बुधवार, नवम्बर 20, 2019

पेड़ बचाओ पर अनुच्छेद

Must Read

जेएनयू छात्र मार्च के संबंध में दो मामले दर्ज, भीड़ के बीच स्पेशल सीपी की मौजूदगी बनी चर्चा का विषय

फीस बढ़ोतरी से नाराज जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा सोमवार को दिल्ली की सड़कों पर बवाल मचाए जाने...

बिग बाउट लीग: पंजाब टीम में शामिल हुई एमसी मेरीकॉम, निखत जरीन, पिंकी रानी से होगी टक्कर

छह बार विश्व चैम्पियन और ओलंपिक पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम को यहां पहली बिग बाउट लीग...

लोकसभा में दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर बोले सांसद गौतम गंभीर, मुद्दे का राजनीतिकरण बंद करें

संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर पर...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

पेड़ पृथ्वी पर हमारे धन के तुल्य हैं। हम अपने जीविका के लिए पेड़ों पर निर्भर हैं। हम ऑक्सीजन के लिए पेड़ों पर निर्भर हैं जो हमें जीवित रखता है। हमारा भोजन भी पेड़ों से आता है। पेड़ पृथ्वी पर हमारे पारिस्थितिक तंत्र में पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखते हैं। न केवल मनुष्य, बल्कि सभी जीवन रूप पेड़ों पर निर्भर हैं।

यदि हम पेड़ों को काटते हैं तो हम सभी जीवन रूपों को संकट में डाल देते हैं। क्या हम अपने ग्रह पर जीवन को खतरे में डालना चाहते हैं? हर्गिज नहीं। हम अपने ग्रह और सभी जीवन रूपों को बचाना चाहते हैं। इसलिए हमें अपने पेड़ों की रक्षा करने की जरूरत है। दुनिया भर में पेड़ों को बचाने के लिए हम सभी को एक साथ आने की जरूरत है। एक हरी दुनिया जीवन के लिए एक सुरक्षित दुनिया है।

पेड़ बचाओ पर अनुच्छेद, Save trees paragraph in hindi (100 शब्द)

पेड़ हमारे जीवन को जीने में हमारी मदद करते हैं। पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं जिस पर हम सांस लेने के लिए निर्भर करते हैं। यह प्राणवायु है जो जीवन को बनाए रखती है। हम ऑक्सीजन में सांस लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड से सांस लेते हैं। पेड़ सिर्फ उल्टा करते हैं। वे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं और ऑक्सीजन देते हैं।

यदि हम पेड़ों को नहीं बचाते हैं तो हमारे पास सांस लेने और जीने के लिए सभी जीवन रूपों के लिए ऑक्सीजन की निरंतर और प्रचुर मात्रा में आपूर्ति नहीं होगी। हम भोजन के लिए पेड़ों पर भी निर्भर हैं। पेड़ों के खाने योग्य हिस्से हमें खिलाते हैं और पोषण देते हैं। पेड़ सुन्दर भी होते हैं और हमें छाया प्रदान करते हैं।

पेड़ बचाओ पर अनुच्छेद, Importance of trees in hindi (150 शब्द)

पेड़ एक प्राकृतिक संसाधन हैं। वे एक खजाना हैं और हमें उनकी रक्षा करनी चाहिए। पेड़ पृथ्वी पर पारिस्थितिक तंत्र के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि हम पेड़ों को नष्ट करते हैं तो हम खुद को नष्ट कर देते हैं।

पेड़ों में प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया में, कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग किया जाता है और ऑक्सीजन को हवा में छोड़ा जाता है। यह हवा में ऑक्सीजन की निरंतर और प्रचुर मात्रा में आपूर्ति रखने में मदद करता है, और जीवन रूपों को सांस लेने में मदद करता है। अगर सांस लेने के लिए ऑक्सीजन न हो तो हम जीवित नहीं रह सकते। इसलिए हमारा जीवन पेड़ों पर निर्भर करता है।

पेड़ भी पृथ्वी पर गर्मी को कम करते हैं। यदि पेड़ नहीं हैं तो ग्रह पर गर्मी असहनीय होगी। इसके अलावा, उद्योगों और वाहनों के यातायात से उत्पन्न होने वाले धुएं जैसे कारकों के कारण बड़ी मात्रा में गर्मी पैदा होती है, जिससे जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप ग्लोबल वार्मिंग होती है। पेड़ इस बड़े संकट को हल करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए पेड़ों को बचाना चाहिए।

पेड़ बचाओ पर लेख, article on save trees in hindi (200 शब्द)

पेड़ प्रकृति से हमारे जीवन के लिए अनमोल उपहार हैं। वे पृथ्वी पर हरे सोने हैं और हर किसी के जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पेड़ों के महत्व के बारे में नीचे बताया गया है कि पेड़ों को बचाने से जान बचती है:

  • पेड़ हवा के कणों, रसायनों, जहरीली गैसों को छानने और अवरोधन, गर्मी को कम करने, CO2 को अवशोषित करने और सल्फर डाइऑक्साइड, और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे अन्य प्रदूषकों को अवशोषित करके और हवा (जैसे वे ऑक्सीजन और उपभोग ग्रीन हाउस गैसों का उत्पादन करते हैं) बहुत महत्वपूर्ण स्रोत हैं।
  • पेड़ पर्यावरण में हानिकारक गैसों के लिए प्राकृतिक डस्टबिन के रूप में कार्य करते हैं।
  • पेड़ प्राकृतिक छाया और ठंडी हवा के स्रोत हैं और कृत्रिम शीतलन प्रौद्योगिकियों जैसे पंखे, कूलर, एयर कंडीशनिंग, आदि की तुलना में सबसे आरामदायक हैं।
  • वे हवा के बल को तोड़ने में प्रभावी होते हैं, इस प्रकार घरों, वनस्पति, खेत आदि की रक्षा करने में सहायक होते हैं।
  • वे विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में धूल के स्तर और प्रदूषण के स्तर को कम करके हमें स्वस्थ रखते हैं।
  • वे हमें हवा में सांस लेने से होने वाली सांस की बीमारियों और सांस की समस्याओं से बचाते हैं।
  • वे ध्वनि प्रदूषण को कम करने और ध्वनि अवरोधकों के रूप में सबसे प्रभावी होने में मदद करते हैं क्योंकि वे ध्वनि को रोकने में पत्थर की दीवारों की तरह सबसे प्रभावी ढंग से कार्य करते हैं। वे हमें भीड़-भाड़ वाली सड़कों, रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों इत्यादि के शोर से बचाते हैं।
  • वे मिट्टी को कटाव से बचाते हैं, वर्षा जल संरक्षण में सहायक होते हैं, और तूफानों के दौरान तलछट जमा को रोकते हैं।

पेड़ बचाओ पर लेख, save trees article in hindi (250 शब्द)

पेड़ बचाओ, जीवन बचाओ केवल एक नारा नहीं है, यह एक जिम्मेदारी है जिसका पालन पृथ्वी पर रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए। वृक्षों को बचाकर अपने स्वस्थ पर्यावरण और हरित पृथ्वी को बचाना हम सभी के लिए एक बड़ा अवसर है। पेड़ कई लोगों और जंगली जानवरों के लिए पृथ्वी और प्राकृतिक घर पर जीवन का प्रतीक हैं।

ऐसे आधुनिक विश्व में जहां शहरीकरण, औद्योगीकरण और ग्लोबल वार्मिंग बहुत तेजी से हो रहा है, वहां किसी भी कीमत पर पेड़ों को बचाना जरूरी है। ऐसी तकनीकी दुनिया में, जहाँ लोग केवल अपने लिए लड़ रहे हैं और काम कर रहे हैं, केवल पेड़ ही दूसरों (इंसानों और जानवरों) को फायदा पहुँचाने के लिए जी रहे हैं।

फल, सब्जियां, पत्ते, फूल, मसाले, ठंडी छाया, दवाइयां, जड़ें, छाल, लकड़ी, अंकुरित फल आदि प्रदान करके पेड़ कई तरह से पृथ्वी पर जीवन का पोषण कर रहे हैं। एक पूर्ण विकसित पेड़ कुछ भी पाने के लिए कई वर्षों तक मानवता की सेवा कर सकता है। बदले में। वे हमें हवा को शुद्ध करके, पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने, दवाइयां प्रदान करने आदि से कई बीमारियों से बचाते हैं।

पौधे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं जैसे मिट्टी का कटाव रोकना, पशु प्रजातियों को आवास प्रदान करना, मिट्टी को पोषक तत्व प्रदान करना आदि। मैंने पेड़ और पर्यावरण को बचाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उल्लेख किया है:

  • हमें पेड़ों को बचाने के लिए काम करने वाले संगठनों से जुड़कर अपने स्वयं के अंत से कुछ प्रभावी प्रयास करने चाहिए।
  • हमें अपने पेड़ों को सेविंग सर्विस वालंटियर बनाना चाहिए ताकि दूसरे लोग भी प्रेरित हो सकें।
  • हमें अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों, पड़ोसियों, छोटे बच्चों को अपने महत्वपूर्ण संसाधनों को बचाने में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • हमें समुदाय या राज्य में पेड़ों के संरक्षण के मुद्दों पर चर्चा या बैठक में भाग लेना चाहिए।
  • हमें अपनी नई पीढ़ी को शामिल करना चाहिए और बच्चों को पेड़, प्रकृति और पर्यावरण का सम्मान करने के लिए
  • उन्हें पैदल यात्रा या शिविर में ले जाना सिखाना चाहिए।
  • हमें अपने परिवेश में नए रोपण को बढ़ावा देना चाहिए।

पेड़ बचाओ पर अनुच्छेद, save trees paragraph in hindi (300 शब्द)

हम वास्तव में हमारी माँ पृथ्वी द्वारा हमारे जीवन का पोषण करने वाले कई अनमोल उपहारों से सम्मानित हैं। महत्वपूर्ण कीमती उपहारों में से एक पेड़ है। यह पृथ्वी पर मनुष्यों और जानवरों के लिए भोजन और आश्रय का स्रोत है। पेड़ जंगलों के अंदर रहने वाली कई जनजातियों के लिए प्राकृतिक घर हैं और सभी पक्षियों के घर हैं।

वे हमें फर्नीचर बनाने के लिए लकड़ी देते हैं, हवा को ताज़ा करते हैं, मिट्टी के कटाव और बाढ़ को रोकते हैं, गर्मियों में ठंडी और स्वच्छ हवा देते हैं, गोंद, कागज, रबर, दवा, बारिश, आदि जैसे उत्पादों का स्रोत हमें पेड़ों की भूमिकाओं और महत्व को समझना चाहिए हमारे जीवन में और उन्हें नष्ट न करने का संकल्प लें और साथ ही लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करें।

कैसे हम पेड़ों को बचा सकते हैं:

यहां पेड़ बचाने और पृथ्वी पर जीवन और पर्यावरण को बचाने के कुछ प्रभावी तरीके दिए गए हैं:

  • हमें किसी विशेष क्षेत्र में पेड़ों को हटाने के कारणों का पता लगाना चाहिए और यह विश्लेषण करना चाहिए कि क्या किसी मृत स्थान पर मृत, क्षतिग्रस्त, रोगग्रस्त या लगाए जाने के कारण पेड़ को हटाने की आवश्यकता थी।
  • हमें शहर के विभाग से संपर्क करके, शहरी वानिकी के स्थानीय प्रभाग को कॉल करके या पेड़ हटाने की आपत्ति के बारे में शहर के वनपाल को पत्र लिखकर सड़क के पेड़ को हटाने के बारे में उचित जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।
  • पेड़ हटाने के मुद्दे को लेकर हम अपने नगर परिषद प्रतिनिधियों से संपर्क कर सकते हैं।
  • हमें पड़ोसियों के साथ हाथ मिलाना चाहिए और पेड़ बचाने के संबंध में अधिकारियों के सामने जनसुनवाई करनी चाहिए।
  • हमें मामले को मजबूत और प्रभावी बनाने के लिए पेड़ों के सभी लाभों पर शोध और संग्रह करना चाहिए।
  • हमें मीडिया से संपर्क करना चाहिए और पेड़ हटाने के मुद्दे को जनता तक पहुंचाने और जागरूकता पैदा करने के लिए उन्हें अपनी तरफ करना चाहिए।
  • यदि पेड़ हटा दिए गए हैं, तो हमें उसी क्षेत्र में पुन: वृक्षारोपण सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय सरकारी या गैर-लाभकारी संगठन से संपर्क करना चाहिए।

पानी, ऑक्सीजन और पेड़ों की वजह से पृथ्वी पर जीवन संभव है और हम इस बात को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते कि पेड़ धरती पर ऑक्सीजन और पानी के स्रोत हैं। यदि हम पेड़ों या जंगलों को नष्ट कर रहे हैं, तो हम अपने जीवन और पर्यावरण को हरी पृथ्वी से नष्ट कर रहे हैं। मानव को पृथ्वी पर सबसे बुद्धिमान प्राणी माना जाता है, इसलिए हमें प्रकृति के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए और पेड़ों, धरती के हरे सोने को बचाना शुरू करना चाहिए।

पेड़ बचाओ पर अनुच्छेद, save trees paragraph in hindi (350 शब्द)

आज की दुनिया में हम ग्लोबल वार्मिंग का सामना कर रहे हैं। यह बड़ी चिंता का विषय है। यह एक ऐसी घटना है जो मानव निर्मित कारकों के कारण हुई है। अत्यधिक वायु प्रदूषण, ग्रीनहाउस गैसों की विशाल मात्रा की पीढ़ी के लिए जिम्मेदार है, जिसने ग्रह पृथ्वी पर तापमान में वृद्धि का कारण बना है।

अत्यधिक वाहनों और औद्योगिक प्रदूषण के कारण अभूतपूर्व वायु प्रदूषण हुआ है। इससे हवा में कार्बन डाइऑक्साइड जैसी ग्रीनहाउस गैसों का निर्माण हुआ है। विभिन्न आवासों में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई और वन क्षेत्रों के बड़े मार्गों की सफाई भी हुई है। यह औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों को बनाने, कृषि पर ले जाने और सड़कों और रेलवे पटरियों के निर्माण के लिए किया गया है।

पेड़ों की भारी संख्या के नुकसान ने ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को बढ़ा दिया है। पेड़ ग्लोबल वार्मिंग को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि वे कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं और हवा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं जो प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के कारण दिन के दौरान उनमें होती हैं। पेड़ न केवल हवा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं, बल्कि हवा में ऑक्सीजन की प्रचुर और निरंतर आपूर्ति जारी करने में भी मदद करते हैं।

अधिक से अधिक ग्रीन कवर ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पेड़ नष्ट न हों। पेड़ कई पक्षियों और जानवरों का घर भी हैं। जब पेड़ गिर जाते हैं तो कई वन्यजीव प्रजातियां अपना घर खो देती हैं। जब एक निवास स्थान में पेड़ों को बड़े पैमाने पर नष्ट कर दिया जाता है, तो इससे वन्यजीवों की हानि होती है और पारिस्थितिकी तंत्र में पारिस्थितिक संतुलन में गड़बड़ी होती है।

इसलिए पेड़ों की रक्षा करना और प्राचीन वन आवरण को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पेड़ भी भोजन का एक स्रोत हैं। मनुष्य और सभी शाकाहारी जीव अपनी जीविका के लिए पेड़ों पर निर्भर हैं। जड़, तना, छाल, पत्ते, फूल और फल जैसे पेड़ के हिस्सों को भोजन या दवा के रूप में सेवन किया जा सकता है। पेड़ों को काटकर हम पौष्टिक भोजन और उपयोगी दवाओं की आपूर्ति खो देते हैं।

पेड़ हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं। पेड़ों को बचाने के लिए सभी प्रयास करने होंगे, और अधिक से अधिक पेड़ उगाने होंगे, यदि पेड़ कम होते हैं तो इससे हमारे जीवन पर खतरा बढ़ता है।

पेड़ बचाओ पर लेख, save trees paragraph in hindi (400 शब्द)

पेड़ पृथ्वी पर जीवन का सबसे मूल्यवान और महत्वपूर्ण स्रोत हैं। वे पृथ्वी पर स्वस्थ और जीवंत समुदायों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे पृथ्वी पर सभी जीवित चीजों को कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीकों से लाभान्वित करते हैं। पृथ्वी पर हर चीज एक-दूसरे से जुड़ती है और प्रकृति के संतुलन के अनुसार चलती है, अगर इससे कोई भी गड़बड़ी होती है तो पूरा पर्यावरण पृथ्वी पर जीवन को नुकसान और नुकसान पहुंचा सकता है।

पौधे हमें कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाते हैं और कई तरीकों से हमारे जीवन का पोषण करते हैं। वे हमारे पर्यावरण को स्वच्छ और पृथ्वी को हरा-भरा रखते हैं, इसलिए हम भी उनके प्रति जिम्मेदार हैं और पेड़ों की रक्षा करने की पूरी कोशिश करते हैं। बड़े और परिपक्व पेड़ छोटे लोगों की तुलना में प्रकृति में अधिक लाभकारी होते हैं क्योंकि वे अधिक कार्बन कैप्चर करते हैं, ग्रीन हाउस गैसों को उच्च दर पर फ़िल्टर करते हैं, अधिक तूफान के पानी को कैप्चर करते हैं, बड़ी छाया प्रदान करते हैं और शहरी गर्मी का सामना करते हैं, ऊर्जा का उपयोग कम करते हैं और कई और अधिक, इसलिए हमें नहीं करना चाहिए आपातकाल में भी उन्हें काट दिया।

वृक्षों के लाभ:

यहां मैंने पेड़ों के कुछ वास्तविक लाभों का उल्लेख किया है जो आपको यह समझने में मदद करते हैं कि पेड़ों को क्यों नहीं काटा जाना चाहिए, हालांकि समय-समय पर लगाए जाने की आवश्यकता है।

  • परिपक्व पेड़ हवा को ताज़ा करने और ग्रीन हाउस गैसों को अवशोषित करके जलवायु परिवर्तन से निपटने में हमारी मदद करते हैं क्योंकि वे जलवायु परिवर्तन के मुख्य स्रोत हैं।
  • पेड़ हवा को ताज़ा करके हवा की सफाई में मदद करते हैं क्योंकि वे वातावरण में सभी गंधों और प्रदूषक गैसों को अवशोषित करते हैं।
  • एक एकड़ परिपक्व पेड़ प्रति वर्ष 18 लोगों को आवश्यक ऑक्सीजन प्रदान कर सकता है।
  • पेड़ गर्मी के साथ-साथ कम सर्दियों के तापमान का मुकाबला करने में मदद करते हैं।
  • पेड़ सबसे अच्छी ऊर्जा संरक्षण और ग्लोबल वार्मिंग प्रबंधन तकनीक हैं क्योंकि वे गर्मियों में एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को 50 प्रतिशत तक कम कर देते हैं।
  • वे अपनी छाया के माध्यम से जमीन से पानी के वाष्पीकरण को धीमा करके पानी को बचाते हैं।
  • पेड़ प्राकृतिक जल फ़िल्टर होते हैं और पानी को पेड़ से नीचे पृथ्वी पर प्रवाहित करने की अनुमति देकर जल प्रदूषण को रोकने में महान भूमिका निभाते हैं और इस प्रकार वर्षा जल को प्रदूषक को समुद्र में ले जाने से रोकते हैं।
  • एक स्थान पर बड़ी मात्रा में मिट्टी रखने से पेड़ मिट्टी के कटाव को रोकते हैं।
  • पेड़ हमें अल्ट्रा-वायलेट किरणों और इस तरह त्वचा के कैंसर और अन्य त्वचा विकारों से बचाने के लिए एक मजबूत ढाल प्रदान करते हैं।
  • पेड़ खाद्य पदार्थों (जैसे फल, सब्जियां, आदि), आश्रय, दवाएं, अर्थव्यवस्था, आदि के अच्छे स्रोत हैं।
  • पेड़ों में एडीएचडी वाले बच्चों जैसे किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं वाले रोगियों के बीच पेड़ों की अच्छी चिकित्सा संपत्ति होती है, अगर उनका पेड़ों और प्रकृति से सीधा संपर्क होता है।
  • पेड़ मौसम की पहचान करने के अच्छे स्रोत हैं, वे हिंसा को कम करते हैं, और लोगों को आर्थिक अवसर पैदा करते हैं।
  • पेड़ सबसे अच्छे शिक्षक हैं जो कभी बात नहीं करते हैं लेकिन सब कुछ दिखाते हैं। वे बच्चों के सर्वश्रेष्ठ नाटककार भी हैं।
  • वे विविधता में एकता के अच्छे उदाहरण हैं।
  • पेड़ ध्वनि प्रदूषण, जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण और मिट्टी के प्रदूषण को कम करने के अच्छे स्रोत हैं।

ऊपर वर्णित पेड़ों के सभी लाभों को देखकर, हम अपने जीवन में पेड़ों के मूल्य को पूरी तरह से समझ सकते हैं। इस प्रकार हमें पेड़ों को नहीं काटना चाहिए, हम हमेशा पेड़ों और जंगलों को काटने का विरोध करना चाहिए, हमें मानव भीड़ वाले क्षेत्र में अधिक से अधिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देना चाहिए, और आम लोगों को पेड़ों को बचाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप उसे नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

जेएनयू छात्र मार्च के संबंध में दो मामले दर्ज, भीड़ के बीच स्पेशल सीपी की मौजूदगी बनी चर्चा का विषय

फीस बढ़ोतरी से नाराज जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा सोमवार को दिल्ली की सड़कों पर बवाल मचाए जाने...

बिग बाउट लीग: पंजाब टीम में शामिल हुई एमसी मेरीकॉम, निखत जरीन, पिंकी रानी से होगी टक्कर

छह बार विश्व चैम्पियन और ओलंपिक पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम को यहां पहली बिग बाउट लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया में एनसीआर...

लोकसभा में दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर बोले सांसद गौतम गंभीर, मुद्दे का राजनीतिकरण बंद करें

संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार को लोकसभा में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंच जाने का मुद्दा उठाया...

हालैंड में डच सांसद की हत्या के आरोप में पाकिस्तानी नागरिक को 10 साल की जेल

हालैंड में एक अदालत ने इस्लाम के बारे में विवादित विचार व्यक्त करने वाले एक धुर दक्षिणपंथी सांसद की हत्या की साजिश के जुर्म...

हीरो इलेक्ट्रिक ने सुपरसिख रन के चौथे संस्करण की घोषणा की

भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक ब्रांड हीरो इलेक्ट्रिक ने मंगलवार को यहां वन रेस सुपरसिख रन के चौथे संस्करण के आयोजन की घोषणा की।...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -