़ते रहे हैं।

निष्कर्ष:

इस प्रकार, हर किसी के पास बारिश के दिन का आनंद लेने का अपना आदर्श तरीका है, लेकिन कुछ को बस बरसात के दिनों से नफरत हो सकती है। कुछ के लिए, यह सिर्फ घर पर और दूसरों के लिए नया रोमांच लेने का एक बहाना है। कुछ बहुत आलसी हो सकते हैं जबकि अन्य सिर्फ रचनात्मक हो सकते हैं।

कुछ अपना समय सुगंधित भोजन पकाने में बिताते हैं जबकि मेरे जैसे अन्य लोग खाना खाने और वजन बढ़ाने में बिताते हैं। आखिरकार, बारिश सुंदर होती है और जीवन में खुशहाली लाती है लेकिन बहुत अधिक बारिश हमारे लिए हानिकारक भी हो सकती है।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल रेटिंग : 60

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

अमेरिकी राजनयिकों पर चीन ने उठाया जवाबी कदम

अमेरिका द्वारा चीनी राजनयिकों पर लगाए गए प्रतिबंध के मद्देनजर चीन ने जवाबी कदम उठाते हुए अमेरिकी राजनयिकों पर...

जीएसटी परामर्श दिवस पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सुझाव मांगे

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए सुझाव आमंत्रित किए हैं। केंद्र...

हॉकी : भारतीय महिला जूनियर टीम ने न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया

भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम ने यहां जारी तीन देशों के हॉकी टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए शनिवार को न्यूजीलैंड को...

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए इंग्लैंड की टेस्ट टीम में लौटे जेम्स एंडरसन और मार्क वुड

इसी महीने होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। एंडरसन एशेज सीरीज के पहले...

मायावती ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मिलकर महिला सुरक्षा पर कड़े कदम उठाने की अपील

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत के बाद उत्तर प्रदेश के विपक्षी दलों ने सड़क पर उतर कर सरकार के खिलाफ मोर्चेबंदी की। सपा, कांग्रेस...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -