Thu. Jun 20th, 2024
    शेख हसीना

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने हाल ही में आयोजित आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए चौथी दफा सत्ता की कमान थामी थी और देश में सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री पद पर रही है। बांग्लादेश की पीएम ने संकेत दिए हैं कि वह इस कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हो जाएँगी और युवा नेताओं को प्रोत्साहित करेंगी।

    इस कार्यकाल के बाद रिटायरमेंट

    एक इंटरव्यू में 71 वर्षीय शेख हसीना ने कहा कि वह पांच साल के कार्यकाल के बाद रिटायरमेंट ले लेंगी। उन्होंने कहा कि “मई इससे पूर्व निरंतर तीन बार प्रधानमंत्री बनी और यह मेरा चौथा कार्यकाल है। मैं अब इसे जारी नहीं रखना चाहती। मेरे ख्याल से सबको अब एक ब्रेक लेना चाहिए ताकि हम युवा पीढ़ी के लिए जगह बना सके।

    मंगलवार को गाज़ीपुर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में पीएम हसीना ने कहा कि “वह अपने रिटायरमेंट के बाद के जीवन को व्यतीत करने के लिए अपने पैतृक गाँव गोपालगंज जाना चाहती है।” बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की पुत्री शेख हसीना है, जिसने बीते वर्ष दिसंबर में 11 वीं दफा संसदीय चुनावों में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। हालाँकि विपक्षी बांग्लादेश नेशनल पार्टी ने चुनाव नतीजन को ख़ारिज किया और कहा कि हिंसा में 18 लोगों ने जान गंवाई हैं और इसे दुनिया के सबसे खतरनाक चुनावों में से एक करार दिया था।

    रिटायरमेंट के बाद योजना

    शेख हसीना की विरोधी पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के आरोप में 17 साल के कारावास की सज़ा सुनाई गयी और चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

    इस कार्यकाल के बाद के जीवन की योजना के बाबत शेख हसीना ने कहा कि गरीबी से लड़ना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि “खाद्य सुरक्षा, आवास, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के अवसर यह बुनियादी जरूरते होती है, निश्चित रूप से हर व्यक्ति को बेहतर जीवन की कामना होती है और हम उसे सुनिश्चित करेंगे।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *