Fri. May 24th, 2024
    पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री इस वक़्त जम्मू कश्मीर दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री ने अपने दौरे के साथ जम्मू कश्मीर को कई सौगात दी है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को जम्मू में एम्स के साथ ही एक नए भारतीय जनसंचार संस्थान की नीव भी रखी है। एम्स की आधारशिला रखने के साथ ही मोदी ने इस जम्मू के लोगों के स्वास्थ्य व इलाज लिए जरूरी बताया है।

    मालूम हो कि जम्मू के लोग पिछले 2 महीनों से 2 नए एम्स की मांग को लेकर धरने पर बैठे हैं। इस धरने में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कॉंग्रेस ने भी जम्मू के लोगों की माँग में उनका साथ देने का वादा किया था।

    गौरतलब है कि जम्मू में बनने वाला नया एम्स 700 बेड की क्षमता वाला होगा। इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य में नए मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए राज्य सरकार को 750 करोड़ की राशि आवंटित की है।

    अपने भाषण के दौरान मोदी ने बताया है कि पहले जहां जम्मू में एमबीबीएस के लिए महज 500 सीटें थीं, अब उनकी सरकार इन्हे दोगुना करने जा रही है। मोदी के अनुसार इन कॉलेजों में नया सत्र जल्द ही शुरू होगा।

    इसी के साथ ही जम्मू में आईआईएमसी की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री ने 16 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इस संस्थान का निर्माण 15 एकड़ जमीन पर किया जाएगा।

    अपने जम्मू दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने किश्तवर 624 मेगावाट कीरू हाइड्रोइलैक्ट्रिक प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी है। इस प्रोजेक्ट से सालाना 22720 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा।

    प्रधानमंत्री मोदी ने सजवाल में चिनाब नदी के ऊपर 1,640 मीटर लंबे दो लेन के पुल की भी नीव रखी है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *