Tue. Feb 27th, 2024
    social media

    App Annie द्वारा हाल ही में पेश की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप जिसने पिछले 24 महीनों में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, वह फेसबुक को पछाड़ कर फेसबुक के स्वामित्व वाला सबसे लोकप्रिय ऐप बना गया है। ऐप एनी की द स्टेट ऑफ मोबाइल 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2018 में व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप ने मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के मामले में फेसबुक को पार कर लिया था।

    रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी :

    रिपोर्ट में लिखा था की व्हाट्सएप मैसेंजर भारत और ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी और कनाडा सहित अधिकांश देशों में 2018 में उपयोगकर्ता से जुड़ाव के अनुसार शीर्ष सामाजिक और संचार ऐप था। यह प्रति उपयोगकर्ता औसत मासिक सत्रों द्वारा मापा गया था।

    इंस्टाग्राम की बढ़ोतरी की दर सबसे ज़्यादा :

    इस रिपोर्ट में यह भी दिया गया था की इंस्टाग्राम, जो फेसबुक के स्वामित्व में ही है, ने जनवरी 2017 से दिसंबर 2018 तक वैश्विक स्तर पर मजबूत 35 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर में पिछले 24 महीनों में क्रमशः 20 प्रतिशत और 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इससे हम देख सकते इंस्टाग्राम इन दोनों एप के मुकाबले ज़्यादा तेज़ी से बढ़ रहा है।

    भारत में एप का स्थान :

    भारत में व्हाट्सएप मैसेंजर के बाद दूसरे स्थान पर इंस्टाग्राम और तीसरे पर फेसबुक है। देश में चौथा और पांचवां सबसे लोकप्रिय सोशल और कम्युनिकेशन ऐप क्रमशः फेसबुक मैसेंजर और इमो थे। स्नैपचैट ने अमेरिका में शीर्ष स्थान हासिल किया।

    सोशल एप पर ज्यादा समय बिता रहे लोग :

    रिपोर्ट में बताया गया है की 2018 में सोशल और कम्युनिकेशन श्रेणी के ऐप पर बिताया गया कुल समय 2016 के मुकाबले 35 फीसदी बढ़ गया। इससे मोबाइल फोन के महत्व में वृद्धि का पता चलता है। मोबाइल पर लोग मुख्यतः इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और टिक टोक जैसे ऐप का प्रयोग कर रहे हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *