दा इंडियन वायर » व्यापार » अब पेमेंट बैंक के क्षेत्र में पेटीएम को टक्कर देंगे एयरटेल, जियो
व्यापार

अब पेमेंट बैंक के क्षेत्र में पेटीएम को टक्कर देंगे एयरटेल, जियो

पेमेंट बैंक कारोबार
पेमेंट बैंक कंपनी पेटीएम को टक्कर देने के लिए जियो और एयरटेल भी इस क्षेत्र में कारोबार करने के लिए कूद चुकी हैं।

दूरसंचार की दो सबसे बड़ी दिग्गज कंपनियां एयरटेल और जियो आॅनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने का मन बना चुकी हैं। ऐसे में मोबाइल के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वाली बड़ी कंपनी पेटीएम को अब कड़ी टक्कर मिलने वाली है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अभी कुछ ही महीने पहले पेटीएम ने पेमेंट बैंक शुरू किया है। ऐसे में अब एयरटेल और जियो ने पेटीएम के पेमेंट बैंक को कड़ी चुनौती देने के लिए अपने मोबाइल यूजर्स और वितरण नेटवर्क का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

जियो अक्टूबर महीने में ही अपना पेमेंट बैंक शुरू करने की उम्मीद कर रहा था। लेकिन इसे अब दिसंबर में लॉन्च किया जाएगा। दरअसल रिजर्व बैंक ने जियो से पेमेंट बैंक परिचालन की जानकारी मांगी थी। कंपनी ने अक्टूबर महीने में 4जी जियो फोन के डिलीवरी के दौरान पेमेंट बैंक को लांच करने की योजना बनाई थी।

यह भी पढ़ें : अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम को मार्केट से बाहर करेगा रिलायंस जियो

जानकारी मिली है कि कंपनी जल्द से जल्द पेमेंट बैंक शुरू करेगी। इसके लिए बड़ी संख्या में कारो​बारियों से बातचीत जारी है। जियो की नजर देश के 3.3 करोड़ कारोबारी प्रतिष्ठानों पर है। इनमें से अधिकांश प्रति​ष्ठान डिजिटल लेनदेन का सहारा नहीं लेते हैं। पेमेंट बैंक के लिए कंपनी अपना पूरा ध्यान खुदरा कारोबारियों पर लगा रही है। कंपनी उन 35 लाख सदस्यों को अपने पेमेंट बैंक से जोड़ना चाहती है, जो रिलायंस मार्केट के माध्यम से कैश ऐंड कैरी सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

पेटीएम, जियो और एयरटेल का पेमेंट बैंक नेटवर्क

पेमेंट बैंक को लेकर कंपनी पेटीएम ने किसी भी प्रकार की जानकारी देने से मना कर दिया है। पेटीएम ने केवल इतना कहा कि, उसके वॉलेट से फिलहाल 2.80 करोड़ लोग जुड़े हैं।

सालभर पहले पेमेंट बैंक की शुरूआत करने वाले एयरटेल ने कहा कि उसके साथ अब तक 2.5 करोड़ लोग पंजीकृत हो चुके हैं। एयरटेल का कहना है कि वो अपने 30 करोड़ यूजर्स के एक बड़े हिस्से को पेमेंट बैंक से जोड़ने के प्रयास में है।

गौरतलब है कि एयरटेल कस्टमर्स हर रोज कम से कम 10 लाख का लेनदेन करते हैं। जानकारी के मुताबिक एयरटेल ने अपने 15 लाख एयरटेल फ्रैचाइजी स्टोरों को भी पेमेंट बैंक से जोड़ रखा है, जहां इसके उपभोक्ता डिजिटल ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। एयरटेल अपने पेमेंट बैंक कस्टमर्स को जमा राशि पर 7.25 फीसदी ब्याज दे रही है।

जिओ भी अपने से जुड़े करीबन 13 करोड़ ग्राहकों का फायदा उठाना चाहता है। जिस गति से जिओ ने सिर्फ एक साल में दूरसंचार जगत में अपनी पहचान बनायी है, पेमेंट बैंक के क्षेत्र में भी उसका दबदबा रहने के आसार हैं।

पेमेंट बैंकों में जमा रकम

पेमेंट बैंक आपका पैसा किसी और को उधार नहीं दे सकता है। बल्कि कुल जमा रकम का 75 फीसदी हिस्सा एक साल के परिपक्वता अवधि वाले बॉन्ड में रखना होगा। इन बैंकों में जमा रकम की अधिकतम राशि एक लाख रूपए निर्धारित की गई है। शायद इसलिए पेमेंट बैंक खोलने का इरादा रखने वाली करीब 4 कंपनियां पीछे हट गईं।




फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!