मंगलवार, अक्टूबर 15, 2019

आपके चेहरे के लिए फेशियल के फायदे और नुकसान

Must Read

उप्र उपचुनाव में बसपा ने सर्वाधिक पूंजीपतियों, अपराधियों को दिए टिकट : एडीआर

लखनऊ, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने...

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से...

यदि आपकी त्वचा कोमल और मुलायम होती है तो आप सिर्फ सुन्दर दिखती ही नहीं बल्कि अपनी सुन्दरता महसूस भी करती हैं।

इसलिए यदि आपको लगता है कि फेशियल आपकी त्वचा पर कोई असर नहीं डालते हैं तो आप गलत सोच रही हैं। फेशियल करने से आपके पूरे चेहरे की मालिश हो जाती है और आपकी त्वचा की खोयी हुई रौनक लौट आती है।

फेशियल के फायदे

आइये आपको फेशिअल से होने वाले लाभों से अवगत कराते हैं।

  • फुंसी और उसके निशानों से निजात दिलाये

जब आप किसी मुंहासे को दबाकर तोड़ लेते हैं तो आप उसके निशान छोड़ जाने की संभावनाएं भी बढ़ा देते हैं। ये दाग जिद्दी होते हैं लेकिन फेशिअल इनसे छुटकारा दिला सकते हैं।

एथेटिशियंस अक्सर मुँहासे के इलाज के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त उत्पादों का उपयोग करते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि सैलिसिलिक एसिड के छिलके मुँहासे और परिणामी निशान को कम करने में मदद करते हैं।

  • सारे रोम छिद्र खोल दे

पर्यावरणीय मुक्त कणों के कारण होने वाले सभी प्रदूषण और क्षति से बचना असंभव है। आपकी त्वचा को दैनिक आधार पर यूवी किरणों और अन्य जहरीले पदार्थों से निपटना पड़ता है।

ये इसकी सतह पर जमा होते हैं और छिद्र बंद कर देते हैं। कोई भी पेशेवर व्यक्ति फेशिअल के दौरान छिद्रों को खोलने और सभी मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भाप का उपयोग करता है, इस प्रकार मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं को रोकता है।

  • फेसिअल के फायदे त्वचा को कस दे

उम्र के साथ, आपकी त्वचा इसकी लोच को खो देती है क्योंकि कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है।

चेहरे के उपचार के दौरान, पेशेवर व्यक्ति रासायनिक छिलके, चेहरे के पैक, मास्क, लोशन, और क्रीम का उपयोग करते हैं जो वनस्पति निष्कर्षों से समृद्ध होते हैं।

ये कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करते हैं।

  • आपकी त्वचा को बनाये मुलायम और चमकदार

एस्थेटिशियन एक ऐसा मास्क तैयार करता है जो विशेष रूप से आपकी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है और त्वचा के छिद्रों को परिशोधित करता है।

इसमें ऐसे तत्व भी शामिल हैं जो हाइपरपीग्मेंटेशन को कम करते हैं और आपकी त्वचा को नर्म बनाते हैं।

  • आपकी त्वचा की सोखने की क्षमता बढाये

फेशिअल के लिए नियमित रूप से जाने का यह एक और फायदा है। यह आपकी त्वचा की अन्य उत्पादों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है।

आप कॉस्मेटिक उत्पादों पर बहुत पैसा खर्च कर सकते हैं लेकिन पाते हैं कि वे आपकी त्वचा से अवशोषित नहीं हो रहे हैं। क्योंकि आपकी त्वचा की सतह इतनी मोटी होती है कि वे इसे ठीक से पार नहीं कर सकते हैं।

नियमित फेशियल से, आपकी त्वचा चिकनी और उत्पादों को अवशोषित करने के लिए तैयार हो जाती है।

  • आँखों के नीचे के काले घेरे मिटाए

आपकी आंखों के नीचे की त्वचा पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत होती है क्योंकि यह चेहरे के बाकी हिस्सों की त्वचा से पतली होती है। और जब आप इसका सही तरीके से ख्याल नहीं रखते हैं, तो आप फूली हुई आँखें, काले घेरे आदि के शिकार हो जाते हैं।

एथेटिशियंस जानते हैं कि आंख क्षेत्र के नीचे नाजुक त्वचा का इलाज कैसे करें। उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली आंख क्रीम विशेष रूप से आपकी आंखों के चारों ओर संवेदनशील त्वचा का इलाज करने के लिए तैयार होती है और एंटीएजिंग में लाभदायक होती है।

आँखों को आराम देने के लिए के लिए उपचार के दौरान कई लोग खीरे के टुकड़े का उपयोग करते हैं।

खीरे में विटामिन के होता है जो थकी हुआ त्वचा को आराम देता है और काले घेरे और झुर्रियों को समाप्त करता है।

  • त्वचा का बहिष्करण करे

बहिष्करण वह प्रक्रिया है जहां मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे-धीरे आपकी त्वचा की सतह से ढीला कर दिया जाता है। कोशिकाएं मर जाती हैं और सतह पर ढेर होती हैं (अगर नहीं हटाई जाती हैं), जिससे आपकी त्वचा सूखी हो जाती है।

जबकि आप घर पर एक स्क्रब का उपयोग करके अपनी त्वचा को बहिष्कृत कर सकते हैं, अगर आप मृत त्वचा कोशिकाओं को ठीक से हटाना चाहते हैं, तो फेशिअल कराना सबसे अच्छा विकल्प है।

इसमें रासायनिक छिलके का उपयोग करना शामिल है जो त्वचा की सतह को अच्छी तरह से साफ करते हैं और त्वचा की एक स्वस्थ परत को प्रस्तुत करते हैं।

  • वाइटहेड और ब्लैकहेड हटाये

निष्कर्षण चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक कुशल व्यक्ति आपकी त्वचा को चोट पहुंचाए बिना सभी व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड निकालने के लिए निष्कर्षण उपकरण का उपयोग करता है। यह घर पर संभव नहीं है।

ब्लैकहेड और व्हाइटहेड छिद्र बंद कर देते हैं और आपकी त्वचा को सुस्त बनाते हैं। तो, अगर आपकी त्वचा थोड़ा अजीब लगती है, तो आपका फेशिअल के लिए जाने का समय है।

  • फ्रूट फेशियल के फायदे त्वचा के लिए

आपकी त्वचा को नियमित रूप से उस गन्दगी से छुटकारा पाने की ज़रूरत होती है जो नियमित आधार पर जमा होती है। और यदि यह सही तरीके से नहीं किया गया है, तो इसका परिणाम ब्रेकआउट में होता है।

यही कारण है कि त्वचा की सफाई आवश्यक है। हर दिन अपने चेहरे को साफ करने और धोने के अलावा, आपको इसकी सफाई करने के लिए फेशियल की जरूरत है।

चिकित्सक अपने चेहरे को ताजा और चमकदार बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त समृद्ध क्रीम, समुद्री नमक, हर्बल अर्क, और तेल जैसे तत्वों का उपयोग करते हैं।

  • त्वचा को जवां बनाये

यह स्वाभाविक है कि उम्र के साथ, आपकी त्वचा अपनी चमक खो देता है। आपकी जीवनशैली और प्रदूषण से आपकी त्वचा को फिर से भरना मुश्किल हो जाता है।

फेशिअल त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकते हैं। चिकित्सक या चेहरे का विशेषज्ञ विभिन्न विधियों, उत्पादों और प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है जो आपकी त्वचा बनावट को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

  • रक्तचाप सुधारे

एक अध्ययन में कहा गया है कि मालिश आपके शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। वही आपके चेहरे पर लागू होता है।

आपके चेहरे में बेहतर रक्त परिसंचरण का अर्थ है कि आपके कोशिकाओं को रक्त के साथ ले जाने वाले बहुत सारे ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं। यह स्वस्थ और कुशल कोशिकाओं और एक चमकदार चेहरा बना देता है।

  • एजिंग हटाये

आप प्रत्येक गुजरने वाले दिन के साथ छोटे नहीं हो रहे हैं। और क्योंकि आपके पास केवल एक चेहरा है, आपको इसकी देखभाल करने की ज़रूरत है।

नियमित फेशिअल और चेहरे के मालिश सेल पुनर्जन्म को बढ़ावा देते हैं और कोलेजन विकास को बढ़ावा देते हैं। यह आपकी त्वचा को जवां बना देता है।

  • त्वचा को क्लेंस करे

एक उत्कृष्ट चेहरा आपके चेहरे को अच्छी तरह साफ कर देगा, जो घर पर संभव नहीं है। इस बारे में सोचें – आपके पास घर पर सभी दवाएं हैं, लेकिन आपको अभी भी अपने डॉक्टर के वार्षिक दौरे के लिए जाना होगा।

फेशिअल करने वाला व्यक्ति आपकी त्वचा के प्रकार को समझता है और जानता है कि इसे अच्छे आकार में रखने के लिए क्या किया जाना चाहिए।

वह छिद्र खोलने और आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने के लिए भाप का उपयोग करता है।

  • तनाव घटाए

जर्नल बायोमेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, फेशिअल आपके सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करती है। इससे आपकी चिंता का स्तर कम हो जाता है और आपके मनोदशा को बढ़ाया जाता है।

आपके चेहरे पर सैकड़ों दबाव बिंदु हैं जो आपके शरीर में विभिन्न प्रणालियों से जुड़े हुए हैं। जब इन दबाव बिंदुओं की मालिश होटी है, तो आपका शरीर इसका जवाब देता है।

एक अच्छी चेहरे की मालिश न केवल आपकी त्वचा चमकाती है, बल्कि यह अन्य अंगों के कामकाज को भी प्रभावित करती है। यह आपके चेहरे के लिए एक तरह का अभ्यास है। और चूंकि आप सभी प्रेशर पॉइंट को नहीं जान सकते हैं इसलिए पेशेवर व्यक्ति के पास जाना आवश्यक होता है।

  • आपको विशेषज्ञ देखभाल प्राप्त होती है

फेशियल विशेषज्ञ राय और सलाह देते हैं। किसी भी चेहरे के इलाज से पहले, विशेषज्ञ एस्थेटिशियन आपको अपनी त्वचा के प्रकार, जिन मुद्दों का सामना कर रहा है, और आप किस समस्या का समाधान करना चाहते हैं इन सभी के बारे में पूछते हैं।

वे आपकी त्वचा की जांच करते हैं और समाधान देने से पहले समस्या का विश्लेषण करते हैं। वे उत्पाद और उपचार चुनते हैं जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

फेशियल के दौरान उपयोगी पूर्वोपाय

  1. कोई इलाज शुरू करने से पहले, हमेशा पैच परीक्षण करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि उत्पाद का उपयोग आपकी त्वचा के अनुरूप होगा या नहीं। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आपको इसके बारे में विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।
  2. चेहरे के लिए एक भरोसेमंद एस्थेटिशियन या सैलून पर जाएं। वे आपकी त्वचा के प्रकार को जानते हैं और सुझाव दे सकते हैं कि वास्तव में इसकी क्या ज़रूरत है। यहां तक ​​कि अगर आपको अपने चेहरे को ताजा करने के लिए एक साधारण फेशिअल करने की ज़रूरत है, तो बस किसी भी यादृच्छिक सैलून में जाने से बचें।
  3. हमेशा अपने एस्थेटिशियन से बात करें और अगर आपको किसी उत्पाद से एलर्जी है तो उसे सूचित करें। यदि आप दवा के तहत हैं या किसी भी त्वचा के मलम का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे पर किसी अन्य उत्पाद को लागू करने से पहले डॉक्टर और एस्थेटिशियन से परामर्श लें।
  4. यदि आप गर्भवती हैं और यदि कोई विशेष घटक आपके लिए उपयुक्त नहीं है, तो तुरंत एथेटिशियन को सूचित करें।
  5. फेशिअल को पूरा करने के बाद सूरज में बाहर जाने से बचें। चेहरे के कम से कम एक सप्ताह के लिए एक सनब्लॉक क्रीम, एक टोपी, और एक छतरी का प्रयोग करें।
  6. यदि आपके चेहरे पर चोट लगी है या जल गया है तो फेशिअल नहीं कराएं। पहले उन्हें ठीक करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  7. फेशिअल के बाद कम से कम एक या दो दिन के लिए अपने चेहरे पर साबुन का उपयोग करने से बचें।

फेसियल के नुकसान

  • मुहांसे की समस्या

फेसियल का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि फेसियल कराने से आपके चेहरे पर फुंसी और मुहांसे हो सकते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फेसिअल से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा को साफ़ हवा नहीं मिल पाती है।

इसी कारण से फुंसी में पस भर जाता है और यह बुरी दिखने लगती है।

  • प्राकृतिक पदार्थों के मुकाबले नुकसान

फेसिअल में विभिन्न प्रकार के केमिकल पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है।

इसकी जगह यदि आप प्राकृतिक फेस वाश का इस्तेमाल करें या फेस पैक लगायें, तो यह आपके लिए ज्यदा बेहतर होगा।

फेसियल कितने दिन में करे?

दरअसल फेसियल कितने दिन में करें, यह आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है।

यदि आपकी त्वचा तेलिय है, तो आप हर सप्ताह फेसिअल कर सकते हैं। ऑयली त्वचा फेसियल के लिए उपर्युक्त होती है।

इसके अलावा यदि आपकी त्वचा रुखी है, तो आप महीनें में दो से तीन बार ही फेसियल करें।

- Advertisement -

3 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

उप्र उपचुनाव में बसपा ने सर्वाधिक पूंजीपतियों, अपराधियों को दिए टिकट : एडीआर

लखनऊ, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने...

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल कर मोटरसाइकिल सवार एक महिला...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से नाराज भारतीय कारोबारियों ने मलेशिया...

जूनियर हॉकी : जोहोर कप में जापान से 3-4 से हारा भारत

जोहोर बाहरू (मलेशिया), 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को यहां जारी नौवें सुल्तान जोहोर कप के अपने तीसरे मुकाबले में मंगलवार...

बैडमिंटन : सिंधु और प्रणीत जीते, सौरभ तथा कश्यप डेनमार्क ओपन से बाहर (लीड-1)

ओडिंसे, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पी. वी. सिंधु और कांस्य पदक विजेता बी. साई. प्रणीत ने मंगलवार को डेनमार्क...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -