Wed. Nov 30th, 2022

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 से 26 अगस्त के बीच फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की यात्रा के लिए रवाना हो गए है। फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के आमंत्रण पर पीएम मोदी बियारेट्ज शहर में 24 से 26 अगस्त को होने वाले 45 वें जी-7 सम्मेलन में शामिल होंगे।

    इससे पूर्व मोदी ने कहा कि “इस यात्रा से वक्त पर अच्छे दोस्तों की भूमिका निभाने वाले मित्रों से हमारे संबंध अधिक मजबूत होंगे और सहयोग की नई संभावनाएं खुलेगी।”

    मोदी ने यात्रा पर रवाना होने के बाद ट्वीट कर अपने विदेश यात्रा की जानकारी दी थी। उन्होंने कहा कि “फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और पीएम एडवर्ड फिलीप के साथ वार्ता के लिए बेहद उत्सुक है। वर्ष 1950 और 1960 के दशक में फ्रांस में दो एयर इंडिया दुर्घटनाओं के शिकार हुए लोगों के लिए भारतीय प्रवासी स्मारक की स्थापना को लेकर बातचीत भी बातचीत की जाएगी।”

    अन्य ट्वीट में मोदी ने कहा कि “यूएई में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत होगी। क्राउन प्रिंस और मैं बापू की 150वीं जयंती को मौके पर एक डाक टिकट जारी करेंगे। रूपे कार्ड भी लॉन्च किया जाएगा, जो कई प्रकार से मददगारी साबित होगा।”

    प्रधानमंत्री ने कहा कि “बहरीन की मेरी यात्रा देश के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। मैं बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा और बहरीन के राजा शेख हमद बिन ईसा अल खलीफा से मिलने के लिए उत्सुक हूं। वहां भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत होगी। खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से भगवान श्रीनाथजी के मंदिर के विकास के लिए विशेष समारोह में मेरी मौजूदगी एक सम्माजनक बात है।”

     

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *