Wed. Apr 17th, 2024
    अपने दम पर लड़ने के लिए तैयार है कांग्रेस

    पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है, विपक्षी दलों तक पहुंचने और बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को साथ लाने के लिए कांग्रेस ने अतीत में जो कुछ भी किया है, अब वह उससे बहुत आगे निकल आई है। बीते चुनावों में कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

    पूर्व कैबिनेट मंत्री ने यह भी कहा कि,”प्रियंका गांधी अब सक्रिय राजनीति में आ चुकी हैं। उनके आने से पार्टी के कार्यकर्ताओं के विशेष उर्जा व हिम्मत मिली है। उनके कारण आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ता उत्साहित हैं।”

    उन्होंने कहा कि कांग्रेस सीटों के बंटवारे के लिए समझौते को समाप्त करने का समय निकाल रही है, लेकिन पार्टी ने निश्चित समय के भीतर इस तरह की बातचीत को समाप्त करने के लिए अथक प्रयास किया है।

    20 फरवरी को पीटीआई के दिए साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि,”बीते दिनों में जो कुछ हुआ उससे आगे बढ़कर हम नई तरह से वापस सत्ता में आने की कोशिश कर रहें हैं। हां कुछ समस्याएं आ रही हैं लेकिन समय के साथ उनसे भी निपटा जाएगा।”

    यूपी में सपा व बसपा के गठबंधन में कांग्रेस के आसार पूछने पर उन्होंने कहा कि, “उनलोगों ने सीट बंटवारे के दौरान कांग्रेस व राहुल गांधी से कोई बात नहीं की है।” उन्होंने कहा कि, अब पार्टी इस धारणा पर आगे बढ़ रही है कि जो होना है अपने दम पर होना है।

    हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि, “मैं समझता हूं कि यह कयास लोगों के बीच चल रहें हैं कि शायद सभी दलों (बसपा, सपा और कांग्रेस) में पुनर्विचार होगा और सब साथ आ सकते है। अभी तक मुझे ऐसी किसी भी बात का कोई ठोस संकेत नहीं है। हमें लगता है कि पार्टी को अपने दम पर लड़ना हैं। लेकिन हमारे अध्यक्ष राहुल गांधी ने यह कहते हुए काफी नरम रुख अपनाया है कि हम सहयोग करने को तैयार हैं और हम सहयोग करेंगे क्योंकि सभी विपक्षी दलों के उद्देश्य एक हैं।

    उन्होंने कहा, “प्रियंका ने कांग्रेसी सैनिकों को सक्रिय कर दिया है।”  खुर्शीद ने आगे कहा, “चुनाव नजदीक हैं जिसके लिए हमें आगे बहुत मेहनत करनी है और यह लगभग तय है कि इस समय प्रियंका के आने से महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।”

    प्रियंका के राजनीति में आने से राहुल की छवि कमजोर हो जाएगी इस धारणा को उन्होंने कुछ महीनों के भीतर ही खारिज कर दिया है। दोनों एक साथ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। उनके बीच एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्तिगत बंधन है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *