Wed. Oct 5th, 2022
    फ्रूट फेसियल fruit facial at home in hindi


    हम सारा दिन बाहर रहते है, उस दौरान हमारी त्वचा हवा में मौजूद रसायनों, प्रदूषण, सूर्य की हानिकारक किरणों और धूल मिट्टी के संपर्क में आती है जो त्वचा पर केवल दुष्प्रभाव ही करती है।

    हमारे पास इतना समय और धन भी नहीं कि हम रोज-रोज पार्लर में जाकर फेशियल करा सकें, इसलिए हम घर पर फेशियल करना ज्यादा उचित समझते है।

    घर पर फ्रूट फेशियल कैसे करें? (fruit facial at home in hindi)

    1: चेहरे को साफ़ करें

    अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें। आप साबुन इस्टम करने के बजाय रूई की मदद से कच्चा दूध इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर होगा। दूध सारी गंदगी निकाल देता है और प्राकृतिक सौंदर्य उत्पाद है।

    रूई को दूध में भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के गरम पानी से धो लें। दूध सारी गंदगी निकाल देता है और चेहरे में चमक लाता है।

    2: स्क्रब करें

    एक अच्छे फेशियल के लिए अगला काम त्वचा का छूटना है। इसके लिए आपको 1 चम्मच दलिया, 1 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर की आवश्यकता होगी।

    दोनों को डालकर इसमें गुलाब का पानी मिलाएं। इसका पेस्ट बनने के लिए आप मिक्सर का भी प्रयोग कर सकते है। नींबू का छिलका ले और उसको पानी के साथ मिक्सर में पीस लें। अब इसे पेस्ट बनाने के लिए इसमें दलिया डाले।

    पेस्ट बनने के बाद इसको चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपनी गरदन पर भी लगाएं। स्क्रब की मदद से इसे 2-5 मिनट तक छूटने के लिए छोड़ दे। इसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें।

    स्क्रब के लिए अन्य उपाय

    • दलिया और मक्खन का प्रयोग करके स्क्रब बनाएं।
    • दलिया और दूध से स्क्रब बनाएं।
    • बेकिंग सोडा और पानी से स्क्रब बनाएं।

    3: त्वचा को हल्का करना

    अपनी त्वचा पर शहद लगाएं और उसको थोड़ा हल्का होने के लिए छोड़ दे। शहद एक ब्लीच की तरह काम करता है और त्वचा का रंग हल्का करता है। 10 मिनट के बाद इसे धो लें।

    4: छिद्र खोलना

    एक बर्तन में पानी गरम कर लें और इसकी भाप चेहरे पर लगाएं। ऐसा 5 मिनट तक करते रहें और फिर चेहरे को तौलिए से ढक लें। यह त्वचा के सभी छिद्र खोल देता है।

    5: फ्रूट फेशियल

    एक पका हुआ टमाटर ले और उसका एक पेस्ट बनाएं। इसमें कुछ बूंद नींबू डाल लें। इस पूरे मिश्रण को फ्रिज में रख दे और 20 – 30 मिनट तक रखने के बाद बाहर निकाल लें।

    बाहर निकालने के बाद इसमें शहद मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दे और पानी से धो लें।

    इसके अलावा यह भी के सकते है कि एक पका हुआ केला लेकर उसमें नींबू और शहद मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दे।

    6: पोषण और नमी प्रदान करना

    एक खीरा ले और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से धो लें। इसका बाद चेहरे को पोंछ कर मॉइश्चराइजर लगाएं।

    इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.