Thu. Jul 25th, 2024
    RAHUL GANDHI

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने बुधवार को दावा किया कि नोटबंदी ने किसानो की ज़िन्दगियों को बर्बाद कर दिया और नोटबंदी के जिम्मेदार प्रधानमंत्री मोदी ने किसानो की तकलीफ का मज़ाक उड़ाया।

    राहुल गाँधी ने ट्विटर पर एक मीडिया रिपोर्ट को शेयर किया जिसमे लिखा था कि कृषि मंत्रालय ने खुद माना है कि नोटबंदी से किसानो की कमर टूट गई।

    उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि नोटबंदी ने किसानो के जीवन को बर्बाद कर दिया। अब उनके पास इतने पैसे भी नहीं है कि वो बीज और खाद खरीद सके।

    प्रधानमंत्री के छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि ‘मोदी जी ने किसानो की तकलीफों का मज़ाक उड़ाया। और अब खुद उनका कृषि मंत्रालय ये स्वीकार कर रहा है कि नोटबंदी से किसानो को नुक्सान हुआ।’

    राहुल के ट्वीट के थोड़ी ही देर बाद कृषि मंत्रालय ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया।

    छत्तीसगढ़ में मतदान 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में पूरा हो चुका है जबकि मध्य प्रदेश में चुनाव 28 नवंबर को होंगे।

    शनिवार को राहुल गाँधी ने छतीस में प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए एक भाषण के वीडियो को ट्वीट किया जिसमे उन्होंनेकहा था कि लोग नोट को अपने बिछावन के नीचे और गेहूं के बोरोन में छुपा रखा था। इस पर राहुल ने पूछा था कि विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे फरारों ने कथित तौर पर बैंक धोखाधड़ी की है, उन्होंने कभी गेहूं बोए हैं।

    राहुल ने ट्वीट किया ‘क्या आपने माल्या, मेहुल भाई और नीरव मोदी को गेहूं बोते हुए देखा है? मोदीजी, किसानों का अपमान मत कीजिये। आप पहली बार नोटबान द्वारा किसानों के पैसे इकट्ठा करके घोटाले में शामिल हुए और इसे अपने सूट-बूट दोस्तों को सौंप दिया।’

    गौरतलब है कि 8 नवम्बर 2016 को मोदी जी ने 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों को रद्द कर  और उसकी जगह पर नए 500-2000 रुपये के नोट जारी किये थे।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *