Sat. Jul 13th, 2024
    nikhil advaani

    2013 में “डी-डे” की सफलता के बाद, फिल्म निर्माता निखिल आडवाणी को अपने बाद की रिलीज़, “हीरो” और “कट्टी बट्टी” के बाद बैक-टू-बैक असफलताओं का सामना करना पड़ा। फिल्म निर्माता को लगता है कि उन्हें “डी-डे” के बाद किसी भी फिल्म का निर्देशन नहीं करना चाहिए था, और उन्होंने अपनी आगामी फिल्म “बटला हाउस” पर ध्यान केंद्रित किया है।

    आडवाणी ने अपनी पहली फिल्म “कल हो ना हो” की सफलता के साथ जैकपॉट मारा, जिसमें शाहरुख खान, प्रीति जिंटा और सैफ अली खान थे, लेकिन बाद की रिलीज में “सलाम-ए-इश्क” जैसी उस फिल्म की सफलता को दोहराने में नाकाम रहे। जिसके बाद उन्होंने ‘चांदनी चौक टू चाइना “,” पटियाला हाउस “और” दिल्ली सफारी” जैसी फ़िल्में बनाई।

    batla house

    “डी-डे” सीमा पार आतंकवाद पर एक फिल्म पर उनकी 2013 की फिल्म ने उनके करियर को फिर से जीवित कर दिया। फिल्म रॉ एजेंटों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है, जिन्हें पाकिस्तान से भारत में खूंखार आतंकवादी खोजने का काम सौंपा गया है। कलाकारों में इरफान खान, अर्जुन रामपाल, हुमा कुरैशी, श्रुति हासन और ऋषि कपूर शामिल हैं।

    उन्होंने कहा था कि, “मैंने जो सबसे बड़ा सबक सीखा, वह ‘डी-डे’ बनाते समय नहीं, बल्कि फिल्म के बाद था। मुझे ‘बटला हाउस’ तक इंतजार नहीं करना चाहिए था। यह वह क्षेत्र है जिससे मैं संबद्ध होना चाहता हूं। आडवाणी ने आईएएनएस को बताया, “मैं एक और मौका पाने के लिए आभारी हूं।”

    nikhil advaani 1

    उन्होंने आगे कहा कि, “करण जौहर ने फिल्म देखी और कहा इसने मेरी सारी रेड लाइन्स को मिटा दिया है’। इससे मुझे अपने जीवन का सबसे अच्छा अध्याय शुरू करने में मदद मिली- मेरी प्रोडक्शन कंपनी एम्मी एंटरटेनमेंट।”

    “डी-डे” के बारे में बात करते हुए, फिल्म निर्माता ने कहा: “यह मेरे जीवन के सबसे अच्छे अनुभवों में से एक था। मैंने हमेशा कहा है कि एक रचनात्मक व्यक्ति के लिए कुछ विशेष बनाने में वास्तव में सफल होने के लिए, उसे अपेक्षा के बोझ से मुक्त होना चाहिए।

    किसी को भी ‘डी-डे’ से कोई अपेक्षा नहीं थी। भला ‘कल हो ना हो’ और-सलाम-ए-इश्क’ जैसी फिल्मों से कोई जुड़ा हुआ ऐसी चीज़ कैसे बना सकता है? बहुतों को नहीं पता था कि यह वह क्षेत्र है जिससे मैं प्यार करता हूं।”

    nikhil advaani 2

    “डी-डे” के बाद, आडवाणी ने 2015 में किशोर रोमांटिक ड्रामा “हीरो” और मेलोड्रामेटिक “कट्टी बट्टी” बनाई। दोनों फिल्में विफल रहीं, और अभी आडवाणी को उम्मीद है कि वह अपनी अगली फिल्म “डी-डे” की सफलता को दोहराएंगे। “बटला हाउस”, जो 15 अगस्त को रिलीज़ होने वाली है।

    बटला हाउस” में सात सदस्यीय दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल टीम और संदिग्ध इंडियन मुजाहिदीन आतंकवादियों के बीच गोलीबारी की कहानी है, जो कथित तौर पर 13 सितंबर, 2008 के दिल्ली सीरियल धमाकों में शामिल थे।

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *