Mon. Apr 15th, 2024
    फेसबुक स्पीकर पोर्टल

    फेसबुक ने सोमवार को बाज़ार में एक स्मार्ट स्पीकर उतारा है, जिसका उद्देश्य फेसबुक द्वारा की गयी विडियो कॉलिंग को और भी बेहतर बनाना है। यह स्पीकर एआई यानि आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस से लैस है। फेसबुक को अपने इस उत्पाद से काफी उम्मीदें हैं।

    एक ओर जहां फेसबुक ने अपना ये उत्पाद बाज़ार में उतार दिया है, वहीं दूसरी ओर अभी कुछ दिनों से अपने यूजरों के डाटा की सुरक्षा को लेकर मचे घमासान और बाज़ार में इस उत्पाद के महंगे दाम लोगों को परेशान कर सकते हैं, इससे इस उत्पाद कि बिक्री में भी फर्क पड़ सकता है।

    अमेरिका में यह डिवाइस दो वर्जन में आई है। एक की कीमत 199 डॉलर वहीं दूसरे की कीमत 349 डॉलर रखी गयी है। इस डिवाइस की खासियत इसका वाइड एंगल कैमरा है, जो यूजर की चलने फिरने के अनुसार ही अपना फोकस सेट करता रहता है।

    फेसबुक का यह उत्पाद फेसबुक और अमेज़न पर उपलब्ध है, फिलहाल इस उत्पाद को अमेरिका में ही डिलीवर किया जा रहा है।

    एक ओर जहां एआई द्वारा संचालित स्पीकर के मामले में अमेज़न और गूगल पहले ही अपना उत्पाद उतार चुके हैं, दोनों ही कंपनियों के उत्पादों को लेकर लोगों में अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर ओर इन दोनों ही कंपनियों के उत्पादों में विडियो कॉलिंग जैसी कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।

    हाल ही में आए एक सर्वे के अनुसार 32 प्रतिशत अमेरिकी अपने पास एक स्पीकर रखते हैं, वहीं दूसरी ओर 16 प्रतिशत अमेरिकी 2018 के अंत तक एक स्पीकर खरीद लेना चाहते हैं।

    अमेज़न ने दुनियाभर में करीब 10 लाख इको स्पीकर बेंचे हैं। इसी के साथ अगले साल अमेज़न करीब 40 लाख स्पीकर बेंचने की योजना बना रहा है।

    फेसबुक के वॉइस प्रेसिडेंट के अनुसार फेसबुक चाहता है कि वो अपने यूजर्स को विडियो कॉलिंग के माध्यम से ऐसा माहौल दे जैसे वे आमने-सामने बात कर रहे हों, इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए हमने एआई का सहारा लिया है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *