Mon. Jun 24th, 2024
    100 filmmakers against BJP

    लोकसभा चुनाव 2019: भारत भर में 100 से अधिक फिल्म निर्माताओं ने भाजपा को वोट देने के खिलाफ अपील की है।

    भारत भर में भारतीय फिल्म निर्माण बिरादरी के सौ से अधिक सदस्यों ने नागरिकों से भाजपा में भाजपा को वोट न देने की अपील करने के लिए हाथ मिलाया है।

    आगामी लोकसभा चुनाव समूह, जिसमें मुख्य रूप से स्वतंत्र फिल्म निर्माता शामिल हैं, ने शुक्रवार की सुबह अपनी अपील प्रकाशित की है।

    मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, संयुक्त बयान में यह अपील की गई है कि, “हमारा देश अब तक के सबसे अधिक परीक्षण के दौर से गुजर रहा है। हालांकि सांस्कृतिक रूप से ज्वलंत और भौगोलिक रूप से विविध, हम हमेशा एकजुट हुए हैं और एक राष्ट्र के रूप में यह वास्तव में इस अद्भुत देश का नागरिक होने का एक बड़ा एहसास रहा है।लेकिन वह सब अब दांव पर है।”

    यह भी कहा गया है कि थोड़ी सी असहमति को बढ़ाने के मामले में, किसी व्यक्ति या संबंधित संस्थान को ‘राष्ट्र-विरोधी’ करार दिया जाता है।

    उल्लेख है कि भगवा पार्टी के सत्ता में आने के बाद से, दलित और मुसलमान हाशिए पर चले गए हैं और इन्होने मॉब लीचिंग और गौ रक्षा जैसी चीज़ों ने देश को सांप्रदायिक रूप से विभाजित किया है।

    बयान में आगे कहा गया है कि, “धार्मिक रेखाओं के साथ ध्रुवीकृत एक देश वह भारत नहीं है जिसे हमने जाना है।”

    यह अपील प्रतिबंध और सेंसरशिप को भी छूती है, जिसने कला और सिनेमा की दुनिया को हिलाकर रख दिया है।
    लिखा गया है कि, “देश में वैज्ञानिक संस्थान… ‘कला के काम’ को बंद करना और सेंसर करना, विशेष रूप से सबसे शक्तिशाली- सिनेमा और किताबें बैन करना सांस्कृति पर अविश्वसनीय हमले का इनका तरीका है।

    वह आबादी को सच्चाई से दूर रखने के लिए ऐसा करते हैं।”

    याचिका पर भारत के 103 फिल्म निर्माताओं ने हस्ताक्षर किए हैं। इस सूची में आनंद पटवर्धन, प्रदीप नायर, प्रवीण मोरछले, बीना पॉल जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

    यह भी पढ़ें: 19 अप्रैल को हो रही है मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर की शादी, जानिये पूरी डिटेल्स

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *