पेट्रोल हुआ महंगा, डीजल के दामों में फिर गिरावट; जाने अपने शहर में कीमत

पेट्रोल एवं डीजल

शुक्रवार को दैनिक संशोधन के बाद जहां पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी देखी गयी वहीँ डीजल के भाव एक बार फिर से गिर गए। इंडियन आयल कारपोरेशन की वेबसाइट के अनुसार जहां पेट्रोल के भावों में 7-8 पैसों तक की तेजी देखी गयी वहीँ तेल वितरक कंपनियों ने डीजल के भावों में 10-11 पैसों तक की कटौती कर ली है।

दिल्ली में पेट्रोल डीजल के दाम :

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम गुरूवार के 72.48 रूपए प्रति लीटर के भाव की तुलना में 7 पैसे बढ़कर आज पेट्रोल दिल्ली में 72.55 रूपए प्रति लीटर के भाव पर खुदरा बिक्री कर रहा है। इसके साथ ही दिल्ली में डीजल के भाव में भी 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखी गयी जिससे डीजल के दाम गुरूवार के 67.32 रूपए प्रति लीटर की तुलना में आज शुक्रवार को 67.22 रूपए प्रति लीटर पर बिक्री कर रहा है।

अन्य शहरों में दाम :

कोलकाता में नागरिकों को एक लीटर पेट्रोल के लिए 74.63 रूपए चुकाने पड़ रहे हैं। कोलकाता में गुरूवार के 74.56 रूपए प्रति लीटर की पेट्रोल की कीमत की तुलना में आज शुक्रवार को 7 पैसों की बढ़ोतरी देखी गयी। इसके अलावा कोलकाता में डीजल के भावों में गुरूवार 69.11 रूपए प्रति लीटर के भावों की तुलना में आज शुक्रवार को 10 पैसों की कटौती की गयी जिससे ये आज 69.01 रूपए प्रति लीटर के भावों पर खुदरा बिक्री कर रहा है।

मुंबई शहर में भी पेट्रोल के खुदरा दामों में शुक्रवार को 7 पैसों का इजाफा देखा गया जिससे शुक्रवार के 78.10 रूपए प्रीत लीटर के भाव के मुकाबले आज पेट्रोल 78.1 7 रूपए प्रति लीटर पर बिक्री कर रहा है। इसके साथ ही डीजल के भावों में भी मुंबई में 10 पैसों की कटौती हुई जिससे आज यह 70.42 रूपए प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी के कारण :

इंधन के खुदरा दामों का मुख्य कारक इसके थोक के भाव को माना जाता है। इसके बैरल के भाव बढ़ने से इसका भी दाम बढ़ जाता है एवं बैरल के भाव कम होने से पेट्रोल एवं डीजल के भावों में भी गिरावट आती है। बैरल के भाव उसकी मांग एवं आपूर्ति के कारण बढ़ते एवं घटते है। ब्रेंट क्रूड फ्यूचर्स शुक्रवार को $54 से भी नीचे 53.82 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। यह 2017 की दूसरी तिमाही के बाद से सबसे निचला स्तर है। यह पिछले हफ्ते 12 फीसदी से अधिक गिर गया था। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here