दा इंडियन वायर » समाचार » पोलीटेक्निक के छात्र डिजिटल लॉकर में सहजेंगे अपने दस्तावेज
समाचार

पोलीटेक्निक के छात्र डिजिटल लॉकर में सहजेंगे अपने दस्तावेज

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद अब पोलीटेक्निक के छात्रों के मूल दस्तावेजों को सहजने की व्यवस्था कर रहा है। परिषद अब अपने सभी अभ्यर्थियों के लिए डिजिटल लॉकर की व्यवस्था करने जा रहा है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एस.के. वैश्य ने बताया, “पोलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा देने और काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज लाने की जरूरत होती है। अभ्यार्थियों को दस्तावेजों के गुम होने का डर रहता था। इसे ध्यान में रखते हुए परिषद डिजिटल लॉकर की व्यवस्था करने जा रहा है। इस माह के अंत तक आवेदन करने वाले करीब पांच लाख अभ्यर्थियों का डिजिटल लॉकर बन जाएगा।”

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट ‘जेईईसीयूपी डॉट एनआईसी डॉट इन’ के माध्यम से मई से प्रवेशपत्र डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे। इसी दौरान छात्रों का डिजिटल लॉकर बनाने और पासवर्ड देने का कार्य शुरू हो जाएगा। वेबसाइट ‘डीजी लॉकर डॉट जीओवी डॉट इन’ की जाकर अभ्यर्थी अपने प्रवेशपत्र के साथ ही हाईस्कूल व इंटर के अंकपत्र व प्रमाणपत्र के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड व बैंक पासबुक सहित अन्य जरूरी कागजात को स्कैन करके रख सकेंगे। जरूरत पड़ने पर किसी भी कैफे से दस्तावेजों की फोटोकॉपी निकाली जा सकेगी।

सचिव ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यार्थियों के लिए लॉकर के प्रस्ताव को एनआईसी की सहमति मिल गई है। इस माह के अंत तक डिजिटल लॉकर बनकर तैयार हो जाएगा। इससे छात्रों को परेशानी नहीं होगी और उनके कागजात भी सुरक्षित रहेंगे।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!